Haryana Corona Status हरियाणा में ओमिक्रॉन हमलावर, कोरोना की चपेट में ट्रांसजेंडर भी

डॉ. रविंद्र मलिक, चंडीगढ़।

Haryana Corona Status हरियाणा में कोरोनी की तीसरी लहर का प्रकोप जारी है और हर रोज मरीजों का आंकड़ा 9000 को भी पार कर गया है। स्थिति दिन ब दिन गंभीर होती जा रही है। दूसरी लहर के दौरान डेल्टा वेरिएंट ने जमकर कहर बरपाया था और अब कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन भी लोगों पर भारी पड़ रहा है। हालात ये हैं कि प्रदेश में हर रोज नए वेरिएंट के 8 से 10 मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। सरकार व स्वास्थ्य विभाग निरंतर लोगों को आगाह कर रहा है कि नया वेरिएंट भी बेहद खतरनाक है, लेकिन लापरवाही बरतने से गुरेज नहीं कर रहे। गौरतलब है कि गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकूला में कोरोना के नए मामलों में निरंतर इजाफा हो रहा है, पंचकूला में भी मामले चार अंकों में पहुंच गए हैं। इसके अलावा जीटी रोड बेल्ट पर पड़ने वाले जिलों में भी हालात निरंतर बेकाबू हो रहे हैं, जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ी हैं। इसके अलावा ये भी बता दें कि कोरोना की चपेट में महिला-पुरूषों के अलावा ट्रांसजेंडर (transgender) भी निरंतर बीमारी की चपेट में आ रहे हैं।

जानें हरियाणा में अभी तक ओमिक्रॉन के मामले Haryana Omicron

नए ओमिक्रॉन वेरिएंट की बात करें तो अब तक प्रदेश में कुल 169 मामले रिपोर्ट हो चुके हैं। 2 जनवरी तक बीमारी के मरीजों की संख्या 63 थी, जिनमें से 58 को वैक्सीन के दोनों डोज भी दिए गए थे। ऐसे में स्थिति यहां चिंतनीय है कि दोनों वैक्सीन दिए जाने के बाद भी लोगों को कोरोना हो रहा है। हालांकि मरीजों के ठीक होने की गति भी काफी अच्छी है, जिसके चलते कुछ हद तक राहत है। आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि अब तक 100 से ज्यादा मरीज रिपोर्ट हो चुके हैं और हर रोज करीब 8 से 10 मरीज हर रोज सामने आ रहे हैं। Haryana Corona Status

फिलहाल 5 हजार से ज्यादा बेड रिजर्व में

वहीं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना को लेकर तमाम इंतजाम किए जा चुके हैं। सरकारी अस्पतालों में 5 हजार से ज्यादा बेड का इंतजाम कोरोना मरीजों के लिए किया गया है। मरीजों के लिए कुल 5160 बेड रिजर्व हैं और इनमें 150 पर ही मरीज हैं। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में बेड की संख्या करीब 9089 है और इनमें करीब 8700 खाली हैं। इसके अलावा सरकारी अस्पतालों में आईसीयू बड की बात करें तों संख्या 508 और शनिवार तक महज 23 मरीज ही आईसीयू में थे। इसके अलावा प्राइवेट अस्पतालों में 3441 आईसीयू बेड थे जिनमें से 126 पर मरीज थे और बाकी खाली थे।

ये बोले स्वास्थ्य मंत्री Health Minister Anil Vij

होम व हेल्थ मिनिस्टर अनिल विज ने कहा कि लोगों को निरंतर आगाह किया जा रहा है कि वो कोरोना के खतरे को देखते हुए जरूरी एहतियात बरतें और मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करें। नियम तोड़ने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। साथ ही लोगों से अपील है कि वो वैक्सीन लगवा लें, क्योंकि कोरोना को हराने में ये बेहद अहम है।
Connect With Us: Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

23 mins ago

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

11 hours ago