प्रदेश की बड़ी खबरें

Haryana Assembly Election 2024 : चुनाव परिणाम के बाद उम्मीदवारों को एक माह के भीतर जमा करना होगा अपने चुनावी खर्च का ब्यौरा

  • मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने किए आदेश जारी

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election 2024  : हरियाणा में विधानसभा आम चुनाव- 2024 लड़ने वाले उम्मीदवारों को चुनाव परिणाम आने के बाद एक माह के भीतर अपने चुनावी खर्च का ब्यौरा जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तय समयावधि में चुनावी खर्च का ब्यौरा न देने वाले उम्मीदवारों को भविष्य में चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित किया जा सकता है।

Haryana Assembly Election 2024 :प्रति उम्मीदवार चुनाव खर्च की अधिकतम सीमा 40 लाख

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार विधानसभा आम चुनाव के लिए प्रति उम्मीदवार चुनाव खर्च की अधिकतम सीमा 40 लाख रुपये है। नियम के अनुसार सभी उम्मीदवारों को चुनाव खर्च नामांकन दाखिल करने के दिन से किए गए सभी खर्चों के साथ ही नामांकन की तारीख से पहले प्रचार के लिए तैयार की गई सामग्री पर किए गए खर्चों का भी हिसाब रखना होगा। नामांकन के बाद की अवधि के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली प्रचार सामग्री पर खर्च, नामांकन दाखिल करते समय आयोजित रैली या जुलूस से संबंधित सभी खर्च उम्मीदवारों के खातों में शामिल किए जाएगे।

पंकज अग्रवाल ने बताया कि उम्मीदवार को चुनावी खर्च की गणना के लिए अलग से अपने रोजाना के चुनावी खर्च का हिसाब रखना होता है और अलग से बैंक खाता भी खुलवाना होता है। चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक खर्च की गणना चलती है। इस दौरान कोई भी उम्मीदवार तय सीमा से ज्यादा पैसा नहीं खर्च कर सकता है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उम्मीदवारों या राजनीतिक दलों द्वारा 10 हजार रुपये से अधिक का चुनाव खर्च सभी स्थितियों में क्रॉस्ड अकाउंट पेयी चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस/एनईएफटी या चुनाव के उद्देश्य से खोले गए उम्मीदवार के बैंक खाते से जुड़े किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक मोड द्वारा करना होगा। उन्होंने बताया कि जैसे ही विधानसभा आम चुनाव के परिणाम घोषित होंगे, उस तिथि से एक माह के अंदर-अंदर उम्मीदवारों को अपने चुनाव खर्च का ब्यौरा देना अनिवार्य है।

Aditya Chautala : इनेलो में शामिल हुए आदित्य चौटाला, डबवाली से होंगे उम्मीदवार

Bittu Bajrangi: नूंह हिंसा का आरोपी बिट्टू बजरंगी भरेगा नामांकन, इस सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी

Haryana Election 2024: मैं बूढ़ा हो गया, अब तुम्हीं को करना है…, खड़गे ने आखिर विनेश से क्यों कही ये बात ?

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

3 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

3 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

4 hours ago