फसल खरीदने को सरकार ने कसी कमर,एमएसपी पर होगी खरीद

बल्लभगढ़/राजेंद्र दहिया

पूरे देश में जिस तरीके से किसान आंदोलन अपने चरम पर है, साथ ही भारी संख्या में किसान हरियाणा के  बॉर्डर पर बैठे हुए हैं. इसी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने फैसला लिया है, कि इस बार किसानों की फसल का पैसा उनके खाते में 24 घंटे के अंदर पहुंच जाएगा, और यदि 24 घंटों के अंदर उनके खातों में पैसा नहीं पहुंचा तो उन्हें 9 पर्सेंट की ब्याज दर से भुगतान किया जाएगा।

किसान आंदोलन पहले ही बहुत बड़ी चुनौती

पिछले 4 महीने से पूरे देश में किसानों ने हल्ला बोला हुआ है, वहीं केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के लिए किसान आंदोलन पहले ही बहुत बड़ी चुनौती बने हुए हैं. और ऊपर से आप जल्दी किसानों की फसल पककर तैयार हो चुकी है. और उसको खरीदने के लिए हरियाणा सरकार ने पूरे तरीके से कमर कस ली है. एमएसपी की बात की जाए तो इस बार हरियाणा में गेहूं की एमएसपी 1975 रुपए और वहीं सरसों की 4650 रुपए प्रति क्विंटल है. किसानों को एमएसपी दी जाएगी इसी को लेकर मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी का कहना है, कि उन्हें लगभग 2000 किसानों का आवेदन आ चुका है. और जिन किसानों का आवेदन आया है उनकी ही फसल को सरकार के द्वारा खरीदा जाएगा. उसके लेकर मंडी में पूरे तरीके से मार्केट कमेटी की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

वहीं मंडी में आढ़त चलाने वाले आढ़तियों से जब बात की गई तो उनका कहना है, कि वह भी पूरे तरीके से तैयार हैं कि किसानों को इस बार किसी प्रकार से कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े, लेकिन जिस तरीके से सरकार बड़े-बड़े वादे करती है धरातल पर उन्हें हकीकत करना मुश्किल दिखाई देता है ।

Rajan.Agrawal@itvnetwork.com

Share
Published by
Rajan.Agrawal@itvnetwork.com

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

8 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

9 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

9 hours ago