प्रदेश की बड़ी खबरें

Haryana Covid-19 New Updates : प्रदेश में फिर कोरोना का हब बन रहा गुरुग्राम

  • एनसीआर व दिल्ली से सटे जिलों में स्वास्थ्य विभाग की विशेष नजर

  • पूर्व में भी दिल्ली, फरीदाबाद व अन्य सटे जिलों से फैला था संक्रमण

  • पिछले कुछ दिन में हरियाणा में अब तक 13 नए मामले रिपोर्ट हुए

  • गुरुग्राम में सबसे ज्यादा 11 मामले 

डॉ. रविंद्र मलिक, India News (इंडिया न्यूज़), Haryana Covid-19 New Updates, चंडीगढ़ : देश के कई राज्यों में जानलेवा कोरोना एक बार फिर से दस्तक दे चुका है। हरियाणा में भी इसके मामले आने शुरू हो चुके हैं, जिसके चलते सबकी परेशानी बढ़ गई है। नई लहर के दौरान दर्जनभर मामले रिपोर्ट हो चुके हैं और कोरोना के लक्षण वाले संदिग्ध मरीजों के सैंपल लैब जांच के लिए भी भेजे जा रहे हैं। कोरोना की पूर्व लहरों के दौरान सबसे ज्यादा संक्रमण दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम जिले से फैला था।

अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर वहां लोगों की ज्यादा आवाजाही के चलते बीमारी वहां तेजी से फैली और फिर  हरियाणा के अन्य जिलों में भी कोरोना ने बेहद तेजी से पांव पसारे। इसी कड़ी में अब एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया और गुरुग्राम में रिपोर्ट हो रहे मरीजों को लेकर निरंतर निगरानी रखी जा रही है, ताकि समय रहते चीजें नियंत्रण में रहें। ये भी बता दें पहले गुरुग्राम और फरीदाबाद में कोरोना के ज्यादा संक्रमण के मामलों को देखते हुए वहां अतिरिक्त सर्वे भी कंडक्ट करवाए गए थे, ताकि वहां की धरातलीय स्थिति के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके। अब नए हालात के मद्देनजर सीनियर विभागीय अधिकारियों की बैठक के दौर शुरू हो गए हैं।

अब तक हरियाणा में इतने नए मामले

नई लहर के आने के बाद अब तक प्रदेशभर में कुल 13 मामले रिपोर्ट हुए हैं। कोरोना के एक फिर से दस्तक देने के बाद हरियाणा के अकेले गुरुग्राम में 11 मामले कंफर्म हुए हैं तो वहीं पंचकूला और फरीदाबाद में 1-1 मामले रिपोर्ट हुए हैं। इस लिहाज से एक बार फिर से साफ है कि कोरोना संक्रमण का हरियाणा में मुख्य केंद्र गुरुग्राम ही है।

हालांकि अन्य जिलों में अभी कोई नया मामला सामने नहीं आया और गनीमत ये है कि फिलहाल कोई कैजुअलटी नहीं है। वहीं ये भी बता दें कि प्रदेश में ताजा मामलों में से कोई मरीज फिलहाल एडमिट नहीं है और मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नए मामले आने के मद्देनजर सैंपलिंग प्रक्रिया को तेज करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

कुल संक्रमित करीब 11 लाख में 29 फीसदी अकेले गुरुग्राम में

स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन आधारित आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में कोरोना के रिपोर्ट होने के बाद मंगलवार तक हरियाणा में 1078985 लोग पिछले कुछ वर्षों में कोरोना की चपेट में आए हैं। इनमें से सबसे ज्यादा लोग गुरुग्राम में संक्रमित हुए हैं। जानकारी अनुसार अकेले गुरुग्राम में 311625 लोग कोरोना संक्रमित हुए जो कुल रिपोर्ट हुए मरीजों के 29 फीसदी है। वहीं गुरुग्राम के बाद इस मामले में साथ लगता फरीदाबाद जिला दूसरे स्थान पर है। फरीदाबाद में कोरोना से 137724 लोग संक्रमित हुए हैं। वहीं हिसार में 64671, सोनीपत में 60043 और करनाल में 50745 मरीज रिपोर्ट हुए।

अब तक बीमारी से हिसार और गुरुग्राम में सबसे ज्यादा मौतें

कोरोना के चलते हरियाणा में सबसे ज्यादा 1188 मरीजों की मौत हिसार में हुई। कोरोना के रिपोर्ट होने के बाद हिसार के बाद अब तक प्रदेश में बीमारी से सबसे ज्यादा मौशें अकेले गुरुग्राम में हुई हैं। कोरोना के चलते वर्तमान तक हरियाणा में 10779 लोगों की असामयिक मौत हुई है।

इनमें से सबसे ज्यादा 1035 मौत गुरुग्राम में हुई हैं जो कि कुल मौत का करीब 10 फीसदी है। इसके बाद 741 मौतों के साथ गुरुग्राम से सटा फरीदाबाद है। इसके बाद पानीपत में 679, भिवानी में 668, करनाल में 603, रोहतक में 554, सिरसा में 551, अंबाला में 542 और फतेहाबाद में 502 लोगों को जिंदगी से हाथ धोना पड़ा। बाकी अन्य हर जिले में मरीजों की मौत का आंकड़ा 500 से नीचे रहा।

जानिए अब तक इतने लोग हो चुके संक्रमित

विभागीय आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में मंगलवार तक 1078985 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। इनमें से 1068196 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। बीमारी से कुल 10779 मरीजों की मौत अलग-अलग जिलों में हुई थी, लेकिन यहां ये बताना जरूरी है कि हरियाणा में बड़े पैमाने पर कोरोना के पीक पीरियड के दौरान प्रवासी मजदूरों की भी मौत हुई थी। उस वक्त बताई गई जानकारी अनुसार करीब साढ़े तीन हजार प्रवासी मजदूरों की जान कोरोना के चलते हरियाणा में गई थी और प्रवासी मजदूरों की मौत के आंकड़ों को अलग रखा गया है। जान गंवाने वाले ज्यादातर मजदूर मरीज में यूपी व बिहार से थे।

ये बोले अनिल विज

हेल्थ मिनिस्टर अनिल विज का कहना है कि कोरोना से निपटने के लिए तमाम इंतजाम कर लिए गए हैं।इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) मामलों की निगरानी और रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है, ताकि ऐसे मामलों की शुरुआती बढ़ती प्रवृत्ति का पता लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा में हमने मॉकड्रिल की है और हमारी सारी तैयारी है। प्रदेश में 238 पीएसए प्लांट चालू हालत में हैं। यह बीमारी इसी रूप से आ रही है जैसे पहले आई थी और इसलिए इसे गंभीरता से लेना चाहिए। पहले हम इस बीमारी के साथ लड़े हैं और सारी तैयारी टॉप गियर में करते हुए अलर्ट कर दिया गया है।

कोरोना को लेकर अब तक के आंकड़े

पिछले कुछ दिन में ताजा मामले                 13
  • 27 दिसंबर को नए मरीज                     3
  • अब तक रिपोर्ट हुए मरीज                10,78,975
  • अब तक डिस्चार्ज हुए मरीज             10,68,196
  • बीमारी के चलते मौत का आंकड़ा           10,779
Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago