होम / Haryana Drone Pilot : प्रदेश में बनाई जाएगी 1,000 ड्रोन पायलट की सेना

Haryana Drone Pilot : प्रदेश में बनाई जाएगी 1,000 ड्रोन पायलट की सेना

• LAST UPDATED : February 9, 2023

इंडिया न्यूज, Haryana Drone Pilot : पंजाब बॉर्डर इलाकों में जहां अक्सर अपराधी ड्रोन का उपयोग कर आपराधिक गतिविधियां कर रहे हैं। वहीं अब हरियाणा सरकार ड्रोन का कृषि के क्षेत्र में उपयोग करने जा रही है। इसके लिए प्रदेश में 1,000 ड्रोन पायलट की सेना बनाई जाएगी। साथ ही किसानों के लिए ड्रोन की खरीदारी करने के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी भी देने की योजना पर विचार किया जा रहा है। इस संबंध में एक प्रस्ताव केंद्र को भी भेजा जाएगा।

Haryana CM and President : हरियाणा सीएम आज राष्ट्रपति के साथ गुरुग्राम में रहेंगे मौजूूद

ड्रोन उड़ाने का दिया जाएगा प्रशिक्षण

खेती में उचित पैदावार बढेÞ, इसके लिए कई अत्याधुनिक उपकरणों का प्रयोग पर कृषि क्षेत्र में किया जा रहा है। कृषि क्षेत्रों में ड्रोन उड़ाने और कीटनाशकों का खेतों में छिड़काव करने के लिए युवाओं और कृषि विभाग के कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

यहां बनेगा ट्रेनिंग सेंटर

अभी देश में सिर्फ 3,000 ड्रोन पायलट और 450 प्रशिक्षक हैं, जो ड्रोन पायलटों को प्रशिक्षित करते हैं। कृषि क्षेत्र में ड्रोन के बढ़ते उपयोग को देखते हुए महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय (MHU) में ड्रोन पायलटों को ट्रेनिंग देने के लिए एक सेंटर बनाया जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। ड्रोन पायलट बनने के लिए अक्सर एक हफ्ते की ट्रेनिंग की जरूरत रहती है।

यह भी पढ़ें : SGPC की डेरामुखी को पैरोल दिए जाने वाली याचिका पर सुनवाई आज

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox