होम / Gurugram: एम3एम बिल्डर पर हरेरा विभाग ने क्यों की कार्यवाही… जानिए पूरी खबर

Gurugram: एम3एम बिल्डर पर हरेरा विभाग ने क्यों की कार्यवाही… जानिए पूरी खबर

• LAST UPDATED : October 14, 2021
गुरुग्राम दीपक शर्मा

गैर पंजीकृत योजनाओं का प्रचार करने के आरोप में रियल एस्टेट कंपनी एम3एम प्राइवेट लिमिटेड पर तीन करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जुर्माना हरियाणा रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी गुरुग्राम बैंच ने स्वतः संज्ञान लेकर लगाया है। आरोप है कि अनेक निर्देशों के बावजूद गैर पंजीकृत परियोजनाओं के प्रचार के लिए अवहेलना में शामिल पाया गया।

मामले का संज्ञान लेते हुए अथोरिटी ने एम3एम पर उनके सेक्टर-89 स्थित प्रोजेक्ट ‘सिटी ओफ डरिमस’ नामक परियोजना में बुटीक फ्लोर्स के विज्ञापन के लिए ढ़ाई करोड़ रुपये का जुर्माना और सेक्टर-61 स्थित एक अन्य परियोजना ‘स्मार्ट वर्ल्ड फ्लोर्स’ के लिए 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही सेक्टर-61 स्थित स्मार्ट वर्ल्ड डवलेपर्स और सुपोशा रियलकॉन प्राइवेट पर, जोकि स्मार्ट वर्ल्ड प्रोजेक्ट में भागीदार हैं, पर भी 50-50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

हरेरा गुरुग्राम बैंच के चेयरमैन केके खंडेलवाल ने बताया कि अथोरिटी के संज्ञान में आया है कि बहुत से प्रोमोटर व बिल्डर बगैर रजिस्ट्रेशन के बिना रियल एस्टेट परियोजना का प्रचार करते हैं। प्रमोटर अपनी गैर पंजीकृत परियोजनाओं का विज्ञापन सीधे या अपने चैनल पार्टनर-रियल एस्टेट एजेंटों के माध्यम से करवा रहे हैं। उनके अनुसार रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, 2016 रियल एस्टेट क्षेत्र में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए सभी कमर्शियल या आवासीय परियोजनाओं को लांच करने से पहले पंजीकृत करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि प्रमोटर अपनी परियोजनाओं को पंजीकृत नहीं करवा रहे हैं, बल्कि निवेशकों को निवेश के लिए लुभाने के लिए उन्हें बाजार में विज्ञापित करवा रहे हैं।

इस पूरे मामले को गुरुग्राम बैंच ने स्वतः

संज्ञान लिया और प्रमोटर्स के इस तरह के गैर-पेशेवर आचरण पर नाराजगी और असंतोष व्यक्त किया। बाद में केके खंडेलवाल की अध्यक्षता वाली बैंच ने सदस्यों समीर कुमार व विजय कुमार गोयल की स्वीकृति के बाद तय किया कि ऐसे प्रमोटरों को कड़ी तरह दंडित किया जाना चाहिए।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jind Accident : कार व ट्रैक्टर-ट्रॉली की टक्कर में कार सवार दो श्रद्धालुओं की मौत
Loharu Vidhan Sabha : कामयाब जनसमर्थन रैली के बाद आभार जताने कार्यकर्ताओं के बीच पहुंचे जेपी दलाल
Subhash Barala Taunts Congress : वोट के बदले नौकरी देना कांग्रेस का भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाला एक सूत्रीय फार्मूला 
Jind Crime : अमेरिका भेजने का झांसा दे 27 लाख ठगे
Haryana Election 2024 : सिनेमाघर और केबल पर एमसीएमसी कमेटी की अनुमति से ही होगा विज्ञापनों का प्रसारण
Haryana Assembly Elections 2024 : अंतरराज्यीय हरियाणा-यूपी पुल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
Vij Said On Congress’ Manifesto : कांग्रेस के घोषणापत्र पर बोले विज “यह घोषणा पत्र धोखे का पत्र, झूठ का पुलिंदा और इसे नदी में फेंक देना चाहिए”
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox