प्रदेश की बड़ी खबरें

Haryana Cyclothon Yatra : जन जागरण अभियान चलाकर नशा तस्करों को करना है धराशाई : मुख्यमंत्री

  • नशा मुक्ति हरियाणा अभियान के तहत चलाई गई साइक्लोथॉन यात्रा का करनाल में समापन, मुख्यमंत्री रहे मौजूद

इशिका ठाकुर, India News (इंडिया न्यूज़), Haryana Cyclothon Yatra, चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री ने करनाल से साइक्लोथॉन यात्रा की 1 सितंबर को एनडीआरआई चौक से हरी झंडी दिखाकर शुरुआत की थी। इस साइकिल यात्रा का करनाल के दशहरा ग्राउंड में भव्य आयोजन के रूप में समापन हुआ। प्रदेश सरकार द्वारा नशे के खिलाफ साइकिल यात्रा के रूप में चलाई गई यह मुहिम लगातार 25 दिन तक प्रदेश के सभी जिलों में पहुंची और सभी जिलों में नशे के खिलाफ अभियान चलाकर यात्रा दोबारा करनाल पहुंची, जहां नशे के खिलाफ साइकिल यात्रा का समापन मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। पूरी यात्रा के दौरान पूरे प्रदेश से इस यात्रा में लगभग 3 लाख साइकिलिस्ट ने हिस्सा लिया ओर प्रदेश के लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करने का काम किया।

मुख्यमंत्री ने कई साइक्लिस्ट का किया सम्मान

साइकिल यात्रा “साइक्लोथॉन” में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। इसके साथ-साथ गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज भी मौजूद रहे। आयोजन के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उन साइक्लिस्ट को भी सम्मानित किया, जिन्होंने पूरे हरियाणा में घूमकर नशे के खिलाफ जागरुकता अभियान की अलख जगाई है।

प्रदेश में साइकिल यात्रा के 25 दिन पूरे

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने अभिभाषण के दौरान कहा कि आज नशे के खिलाफ साइकिल यात्रा के 25 दिन पूरे हुए हैं लेकिन प्रदेश को नशा मुक्त बनाने के लिए संकल्प लेकर भविष्य में अभियान चलाने होंगे। नशे के खिलाफ लड़ाई केवल साइकिल यात्रा निकालने से नहीं लड़ी जाएगी, बल्कि सामाजिक रूप से भी जो इससे प्रभावित हुए हैं, उन्हें सही मार्ग दिखाना और सभी को नशे की बुराइयों के प्रति जागरूक करना होगा तथा नशा तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें धराशाही करना होगा।

नशा तस्करों के खिलाफ आप कार्रवाई करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि नशा तस्करों के खिलाफ आप कार्रवाई करें और सरकार की ओर से हम संकल्प लेते हैं कि इनके खिलाफ योजना बनाकर कार्रवाई करेंगे। पत्रकारों से बातचीत के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब में भी इस तरह की पहल अवश्य होनी चाहिए। क्योंकि पंजाब बड़ा भाई है। युवाओं को इस गिरफ्त से बाहर आना चाहिए। इस बीमारी की कोई सीमा नहीं होती।

पड़ोसी राज्य पंजाब भी चपेट में

पंजाब के भी बहुत युवा इसकी चपेट में है। प्रदेश को नशा मुक्त बनाने के लिए युवाओं को किसी भी कार्य में व्यस्त करना होगा। नशे के खिलाफ सरकार ने एक ऐप भी बनाई है जिस पर कोई भी व्यक्ति जानकारी दे सकता है और उसकी सभी व्यक्तिगत जानकारी गुप्त रखी जाएगी।

साइकिल यात्रा में भाग लेने वाले पुलिसकर्मियों का 5 दिन का अवकाश

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंच के माध्यम से घोषणा करते हुए कहा कि जिन पुलिसकर्मियों ने नशे के खिलाफ साइकिल यात्रा में लगातार भाग लिया है, उन सभी का अगले पांच दिनों के लिए अवकाश रखा जाएगा। पुलिस विभाग द्वारा उन्हें क्लास 1 सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा कि उन्होंने नशे के खिलाफ अभियान में भाग लिया है।

हुक्का बार पर लगेगा प्रतिबंध

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए यह भी कहा कि प्रदेश में व्यापारिक तौर पर जो हुक्का बार चलाए जा रहे हैं, उन पर प्रतिबंध लगाया जाएगा लेकिन यह प्रतिबंध चौपाल में लागू नहीं होगा, क्योंकि यह प्रदेशवासियों की परंपरा भी है। किसी भी मकान के बेचते समय एक साइकिल भी भेंट की जाएगी। नई कॉलोनी में साइकिल का प्रचलन बढ़ने के लिए रैंप आदि बनाए जाने चाहिए तथा जिनके पास साइकिल नहीं है उन्हें साइकिल की बजाय 3000 की राशि भेंट की जाएगी। उन्होंने युवाओं को संकल्प दिलाते हुए कहा कि मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि न तो मैं खुद नशा करूंगा और न ही किसी को नाश करने दूंगा।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज, सांसद संजय भाटिया, विधायक रामकुमार कश्यप, हरविंद्र कल्याण, करनाल के भाजपा जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, मेयर रेनू बाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, मुख्यमंत्री के मीडिया कोर्डिनेटर जगमोहन आनंद, सीएम के ओएसडी पंकज नैन, ओएसडी गजेन्द्र फोगाट, भाजपा नेता बृज गुप्ता, वीरेन्द्र सिंह चैहान, पानीपत की जिलाध्यक्ष अर्चना गुप्ता, नीलोखेड़ी के पूर्व विधायक भगवानदास कबीरपंथी, डीसी अनीश यादव, पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन सहित भाजपा नेता व जनसमूह उपस्थित रहा।
Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago