होम / Haryana Budget Session 2nd Phase Live Updates : कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू, कई मुद्दों से गूंज रहा सदन

Haryana Budget Session 2nd Phase Live Updates : कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू, कई मुद्दों से गूंज रहा सदन

• LAST UPDATED : March 20, 2023

इडिया न्यूज, Haryana Budget Session 2nd Phase Live Update : हरियाणा विधानसभा बजट सत्र दूसरे चरण के दूसरे दिन की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू हो चुकी है। आज सदन में दूसरे दिन कांग्रेसी विधायक कुलदीप वत्स ने खेतों में बारिश का पानी भरने से फसलों को हुए नुकसान का मुद्दा उठाया। कुलदीप वत्स ने सवाल किया कि आखिर कब किसानों को सरकार मुआवजा राशि बांटेगी

सदन के इनपुट 

  • गुलाबी राशन कार्ड : डिप्टी सीएम ने गुलाबी राशन कार्ड बनाए जाने के लिए कहा कि केंद्र सरकार की ओर से हरियाणा को 3 लाख 2 हजार परिवारों के ही राशन कार्ड बनाए जाने की अनुमति दी है।
  • डार्क जोन : वहीं सदन में प्रश्नकाल के दौरान इनेलो विधायक अभय चौटाला ने डार्क जोन काे लेकर मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि गिरते भू जल स्तर के कारण कई गांवों में ट्यूबवेल का कनेक्शन नहीं दिया जा रहा। इस दौरान अभय और स्पीकर में तीखी बहस हो गई। इसके बाद स्पीकर ने उन्हें नेम कर सदन से बाहर कर दिया।
  • परिवार पहचान पत्र : इस दौरान कांग्रेसी विधायक आफताब अहमद ने पीपीपी यानी परिवार पहचान पत्र (PPP) वेरिफिकेशन के बाद 8.41 लाख लोगों को राशन बंद हो जाने का मुद्दा उठाया। उन्होंने यह भी कहा कि गुलाबी राशन कार्ड बनाए जाने की आखिर क्या गाइड लाइन सरकार निर्धारित की गई है। इसके बारे में जवाब उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने देते हुए कहा कि सरकार ने वेरिफिकेशन के बाद 12 लाख नए राशन कार्ड बनाए हैं, केवल उन्हीं कार्डों को रद्द किया गया है जो सरकार द्वारा निर्धारित आय से बाहर थे।
  • गेस्ट टीचर्स का मुद्दा : विधायक धर्म सिंह छौक्कर ने अतिथि शिक्षकों का मुद्दा उठाया। इसका जवाब देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ने बताया कि एचपीएससी का अपना पाठ्यक्रम है, सरकार का इसमें कोई इंटरफेयर नहीं है।
  • होटल-मैरिज पैलेस टैक्स : असीम गोयल ने होटल-मैरिज पैलेस टैक्स का मुद्दा उठाया। इसके अलावा असीम ने और भी स्थानीय मुद्दों को सदन में रखा। उनके सवाल का जवाब देते हुए स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने उनके सवालों का जवाब दिया।

यह भी पढ़ें : Himachal Earthquake : चंबा में भूकंप के 2 झटकों से सहमे लोग

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox