होम / Haryana Always Created History: President Ram Nath Kovind हरियाणा की धरती ने हमेशा रचा इतिहास : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

Haryana Always Created History: President Ram Nath Kovind हरियाणा की धरती ने हमेशा रचा इतिहास : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

• LAST UPDATED : November 17, 2021

इंडिया न्यूज, भिवानी :

Haryana Always Created History: President Ram Nath Kovind : भारत के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा आरंभ की गई स्वप्रेरित आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत गांव सुई में विकसित की गई जन-सुविधाओं का लोकार्पण करके मुझे बहुत खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की धरती हमेशा इतिहास रचती रही है। राष्ट्रपति कोविंद जिला भिवानी के स्वप्रेरित आदर्श गांव सुई के उद्घाटन अवसर पर आयोजित समारोह में संदेश दे रहे थे।

गीता पूरी मानवता को हरियाणा की धरती की सौगात Haryana Always Created History: President Ram Nath Kovind

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि हरियाणा की इसी धरती पर कुरुक्षेत्र में अन्याय पर न्याय की विजय का शंखनाद हुआ था। उस धर्मक्षेत्र में श्रीकृष्ण ने गीता का जो अमर संदेश दिया, वह पूरी दुनिया की विभिन्न भाषाओं में आज भी पढ़ा जाता है और उसका अनुकरण किया जाता है। यह कहा जा सकता है कि गीता पूरी मानवता को हरियाणा की धरती की सौगात है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की धरती कर्मक्षेत्र और शौर्यक्षेत्र भी है। यहां के गांव-गांव में ऐसे अनेक परिवार हैं जिनमें एक बेटा किसान है तो दूसरा जवान है। जय जवान-जय किसान की भावना हरियाणा की संस्कृति का हिस्सा बन गया है।

विश्व में गूंजती है हरियाणा की बेटियों की गौरव गाथा Haryana Always Created History: President Ram Nath Kovind

राष्ट्रपति ने कहा कि हरियाणा की बेटियों की गौरव गाथा न केवल भारत, बल्कि विश्व में भी गूंजती है। भारत के सार्वजनिक जीवन की गौरवशाली महिलाओं में हरियाणा की बेटी सुषमा स्वराज को पदम् विभूषण से सम्मानित करने का सौभाग्य मुझे हाल ही में प्राप्त हुआ। इसी हरियाणा की बेटी कल्पना चावला ने धरती से आकाश तक की ऊंचाई तय करके दुनिया के जनमानस में हरियाणा को गौरवशाली स्थान दिलाया है। एक अंतरिक्ष यान को कल्पना चावला का नाम भी दिया गया है।

इस तरह अंतरिक्ष में भी हरियाणा का बोलबाला हुआ है। इनके अतिरिक्त संतोष यादव, साक्षी मलिक, गीता, बबीता और विनेश फोगाट बहनों तथा बहुत-सी अन्य बेटियों ने भी खेल-कूद के क्षेत्र में हरियाणा का मस्तक ऊंचा किया है और देश का गौरव बढ़ाया है। हमें हरियाणा की धरती पर जन्मी इन सभी बेटियों पर गर्व है। बेटियों को खेल-कूद, शिक्षा तथा अन्य क्षेत्रों में आगे बढ़ाने के साथ-साथ हरियाणा के गांव-गांव में अब रूढ़ियों से ऊपर उठकर उन्हें प्रोत्साहित करने की भावना दिखाई दे रही है।

हरियाणा के नीरज चोपड़ा ने जापान में तिरंगा लहराया Haryana Always Created History: President Ram Nath Kovind

राष्ट्रपति ने कहा कि वर्ष 2020 के ओलंपिक गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर हरियाणा के नीरज चोपड़ा ने हमारा तिरंगा जापान में लहराया। गत 13 नवम्बर को मुझे देशभर के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को सम्मानित करने का सुअवसर प्राप्त हुआ था। सम्मानित होने वाले 72 खिलाड़ियों व खेल प्रशिक्षकों में से कुल 16 यानि 22% से अधिक विजेता हरियाणा से थे। इस प्रकार हरियाणा देश में सबसे आगे रहा।

गांव सुई ने नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के खिलाड़ी और खेल प्रशिक्षक दिए Haryana Always Created History: President Ram Nath Kovind

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि हरियाणा की एक कहावत है मेरा हरा-भरा हरियाणा, जित दूध-दही का खाणा। इस कहावत को सही सिद्ध करने वाले इस क्षेत्र ने और विशेषकर गांव सुई ने देश को नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के अनेक खिलाड़ी और खेल प्रशिक्षक दिए हैं।

हाल ही में मुझे हरियाणा के ऐसे ही एक रत्न व्योवृद्ध सज्जन सिंह से मिलने का मौका मिला जिनको इस वर्ष कुश्ती में योगदान के लिए ध्यान चंद खेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

मुझे विश्वास है कि स्वप्रेरित आदर्श ग्राम योजना के तहत इस गांव में बनाए गए स्कूल, पुस्तकालय, पेयजल सुविधा और सुंदर झील के साथ-साथ अनेक जन-सुविधाओं का सदुपयोग करके इस गांव के होनहार बच्चे और युवा आगे चलकर शिक्षा, स्वास्थ्य और खेल-कूद के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करेंगे। वे इस गांव का ही नहीं, बल्कि हरियाणा और भारत का नाम रोशन करेंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व को सराहा Haryana Always Created History: President Ram Nath Kovind

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि हमारी ग्राम प्रधान अर्थव्यवस्था में राष्ट्रीय विकास का आधार है ग्राम विकास। अत: इस आदर्श ग्राम योजना की परिकल्पना करने और कार्य रूप देने के लिए मैं राज्य सरकार की सराहना करता हूं।

कुछ वर्षों में हरियाणा ने प्रगति और विकास के अनेक मापदंडों पर प्रभावशाली प्रदर्शन किया है तथा हरियाणा को एक अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित किया है। इन समग्र प्रयासों और उपलब्धियों के लिए मैं मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के कुशल नेतृत्व की सराहना करता हूं।

एसके जिंदल का मातृभूमि के प्रति लगाव अच्छा उदाहरण Haryana Always Created History: President Ram Nath Kovind

देवियो और सज्जनो… जैसा कि बताया गया है कि सुई को आदर्श गांव बनाने में एसके जिंदल और उनके परिवार का विशेष योगदान रहा है। राष्ट्रपति ने कहा कि अपनी मातृभूमि के प्रति लगाव और कृतज्ञता का यह अच्छा उदाहरण है।

आमतौर पर जब कोई व्यक्ति अपने गांव से बाहर चला जाता है और प्रतिष्ठा एवं समृद्धि प्राप्त कर लेता है, तब वह अपने गांव को भूल जाता है लेकिन कृतज्ञ लोगों के मन में अपनी जन्मभूमि के प्रति आजीवन ममत्व और श्रद्धा बनी रहती है। मुझे विश्वास है कि इस अनुकरणीय उदाहरण से प्रेरणा लेकर अन्य सक्षम देशवासी भी अपने-अपने गांव के विकास के लिए आगे आएंगे।

मैं आशा करता हूं कि यहां की सुविधाओं के बल पर गांव सुई के बच्चे भविष्य में एसके जिंदल और सज्जन सिंह जैसी हरियाणा की प्रसिद्ध विभूतियों की श्रेणी में अपना नाम अंकित करेंगे।

सर छोटू राम गरीबों, किसानों, और ग्रामीणों के लिए सच में दीनबंधु Haryana Always Created History: President Ram Nath Kovind

राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे हरियाणा के यशस्वी सपूत सर छोटू राम का स्मरण होता है। सर छोटू राम के संघर्ष और दूरदर्शिता के बल पर यहां के गरीबों को शोषण से मुक्ति मिली थी।

सर छोटू राम गरीबों, किसानों, और ग्रामीणों के लिए सच में दीनबंधु थे। उनका जन्म इसी अंचल में हुआ था। 24 नवंबर को उनकी जन्म जयंती है। मैं आप सब को उसके लिए अग्रिम बधाई देता हूं।

जननी और जन्मभूमि का कर्ज नहीं उतारा जा सकता Haryana Always Created History: President Ram Nath Kovind

राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे बताया गया है कि भिवानी जिले के गांव केलंगा आदर्श को देखने पूर्ववर्ती राष्ट्रपति डाक्टर एपीजे अब्दुल कलाम वर्ष 2007 में आए थे। मैं मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करता हूं जिन्होंने स्वप्रेरित आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत गांवों में विकास प्रदान करने का उचित मौका दिया। भारत आज भी गांवों में बसता है। मुझे इसी वर्ष जून में कानपुर जिले में स्थित अपने गांव जाने का अवसर मिल पाया था। वहां पहुंचकर अपने आप ही मुझमें अपने गांव की माटी को माथे पर लगाने की भावना जाग उठी।

हेलीकाप्टर से उतरकर सबसे पहले मैंने अपने गांव की धरती को चूमा क्योंकि मैं मानता हूं कि मैं अपने गांव की धरती के आशीर्वाद के कारण राष्ट्रपति भवन तक पहुंच सका। मैं विश्व में जहां भी जाता हूं, मेरा गांव और मेरा देश मेरे हृदय में बना रहता है। मैं लोगों से भी प्राय: अनुरोध करता हूं कि अपनी जड़ों को, अपनी मातृभूमि को, अपने गांव को, अपनी माटी को कभी मत भूलिए। गांव के हवा-पानी और मिट्टी में विशेष ताकत होती है। हमारी परंपरा में यह मान्यता है कि देवताओं, गुरुओं और पितरों का ऋण चुकाना तो संभव है लेकिन जननी और जन्मभूमि का कर्ज कभी नहीं उतारा जा सकता।

अत: मातृभूमि की जितनी सेवा हम कर सकें, वह कम है। अपने-अपने गांव के लिए गहरे प्रेम की भावना के साथ सभी देशवासी यदि अपने गांव के विकास के लिए कार्य करें तो ग्राम विकास के आधार पर पूरा देश विकसित हो जाएगा। उन्होंने ग्राम विकास की आधारशिला पर राष्ट्र निर्माण के प्रयासों में सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।

इस अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, एसके जिंदल, अन्य विशिष्ट अतिथि, अनेक आलाधिकारी व गांव सुई के निवासी उपस्थित रहे।

Read More : Haryana Emerges as Top State in Energy Efficiency ऊर्जा दक्षता में शीर्ष राज्य के रूप में उभरा हरियाणा

Connect Us : Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox