Others

Gurugram: 2 साल के मासूम ने किया अजूबा…

गुरुग्राम/हनु सैनी

गुरुग्राम के 2 साल के मासूम ने करीब 700 पिक्चर पहचानने का नॉर्थ इंडिया में रिकॉर्ड बनाया है। इस मासूम के सामने जो भी आप पिक्चर्स रखेंगे उन्हें पहचान कर उनका नाम बताना इसका चिटली उंगली का काम है।

गौताक्ष गौतम 2 साल 4 महीने का है लेकिन इस मासूम का अजूबा इतना है कि पलक जबकते ही ये मासूम किसी भी तस्वीर की पहचान लेता है।ये मासूम गौताक्ष गौतम भले ही 2 साल हो लेकिन इस मासूम के जो टेलेंट की बात कही जाए तो दांतों के तले उंगली दबाने के लिए मजबूर कर देगा।ये बच्चा 700 तस्वीरों को आसानी से पहचान कर लेता है। इसके सामने किसी भी तस्वीर को रखा जाए तो आसानी से उस तस्वीर को ये पहचान कर लेता है। शायद किसी ने सही कहा है कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं उनकी जीत जीती जागती मिसाल है शिवाजी नगर के रहने वाले को  छोटी सी उम्र में गौताक्ष अपने नाम कई रिकॉर्ड की झड़ी लगा चुका है वह महज 2 साल 4 महीने का है लेकिन याददाश्त ऐसी है कि उसे महाद्वीप सौरमंडल अलग-अलग देशों के झंडे प्रतीक चिन्ह प्रसिद्ध हस्तियां समेत करीब 500 चित्रों की जानकारी कंठस्थ पर है।गौताक्ष राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अवार्ड जीत कर अपना नाम रोशन कर चुका है इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड जैसे खिताब अपने नाम कर चुका है।

गौताक्ष की मां पैसे से आर्किटेक्ट है साक्षी गौतम बताती है कि जब गौताक्ष डेढ़ साल का था तभी से ही वह चित्रों की पहचान करने लगा था किसी भी जानवर ,पक्षी, या बिग पर्सनैलिटी के साथ-साथ अक्षरों को यदि उसे दिखाया जाता था तो उनकी पहचान कर लेता था एक बार तो उनको डर लगा कहीं से कुछ हो तो नहीं गया लेकिन किसी डॉक्टर की सलाह के बाद उन्हें पता लगा कि कुछ बच्चों में इस तरह की खुबीया रहती है जो उसके व्यक्तित्व को प्रस्तुत करती हैं। इस मासूम की मेमोरी इतनी अच्छी है कि घर में रखे अखबार में कोई भी तस्वीर देखता है तो उसकी तुरंत पहचान कर लेता है। बच्चे किस मेमोरी को देखते हुए माता-पिता ने गौताक्ष के लिए अलग-अलग किताबें लाकर घर में रखी जिसके बाद देखा कि गौताक्ष एक के बाद एक चित्र को आसानी से पहचान रखा है।

गौताक्ष  गौतम ने अपने नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड , कलाम वर्ल्ड रिकॉर्ड , इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड, नोबल वर्ल्ड रिकॉर्ड समेत वर्ल्ड यंगेस्ट मल्टी टैलेंटेड किड, एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जीनीयस किड्स का खिताब अपने नाम करके नार्थ इंडिया में पहला बच्चा इस उम्र में सबसे ज्यादा तस्वीर पहचाने वाला बच्चा बन गया है। इसके अलावा इंटरनेशल लेवल पर भी गौताक्ष का नाम अप्लाई किया हुआ है।

haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago