होम / Governor Bandaru Dattatreya समाज के प्रति त्याग की भावना भी है जरूरी

Governor Bandaru Dattatreya समाज के प्रति त्याग की भावना भी है जरूरी

• LAST UPDATED : December 18, 2022

इंडिया न्यूज़, चंडीगढ़ Governor Bandaru Dattatreya : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि जीवन में सफलता के शिखर पर पहुंचने के लिए 3डी यानी  डिसिप्लिन, डेडीकेशन व डिवोशन के सिद्धांत पर चलना अत्यंत आवश्यक है। विद्यार्थी जीवन में पूर्ण अनुशासन, समर्पण व लगन से ही जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने का रास्ता खुलता है। उन्होंने कहा कि यदि जीवन में कुछ कर गुजरने का जुनून है तो कोई लक्ष्य कितना भी कठिन क्यों न हो, आप उपरोक्त सिद्धान्तों का अनुसरण करते हुए उसे प्राप्त कर सकते हैं।

दत्तात्रेय ने कहा कि इसके साथ-साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए किए जा रहे प्रयासों के समय आपको मन में समाज के प्रति त्याग का भाव भी रखना होगा। राज्यपाल दत्तात्रेय शनिवार को गुरूग्राम के सोहना रोड स्थित के.आर मंगलम युनिवर्सिटी के पंचम दीक्षांत समारोह में बतौर  मुख्य अतिथि बोल रहे थे। युवाओं से सीधा संवाद करते हुए राज्यपाल ने कहा कि व्यक्ति जीवन के अंत तक विद्यार्थी रहता है इसलिए जीवन में सीखने का भाव कभी ना छोड़े। अगर आप इस सोच और विश्वास के साथ आगे बढ़ेंगे तो निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी। राज्यपाल ने कहा कि मैं आज भी एक विद्यार्थी हूँ और प्रत्येक दिन कुछ नया सीखने की चाहत रखता हूँ।

भारत के पास तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम

दत्तात्रेय ने कहा कि आज भारत के पास अमेरिका और चीन के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है। हमारे देश में 80 हजार से भी अधिक स्टार्टअप पंजीकृत हैं। 110 स्टार्टअप को युनिकार्न का दर्जा मिल चुका है। अकेले हरियाणा में लगभग चार हजार स्टार्टअप हैं, जिन्हें उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मान्यता मिल चुकी है। उन्होंने आज डिग्री प्राप्त करने वाले सभी युवाओं से आह्वान किया कि वे केंद्र व राज्य की सेवाओं का लाभ उठाते हुए स्टार्टअप के क्षेत्र में आगे बढ़े, तभी हमारा भारत आत्म निर्भर होगा।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox