होम / Haryana Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग का बुजुर्ग और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए निर्देश, अब घर बैठे कर रहे हैं मतदान

Haryana Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग का बुजुर्ग और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए निर्देश, अब घर बैठे कर रहे हैं मतदान

• LAST UPDATED : September 29, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Election 2024: एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी सुरेंद्र पाल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने की विशेष सुविधा प्रदान की गई है। इसके अंतर्गत इंद्री विधानसभा क्षेत्र में 4 मोबाइल पोलिंग टीमें बनाई गईं, जिन्होंने आयोग की हिदायतों के अनुसार घर-घर जाकर इन मतदाताओं का वोट सुनिश्चित किया।

घर से कितने लोग कर रहे मतदान

रिटर्निंग अधिकारी ने जानकारी दी कि 124 बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने फार्म 12-डी भरकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से घर से ही मतदान करने की इच्छा जताई थी। इनमें से 63 बुजुर्ग, जिनकी आयु 85 वर्ष से अधिक है, और 61 दिव्यांग मतदाताओं ने इस सुविधा का लाभ लिया। सभी मतदाताओं का वोट सुरक्षित तरीके से डलवाया गया है।मतदान प्रक्रिया को लेकर उन्होंने बताया कि पोलिंग टीम सबसे पहले मतदाता की वोटर स्लिप और वोटर लिस्ट में उसका नाम चेक करती है।

Faridabad News: गड्ढे में डूबने से मासूम की मौत, बारिश का पानी भरने से हुआ हादसा

इस तरीके से होता है मतदान

इसके बाद, एक मेज पर तीनों ओर से ढका हुआ वोटिंग कम्पार्टमेंट तैयार किया जाता है, जहां मतदाता बैलेट पेपर पर अपनी पसंद के प्रत्याशी के सामने पेन से निशान लगाता है। इसके बाद मतदाता बैलेट पेपर को स्वयं फोल्ड करता है और एक लिफाफे में डालता है। निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार, इस लिफाफे को सील कर मतदान पेटी में सुरक्षित रूप से डाल दिया जाता है। इस पहल का उद्देश्य बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं को बिना किसी कठिनाई के लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल करना है, ताकि वे अपने घर पर रहते हुए भी अपने मत का सही और सुरक्षित इस्तेमाल कर सकें।

कुंवारी लड़कियों के साथ गंदा काम करती थी ये रानी!

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox