Haryana 8th General Body Meeting : नेत्रदान के लिए विशेष अभियान चलाया जाए : मनोहर लाल

इंडिया न्यूज, Haryana News (Haryana 8th General Body Meeting) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Haryana CM Manohar Lal) ने कहा कि नेत्रदान महादान है। एक व्यक्ति द्वारा दान किए गए उसके नेत्र से किसी अन्य व्यक्ति की जिंदगी रोशनी से भर जाती है। इसलिए नेत्रदान के लिए लोगों को जागरूक करने हेतु विशेष अभियान चलाया जाए। साथ ही, स्कूली बच्चों का वर्ष में कम से कम एक बार हेल्थ चेकअप अवश्य किया जाए।

इसके अलावा, नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा स्वास्थ्य देखभाल की दृष्टि से अमल में लाई जा रही गतिविधियों, कार्यक्रमों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। मुख्यमंत्री स्टेट हेल्थ सोसायटी एनएचएम, हरियाणा की 8वीं जनरल बॉडी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता और विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली भी उपस्थित रहे।

गवर्निंग और जनरल बॉडी की बैठक वर्ष में एक बार जरूर हो

सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला स्तर पर गठित एनएचएम की गवर्निंग और जनरल बॉडी की बैठक वर्ष में कम से कम एक बार अवश्य की जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव को निर्देश दिए कि मुख्यालय से 2-3 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए, जो जिलों में जाकर इन बैठकों का संचालन करेंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा और खेल विभागों में अलग से इंजीनियरिंग विंग स्थापित की जाए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि हरियाणा को एनीमिया मुक्त करने के लिए तैयार राज्य कार्य योजना को तेजी से क्रियान्वित किया जाए, ताकि हरियाणा को एनीमिया मुक्त करने के लक्ष्य को जल्द से जल्द हासिल किया जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि एक पोर्टल बनाया जाए, जिस पर मरीज कृत्रिम अंगों की आवश्यकता की जानकारी दर्ज करवा सके।

अस्पतालों में जल्द किचन सुविधा की व्यवस्था की जाए

वहीं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भी अधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पतालों में किचन सुविधा के लिए तेज गति से कार्य किया जाए, ताकि मरीजों के लिए पोष्टिक आहार मिल पाए। साथ ही मरीजों के साथ आने वाले अटेंडेंट को भी भोजन की सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि एनएचएम का हर वर्ष आडिट करवाया जाए। कोरोना का नया वेरिएंट आया है, इसलिए विभाग पूरी सतर्कता बरते।

नेत्र जांच के समय एम्ब्लियोपिया पर विशेष ध्यान दिया जाए

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों के नेत्र जांच के दौरान एम्ब्लियोपिया पर विशेष ध्यान दिया जाए। एम्ब्लियोपिया ज्यादातर डाइगनोज नहीं हो पाता, जिससे बच्चों की आंखों की दृष्टि कमजोर हो जाती है। उन्होंने कहा कि यह एक दृष्टि विकास विकार है, जो बाल्यावस्था और बचपन के दौरान आंखों और मस्तिष्क को प्रभावित करता है, इसलिए इस ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

एम्स के नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर के सहयोग से 4 जिलों का किया जाएगा सर्वे

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में 23 नेत्रदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। करनाल और नूंह में 2 नेत्र बैंक भी स्थापित किए जाएंगे। एम्स के नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर के सहयोग से गुरुग्राम, यमुनानगर, फतेहाबाद और नूहं जिलों का सर्वे करवाया जाएगा, जिसके तहत 20 हजार से अधिक लोगों का नेत्र जांच की जाएगी। इसके अलावा, जल्द ही प्रदेश में ज्योति ऐप भी लॉन्च किया जाएगा।

हरियाणा के लिए वर्ष 2022-23 के लिए 110 करोड़ स्वीकृत

बैठक में बताया गया कि हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में मजबूती लाने की दिशा में केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत हरियाणा के लिए वर्ष 2022-23 के लिए 110 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। इस मिशन के तहत कुल 5 वर्ष की अवधि के लिए वित्तीय परिव्यय 685 करोड़ रुपए है। इस 5 वर्षों की अवधि में 17 जिला अस्पतालों में क्रिटिकल केयर ब्लॉक, 5 मेडिकल कॉलेज में क्रिटिकल केयर ब्लॉक और 22 जिलों में एकीकृत जिला जन स्वास्थ्य लैब की स्थापना की जाएगी।

बैठक में ये रहे उपस्थित

बैठक में मुख्य सचिव संजीव कौशल, स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर सिंह, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक, स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव जी. अनुपमा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा के मिशन निदेशक प्रभजोत सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : Haryana Panchayat Polls : जानिये हरियाणा में इन जिलों में रहेगा अवकाश

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें पूरी खबर

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें…

40 seconds ago

Haryana Assembly Election : हरियाणा की चर्चित सीटें, जिन पर टिकी हैं सबकी निगाहें 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election : हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान की…

11 hours ago

Rohtak Crime News : जागरण में गया था परिवार, पीछे से चोरों ने किया लाखों की नगदी और जेवरों पर हाथ साफ

चोर करीब 10.50 लाख रुपए की नगदी और करीब दो लाख रुपये के गहने और…

11 hours ago

Road Accident : तेज रफ्तार कार की टक्कर से तीन वर्षीय बच्ची की मौत

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Road Accident : पानीपत में एक तेज रफ्तार कार की टक्कर से…

12 hours ago