प्रदेश की बड़ी खबरें

Haryana CM on PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत आगे बढ़ रहा : मनोहर लाल

India News (इंडिया न्यूज), Haryana CM on PM, चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। ऑस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी और जापान जैसे देशों की यात्रा में भारत का बढ़ता गौरव सभी ने देखा है। पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने जिस तरीके से नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया, वह पूरे देश के लिए गौरव का विषय है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने हमारे प्रधानमंत्री को जिस तरह से बॉस बताया वह बताता है कि भारत विश्व में कितना मजबूत नेतृत्व रखता है।

प्रधानमंत्री ने खुद को मानवता के लिए समर्पित किया

मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने खुद को मानवता के लिए समर्पित किया है। पूरे विश्व में कैसे शांति स्थापित हो, इस पर काम करते हुए वे एक विश्व की धारणा पर काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश ऐसे ही दीर्घकाल तक आगे बढ़ता रहे यही हम सब की कामना है।

दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को ऑटोमेटेड पेंशन का लाभ देने का फैसला

स्वचालित योजनाओं की दिशा में आगे बढ़ते हुए हरियाणा सरकार ने दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को ऑटोमेटेड पेंशन का लाभ देने का फैसला किया है। सरकार ने दिव्यांग पेंशन को भी परिवार पहचान पत्र से जोड़कर आटोमेटिक रूप से पेंशन बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया है। परिवार सूचना डेटा में 60% से अधिक दिव्यांग के रूप में सत्यापित दिव्यांगों के प्रासंगिक डेटा को हर महीने परिवार पहचान प्राधिकरण द्वारा प्रमाणित किया जाएगा। पात्र पाए गए ऐसे सभी दिव्यांगजनों का डेटा योजना द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड के अनुसार सेवा विभाग से साझा किया जाएगा।
दिव्यांगजन आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने बताया कि सेवा विभाग के जिला अधिकारी पेंशन शुरू करने के लिए इन नागरिकों की सहमति लेने के लिए उनके पास जाएंगे। सहमति प्रदान करने वाले सभी दिव्यांगों की अगले महीने से पेंशन शुरू कर दी जाएगी।
Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Stubble Burning: सरकार की सख्ती के बाद घटे पराली जलाने के मामले, इस क्षेत्र में किसानों पर हुए नए FIR

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Stubble Burning: हरियाणा में प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा…

8 mins ago

CM Saini: ‘पराली न जलाने पर किसानों को दे रही…’, CM सैनी का पराली जलाने पर बड़ा बयान

India News Haryana (इंडिया न्यूज), CM Saini: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घोषणा…

1 hour ago

Food Samples: प्रदेश में मिलावटी खाद्य पदार्थों की बढ़ोतरी, 25 प्रतिशत सैंपल फेल

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Food Samples: हरियाणा में मिलावटी खाद्य पदार्थों का कारोबार तेजी…

2 hours ago