Driving Training And Research Institute in Karnal : सीएम बोले- सजग रहकर ही होती है सही ड्राइविंग

इशिका ठाकुर, Haryana News (Driving Training And Research Institute in Karnal): करनाल में नवनिर्मित ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान का मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने रिबन काटकर आज उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल की जनता को 134 करोड़ रुपए की 12 बड़ी सौगात दी।

इनमें से एक लगभग 34 करोड़ रुपए की लागत से नेशनल हाईवे पर बने ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान का मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रिबन काटकर लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संस्थान के परिसर में पौधरोपण भी किया।

Driving Training And Research Institute in Karnal

ये अधिकारी रहे उपस्थित

संस्थान के परिसर में आयोजित जनसभा को संबोधित करने मंच पर पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ नीलोखेड़ी विधायक धर्मपाल गोंदर, परिवहन विभाग सेक्रेट्री नवदीप विर्क और होंडा कंपनी के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

इस मौके पर हौंडा कंपनी के चेयरमैन ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को हरा भरा हरियाणा मुहिम को सार्थक बनाने के उद्देश्य से पौधा भेंट कर उनका भव्य स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की।

हरियाणा में सड़क दुर्घटनाओं का ग्राफ काफी ऊंचा

मंच पर जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चुटकुलों के माध्यम से बताया कि ड्राइविंग करना कोई आसान काम नहीं है, बल्कि ड्राइवर को ड्राइविंग करते वक्त अपने हाथ-पैर, आंख- कान और दिमाग को पूरी तरह जागृत रखते हुए सजग रहकर ड्राइविंग करनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सड़क दुर्घटनाओं का ग्राफ काफी ऊंचा है जिसमें सड़कों का घुमावदार होना व सड़कों पर गड्ढे होना भी बड़ा कारण है।

Driving Training And Research Institute in Karnal

ड्राइविंग का स्तर हो सकेगा बेहतर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि करनाल में शुरू किया गया ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान से पहले हरियाणा के 3 जिलों में इस प्रकार के ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थान पहले से ही चलाए जा रहे हैं। इस प्रकार के आधुनिक ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थान बनाए जाने से ड्राइविंग का स्तर काफी बेहतर होगा और सड़क दुर्घटनाओं में भी काफी कमी आएगी। मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि करनाल का यह ड्राइविंग संस्थान हौंडा कंपनी के सहयोग से बनाया गया है, जिसमें कंपनी ने 34 करोड़ रुपए की राशि खर्च की है।

प्रदेश में चौथा ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थान करनाल में बना

ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान के निर्माण के लिए सरकार द्वारा 9.25 एकड़ जमीन दी गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि करनाल में बनाया गया ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थान प्रदेश में चौथा संस्थान है। इसके साथ ही सरकार द्वारा अन्य 8 जिलों में भी इस प्रकार के ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थान बनाए जाने की योजना बनाई गई है।

दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध

हरियाणा सरकार सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी उद्देश्य से हरियाणा सरकार के सहयोग से होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा करनाल में चालक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान का निर्माण किया गया है।

उन्होंने कहा कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले चालक पूरी तरह से ट्रेंड होंगे, जिससे सड़क सुरक्षा सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि आधुनिक सुविधाओं से युक्त करनाल का यह पहला चालक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान होगा। संस्थान बनने से करनाल सहित पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, पानीपत तथा सोनीपत के चालकों के लिए प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध होगी। इस संस्थान में दोपहिया, चौपहिया लाइट व हैवी वाहनों की ड्राइविग के प्रशिक्षण व टेस्ट लिए जाएंगे। इसके बाद प्रदेश में प्रशिक्षित युवाओं की कमी नहीं रहेगी।

मुख्यमंत्री ने कॉमनवेल्थ खिलाड़ियों को पदक जीतने पर दी बधाई

कॉमनवेल्थ खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर मुख्यमंत्री ने बधाई देते हुए कहा कि एक बार फिर हरियाणा के खिलाड़ियों ने खेलों में अपना कमाल दिखाया है। अभी खेल चल रहे हैं और उम्मीद है अभी और पदक आएंगे।

यह भी पढ़ें : Commonwealth 2022 Gold Winner Bajrang Punia : अखाड़े में कुश्ती जीतने पर मिली थी प्रेरणा

Connect With Us: Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Postal Department द्वारा 7 से 10 अक्तूबर तक विशेष जागरूकता कैंप किए जाएंगे आयोजित 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Postal Department :  डाक विभाग द्वारा आम व्यक्ति को डाकघर…

3 hours ago

Martyr Mahendra Singh का सैनिक सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार, ग्रामीणों ने नम आंखों से उन्हें अंतिम विदाई

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Martyr Mahendra Singh : जिला के गांव लावण निवासी लगभग…

4 hours ago

Haryana Assembly Election Counting : यही रात अंतिम….यही रात भारी….8 अक्तूबर 8 बजे खुलेगी किस्मत की पिटारी 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election Counting : हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कल…

4 hours ago

Accident In Bhiwani : ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से एक महिला की मौत, तीन की हालत गंभीर

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Accident In Bhiwani : भिवानी जिला के गांव बलियाली में…

5 hours ago

Rewari News : रेवाड़ी में 21 वर्षीय युवक ने लगाया फंदा, आत्महत्या के कारणों का खुलासा नहीं

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rewari News : रेवाड़ी जिले के गांव गुरावड़ा में एक…

6 hours ago