होम / Haryana Assembly Winter Session Live Updates : कोई इकाई वित्तीय रूप से कमजोर तो सरकार मदद जरूर करती है : मनोहर लाल

Haryana Assembly Winter Session Live Updates : कोई इकाई वित्तीय रूप से कमजोर तो सरकार मदद जरूर करती है : मनोहर लाल

• LAST UPDATED : December 26, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana Assembly Winter Session Live Updates : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से कभी भी प्रदेश में नगर निकायों व पंचायती राज संस्थाओं को 15 करोड़ रुपए जारी किए जाने की घोषणा नहीं की गई थी। यदि कोई इकाई वित्तीय रूप से कमजोर रहती है तो राज्य सरकार उसकी मदद अवश्यक करती है।

मुख्यमंत्री यहां विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन विधायक बिशन लाल द्वारा वित्तीय रूप से कमजोर नगर समितियों को राशि जारी करने के संबंध में लगाए गए प्रश्न के उत्तर में संबोधित कर रहे थे।

मनोहर लाल ने कहा कि नगर समितियों को केंद्रीय वित्त आयोग, राज्य वित्त आयोग का पैसा समय-समय पर प्रदान किया जाता है। इन समितियों की अपनी आय भी होती है, यदि यह सभी निधि खर्च करने के बाद कोई संस्था वित्तीय रूप से कमजोर रहती है तो राज्य सरकार आवश्यकता अनुसार उसकी मदद करती है।

यह भी पढ़ें : Haryana Assembly Winter Session : सदन में सबसे पहले शहीदों को की गई श्रद्धांजलि अर्पित

ये बोले सहकारिता मंत्री बनवारी लाल

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने विधानसभा सत्र शीतकालीन सत्र के दौरान एक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि झज्जर के कई गांवों में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए करोड़ों रुपए की राशि खर्च की जा रही है। लड़ायान सहित 6 गांवों की धोलेडा डिस्ट्रीब्यूट से जल समूह योजना का कार्य भी 31 मार्च, 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा। इस पर 285 लाख रुपए की लागत आएगी। इसके अलावा सालावास अंबोली सहित 9 गांवों की पेयजल योजना को भी आगामी जुलाई माह तक पूरा कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मोहनबाड़ी, हुमायूंपुर आदि गांवों में भी जनसंख्या अनुसार पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। जल जीवन मिशन के तहत भी झज्जर के कई गांवों में पेयजल की आपूर्ति के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार का प्रयास है कि किसी गांव में निर्धारित नॉर्म से कम पेयजल की आपूर्ति न हो। इसके लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भिवानी की राजीव कॉलोनी एवं त्रिवेणी जोहड़ी में बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 9.73 करोड़ रुपए की बजट मंजूर कर दिया गया है।

सरकार भ्रष्टाचार के मामलों में जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य कर रही

वहीं हरियाणा सरकार भ्रष्टाचार के मामलों में जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य कर रही है। हमारी सरकार द्वारा भ्रष्टाचार में संलिप्त कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ कड़े फैसले लिए गए और लिए जा रहे हैं। हम प्रदेश में भ्रष्टाचार पर पूर्णरूप से अंकुश लगाने के लिए कार्य कर रहे हैं।

हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र में विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने मामन खान द्वारा जिला नूंह में पुन्हाना ब्लॉक की ग्राम पंचायत हाजीपुर में वित्तीय वर्ष 2019-20 तथा 2020-21 के दौरान मनरेगा में भ्रष्टाचार के संबंध में पूछे गए प्रश्न के जवाब में दी।

यह भी पढ़ें : Coronavirus Live Updates : भारत में आज 196 केस

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox