होम / Haryana Backward Class Commission: नए सिरे से होगा पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन : मनोहर लाल

Haryana Backward Class Commission: नए सिरे से होगा पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन : मनोहर लाल

• LAST UPDATED : July 11, 2022

इशिका ठाकुर, Haryana News (Haryana Backward Class Commission): धर्मक्षेत्र-कुरुक्षेत्र की पावन भूमि पर बाबा माखन शाह लबाना (Baba Makhan Shah Labana) व बाबा लक्खी शाह वंजारा (Bhai Lakhi Rai Banjara) जयंती समारोह भव्य तरीके से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने कहा कि सरकार पिछड़ा वर्ग आयोग को नए सिरे से बना रही है। इसके बनने के बाद समाज की सभी समस्याओं की चिंता यह आयोग भी करेगा। आयोग के माध्यम से सभी योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को मिले, यह सुनिश्चित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बाबा बंदा सिंह की राजधानी लोहगढ़ को विकसित किया जाएगा और बाबा लक्खी शाह वंजारा के नाम की भी वहां व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि समाज की कुछ जातियां एससी तो कुछ बैकवर्ड क्लास में हंै, हमने इसके लिए केंद्र को लिखा है। मुख्यमंत्री ने अपील की है कि समाज के जो लोग ज्यादा कमजोर हैं, केवल उन्हें ही अनुसूचित जाति में जाना चाहिए। Haryana Backward Class Commission

नपा कुरुक्षेत्र में कम्युनिटी सेंटर लक्खी शाह वंजारा के नाम से बनेगा

वहीं सीएम ने घोषणा की है कि नगर पालिका कुरुक्षेत्र में कम्युनिटी सेंटर को लक्खी शाह वंजारा के नाम से बनवाया जाएगा। उन्होंने लबाना भवन के लिए जगह तय करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि जिन जिलों में समाज के लोग रहते हों वहां के किसी चौक-चौराहे, कम्युनिटी सेंटर या शिक्षण संस्थान को बाबा माखन शाह लबाना व बाबा लक्खी शाह वंजारा के नाम से किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के लोगों को जहां जमीन चाहिए तो स्थानीय स्तर पर प्रस्ताव पास करवाना पड़ेगा। अगर उनके पास प्रस्ताव आता है तो वे उस पर तुरंत कार्यवाही करेंगे।

यह भी पढ़ें : Markanda River: नदी उफान पर, 10 हजार क्यूसेक तक पहुंचा पानी

Haryana CM

Haryana CM

वंजारा समाज बहुत ही संघर्षशील, मेहनती और स्वाभिमानी

मनोहर लाल ने कहा कि वंजारा समाज बहुत ही संघर्षशील, मेहनती और स्वाभिमानी समाज है। पूरे देश में एक अलग ही संस्कृति में जीने वाले के रूप में यह समाज अपनी विशिष्ट पहचान बनाए हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने समाज के अंतिम और वंचित व्यक्ति का उत्थान करने का बीड़ा उठाया हुआ है। घुमन्तू जातियों को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए इनके परिवारों के पहचान पत्र बनाये गये हैं। अब इन्हें सरकार की सभी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से मिलेगा। Haryana Backward Class Commission

प्रदेश में बेघर घुमन्तू परिवारों का एक सर्वे किया जा चुका है और उन्हें बसाने के लिए हम एक योजना बना रहे हैं। घुमन्तू जातियों के युवाओं को नौकरियों की भर्ती में 5 अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं। मुझे खुशी है कि वर्ष 2018 से 2022 तक यह लाभ उठाते हुए लगभग 1500 युवाओं को सरकारी नौकरी मिली हैं। घुमन्तू जातियों के कल्याण के लिए घुमन्तू जाति आयोग तथा सफाई कर्मचारियों के हितों की रक्षा के लिए हरियाणा राज्य सफाई कर्मचारी आयोग का गठन किया गया है।

भाई माखन शाह लबाना और भाई लक्खी शाह वंजारा का श्री गुरु तेग बहादुर जी से गहरा संबंध

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गीता की इस जन्मस्थली को सिख गुरुओं ने भी अपने पावन चरणों से पवित्र किया है। श्री गुरु नानक देव जी 1508 ई. में अपनी पहली उदासी में सिरसा से कराह व पिहोवा होते हुए कुरुक्षेत्र पहुंचे थे। यहां समय-समय पर आठ गुरुओं का आगमन हुआ। इसी पावन भूमि पर आज बाबा माखन शाह लबाना व बाबा लक्खी शाह वंजारा जी की जयंती पर उनको नमन करता हूं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाई माखन शाह लबाना और भाई लक्खी शाह वंजारा दोनों का श्री गुरु तेग बहादुर जी के साथ गहरा संबंध रहा है। उन्होंने कहा कि गुरु की खोज में बाबा माखन शाह लबाना ने अहम भूमिका निभाई। बाबा माखन शाह जहां बकाला में सच्चे गुरु श्री गुरु तेग बहादुर जी को खोजने में सफल हुए वहीं जब औरंगजेब ने दिल्ली के चांदनी चौक में हिन्द की चादर गुरु तेग बहादुर जी का शीश कलम करवा दिया था तो बाबा लक्खी शाह वंजारा गुरु श्री तेग बहादुर साहिब का धड़ सही सलामत लाने में सफल हुए और उनका सम्मानपूर्वक दाह संस्कार कराया।

यह भी पढ़ें : Vijay Mallya News: जानिये शराब आरोपी विजय माल्या को कोर्ट ने क्या सुनाई सजा

यह भी पढ़ें : India Coronavirus Today:जानिये भारत में आज फिर इतने केस आए

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox