होम / Haryana News: हरियाणा की बहू बनी UP में जज

Haryana News: हरियाणा की बहू बनी UP में जज

• LAST UPDATED : September 14, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News: हरियाणा में रोहतक की बहू मंजूबाला भालोटिया ने उत्तर प्रदेश हाई ज्यूनिडशियल सर्विस में पूरे देश में पहला रैंक हासिल किया है। भर्ती आयोजना के तहत मंजूबाला की नियुक्ती अतिरिक्त एवं जिला सत्र न्यायाधीश (ADJ) के पद पर होगी।

Haryana News

बता दें कि परीक्षा का रिजल्ट प्रयागराज हाईकोर्ट द्वारा सोमवार को जारी किया गया था। मंजूबाला मूलरूप से राजस्थान के जयपुर में एक कारोबारी परिवार से हैं। इनकी शादी 2009 में रोहतक के भंभेवा गांव के युवक सुमित अहलावत से हो गई थी।

2005 में की MBA की पढ़ाई पूरी

मंजूबाला ने बताया कि 2003 में अजमेर के सेफिया कॉलेज से इकोनॉमिक्स आनर्स की। इसके बाद वह आगे पढ़ने के लिए लंदन चली गई, यहां उन्होंने 2005 में लीड्स बिजनेस स्कूल से अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी की। एमबीए पूरी होने के बाद मंजूबाला 2009 में जयपुर में एक सेमिनार में भाग लेने के लिए पहुंची थी जहां इनकी सुमित अहलावत से पहली बार मुलाकात हुई।

2012 में किया नेट क्वालिफाई 

इसके बाद दोनों ने शादी करने का फैंसला किया। मंजूबाला ने 2010 में अपनी लॉ की पढ़ाई पूरी और 2012 में नेट क्वालिफाई किया। इनके पति मुंबई के एक निजी बैंक की नोएडा ब्रांच में सीनियर मैनेजर के पद पर थे, जबकि ससुर शमशेर अहलावत नेकीराम कॉलेज रोहतक और सास आशा अहलावत राजकीय महिला कॉलेज रोहतक में प्राचार्य थी।

2016 में लॉ परीक्षा की तैयारी शुरू की

मंजूबला शादी के बाद घर पर रहकर बेटी को संभालती थी। इसी बीच घर पर आने-जाने वाले लोग कहने लगे की बेटी लंदन पढ़कर आई है तो कहीं नौकरी क्यों नहीं करती। लोगोंं की यह बात मंजूबाला को खटकने लगी। इसके बाद उनकी नौकरी नेकीराम कॉलेज में सहायक प्रोफेसर के पद पर लग गई। लेकिन हरियाणा की आम भाषा के कारण उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा और नौकरी छोड़ दी। इसके बाद उन्होंने 2016 में लॉ की परीक्षाओं की तैयारी करना शुरू की।

मंजूबाल की 2017 में उप जिला न्यायवादी (एडीए) में नौकरी लग गई। उसे जींद में पोस्टिंग मिली। इसके बाद उसने 2020 में यूपी हाई ज्यूडिशियल की परीक्षा दी और जुलाई 2022 में परीक्षा का रिजल्ट आया। 1 व 2 अगस्त को प्रयागराज में साक्षात्कार हुए। अब 12 सितंबर को परीक्षा का फाइनल परिणाम आया है, जिसमें उसने प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

मेरी पढ़ाई के लिए पति ने छोड़ दी नौकरी

मंजूबाला ने अपनी कामयाबी के पीछे अपने पति सुमित अहलावत का हाथ बताया है। वे नोएडा के एक निजी बैंक में सीनियर मैनेजर की नौकरी करते थे। जब उसने देखा कि मैं बेटी के बाद बेटा होने के कारण अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पर रही हूं तो उसने अपनी नौकरी छोड़ दी। उन्होंने मुझे बोला की तुम अपनी परीक्षा की तैयारी करो, घर पर बच्चों को में संभाल लूंगा।

यह भी पढ़ें : Haryana Corona Update: हरियाणा में कोरोना से राहत, 24 घंटे में 85 मामले आए सामने

यह भी पढ़ें : Prime Minister Housing Scheme : हर व्यक्ति के सिर पर छत मुहैया करवाएंगे : मनोहर लाल

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox