होम / Haryana AQI : प्रदेश के इन जिलों में प्रदूषित हुई हवा

Haryana AQI : प्रदेश के इन जिलों में प्रदूषित हुई हवा

• LAST UPDATED : October 25, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Haryana AQI) : दिवाली पर आधे हरियाणा की हवा में काफी प्रदूषण फैल गया है। गुरुग्राम सहित 3 जिलों की एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 को भी पार कर चुका है। वहीं 8 जिले ऐसे हैं, जहां की हवा ऑरेंज जोन में पहुंच चुकी है जोकि दमे और सांस के मरीजों के लिए परेशानी बन सकती है। प्रदेश में शाम को 6 बजे के बाद देर रात तक आतिशबाजी जारी रही जिस कारण प्रदूषण वायु में घुल गया।

दिल्ली के बराबर गुरुग्राम का AQI

अगर अकेले ग्रुरुग्राम की बात करें तो मात्र 6 घंटे की आतिशबाजी से दिल्ली के बराबर 323 एक्यूआई पहुंच गया। वहीं चरखी दादरी का एक्यूआई 312 और जींद में 307 एक्यूआई रिकार्ड किया गया। आपको बता दें कि 300 पर एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंच जाता है तो वह रेड जोन में माना जाता है। इस जोन में वायु काफी प्रदूषित होती है।

8 जिले आरेंज जोन में

प्रदेश के आठ जिले भिवानी, फरीदाबाद, अंबाला, हिसार, कैथल, कुरुक्षेत्र, सोनीपत और करनाल ऑरेंज जोन में पहुंच गए। भिवानी सहित फरीदाबाद में सबसे ज्यादा हालात खराब हैं। यहां का एक्यूआई भी 300 का आंकड़ा छूने को है।

जानें क्या होता है एयर क्वालिटी इंडेक्स

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) एक वायु गुणवत्ता सूचकांक होता है जिसके जरिए हवा का गुणवत्ता जानी जाती है। साथ इसके जरिए भविष्य में होने वाले प्रदूषण के स्तर का भी पता लगाया जाता है। आपको यह भी जानकारी दे दें कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बेहद खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर कैटागिरी में माना जाता है।

ये भी पढ़ें : Kurukshetra Darshan App पर नजर आएंगे सूर्य ग्रहण मेला-2022 के अहम पहलू

ये भी पढ़ें : Surya Grahan 2022 : सूर्य ग्रहण आज, ब्रह्मसरोवर पर लाखों श्रद्धालु करेंगे स्नान

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox