होम / Gurugram: 11 वर्षीय बच्चे की बर्ड फ्ल्यू से मौत 

Gurugram: 11 वर्षीय बच्चे की बर्ड फ्ल्यू से मौत 

• LAST UPDATED : July 22, 2021

गुरुग्राम/दीपक शर्मा

गुरुग्राम के चक्करपुर में रहने वाले एक 11 वर्षीय बच्चे की बर्ड फ्लू के बाद मौत के मामले से  इलाकों में दहशत का माहौल है। वंही इस घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इसी के साथ मृत बच्चे के परिजनों के साथ उसके रिश्तेदारों और परिचितों तथा आसपास के क्षेत्र में रहने वाले की जांच कर उन्हें आइसोलेट कर दिया गया  है।

दिल्ली के एम्स अस्पताल में बीते 11 जुलाई को एक बच्चे की मौत हो गई थी डॉक्टरों की मानें तो यह बच्चा ब्लड कैंसर से पीड़ित था जिसका इलाज एम्स अस्पताल में चल रहा था। जंहा उपचार के दौरान इस बच्चे की बर्ड फ्लू पॉजिटिव आई थी, वंही इस घटना के बाद शहर में दशहत का माहौल है। हालांकि अभी तक शहर में किसी और में एवियन फ्लू के लक्ष्ण नहीं मिले हैं। पूरी सावधानी और एहतियात बरती जा रही है। सिविल सर्जन डॉ. विरेंद्र यादव का कहना है कि चक्करपुर और सरस्वती विहार क्षेत्र के सभी लोगों की जांच में  तेजी कर दी गई है।  इस क्षेत्र में तकरीबन पन्द्रह हजार लोग रहते है जंहा एक बुजुर्ग-व्यस्क और बच्चे की जांच की जा रही है।

 स्वास्थ्य विभाग इन क्षेत्रों में एहतियात बरतने की बात कर रहा है। तो वही जिस इलाके से चकरपुर के इस बच्चे की मौत हुई है। उस इलाके में अभी भी तमाम चिकन शाप खुली हुई है। जहां धड़ल्ले से चिकन बिक रहा है और प्रशासन के दावे और हकीकत में काफी अंतर नजर आ रहा है स्थानीय निवासियों की मानें तो यहां अभी तक किसी तरीके का कोई सर्वे नहीं हुआ है। करोना के मामलों में जंहा कुछ राहत मिली तो वंही अब बर्ड फ्ल्यू से एक 11 वर्षीय बच्चे की मौत के मामले से क्षेत्र में दहशत का माहौल है हालांकि सरकार और प्रशासन का कहना है कि इस बीमारी से घबराने की नहीं सावधानी की जरूरत है | जिस भी व्यक्ति को बुखार, खांसी, नाक बहने, सिर में दर्द, गले में सूजन, मांसपेशियों में दर्द आदि होने पर तत्काल चिकित्सक से जांच कराएं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox