होम / Haryana Crime Rate 2022 : बीते साल हरियाणा पुलिस के निशाने पर रहे कुख्यात अपराधी

Haryana Crime Rate 2022 : बीते साल हरियाणा पुलिस के निशाने पर रहे कुख्यात अपराधी

• LAST UPDATED : January 5, 2023

334 मोस्ट वांटेड सहित 11000 से अधिक पीओ और बेल जंपर्स को किया गिरफ्तार

इंडिया न्यूज, Haryana Crime Rate 2022 : हरियाणा पुलिस ने गत वर्ष कुख्यात अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए 334 मोस्ट वांटेड व ईनामी अपराधियों को गिरफ्तार कर उनके अंजाम तक पहुंचाया। इसके अतिरिक्त, 11,463 उद्घोषित अपराधियों और बेल जंपर्स को भी काबू किया गया।

हरियाणा पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार अग्रवाल ने बताया कि गिरफ्तार किए गए कुख्यात अपराधी न केवल हत्या, हत्या के प्रयास, रंगदारी, फिरौती के लिए अपहरण, लूट, डकैती जैसे जघन्य अपराधों में शामिल थे, बल्कि इनकी गिरफ्तारी पर 5000 रुपए से लेकर एक लाख रुपए से अधिक तक का ईनाम भी था। इन अपराधियों की गिरफ्तारी से जघन्य अपराधों के सैकड़ों मामलों को सुलझाने के साथ-साथ पुलिस कई अपराधों पर अंकुश लगाते हुए क्राइम की रफ्तार पर रोक लगाने में भी कामयाब रही।

हर माह औसतन 956 पीओ/बेल जंपर्स काबू

सालभर कानून तोड़ने वालों, बुरे व असामाजिक तत्वों के खिलाफ चले एक सतत अभियान में 6,552 पीओ और 4,911 बेल जंपर्स को भी गिरफ्तार किया गया। इनमें से जहां 951 पीओ और 912 बेल जंपर्स स्टेट क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़े वहीं 5,601 पीओ और 3,999 बेल जंपर्स को पुलिस की फील्ड यूनिट्स ने गिरफ्तार किया। हर महीने औसतन 546 पीओ और 410 बेल जम्पर्स को गिरफ्तार कर उनके अंजाम तक पहुंचाया गया।

सबसे ज्यादा गिरफ्तारी इस जिले से

पुलिस टीमों ने इन अपराधियों की आवाजाही और गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए अदालतों और अन्य सूचनाओं/सूत्रों से डेटा एकत्र करके ऐसे सभी भगोड़े अपराधियों की पहचान की। गिरफ्तार किए गए पीओ और बेल जंपर्स में से कई लंबे समय से फरार थे। सबसे ज्यादा गिरफ्तारी फरीदाबाद में हुई, जहां सर्वाधिक 43 मोस्ट वांटेड अपराधियों को पुलिस ने काबू किया। इसके बाद महेंद्रगढ़ में 40, पलवल जिले में 28, सोनीपत में 26, रोहतक में 24 तथा गुरुग्राम और कुरुक्षेत्र में 21-21 मोस्ट वांटेड को गिरफ्तार किया गया।

अपराध जगत के ऐसे कुख्यात क्रिमिनल की गिरफ्तारी के लिए खुफिया जानकारी प्रदान करने वाले मुखबिरों को 24.80 लाख रुपए की ईनामी राशि दी गई। संगठित अपराध से निपटने के लिए गठित हमारी स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने भी इनकी गिरफ्तारी में बेहतर कार्य करते हुए सराहनीय भूमिका निभाई।

इस साल अपराधियों पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी

डीजीपी ने अपराधियों को कड़ी चेतावनी जारी करते हुए कहा कि प्रदेश में अपराध और आपराधिक तत्वों के लिए कोई स्थान नहीं है। हमारी टीमों ने कई ऐसे मोस्ट वांटेड अपराधियों की पहचान भी की है जो हरियाणा और पड़ोसी राज्यों में अपनी आपराधिक गतिविधियों को फैला रहे हैं। हम इस वर्ष ऐसे सभी अपराधियों व आपराधिक तत्वों पर शिकंजा कसते हुए इनकी गिरफ्तारी के लिए बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Barat of Unemployed Youth : 14 जनवरी को बेरोजगार युवाओं को दुल्हा बनाकर निकालेंगे उनकी बारात- नवीन जयहिंद

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP Naveen Jindal: ‘हिंसा निंदनीय है…’, MP नवीन जिंदल की कबड्डी प्लेयर पर हमले के मामले में बड़ी प्रतिक्रिया
Vij Taunts Kejriwal’s Haryana Rally : पहले केजरीवाल पंजाब से हरियाणा के हक का पानी दिलवाए… वे क्या देंगे हरियाणा को आकार
Haryana Election 2024: ‘आपने ऐसा नहीं किया तो’…, BJP के बागियों को पीयूष गोयल की खुली चेतावनी
Gurugram Piyush Goyal : पीयूष गोयल ने कसा तंज, बोले कांग्रेस बड़े-बड़े वादे करके लोगों को गुमराह करने में एक्सपर्ट
Haryana Election 2024: AAP प्रतियाशी प्रेम गर्ग ने पंचकूला के मतदाताओं से किया बड़ा वादा, जानिए क्या कहा?
Innocent Child Rape and Murder : पड़ोसी बच्ची को चीज दिलाने के बहाने ले गया जंगल, पहले किया रेप फिर कर डाली हत्या
Haryana Assembly Elections: “हरियाणा सरकार सो रही है”: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने किस पर किया कटाक्ष
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox