होम / Haryana Election 2024: JJP-ASP गठबंधन का जनसेवा पत्र जारी, MSP पर फसल की खरीद और बेरोजगारी भत्ता सहित वादों की लगी लाइन

Haryana Election 2024: JJP-ASP गठबंधन का जनसेवा पत्र जारी, MSP पर फसल की खरीद और बेरोजगारी भत्ता सहित वादों की लगी लाइन

• LAST UPDATED : September 29, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जेजेपी-एएसपी गठबंधन ने अपना चुनावी घोषणा पत्र, जिसे उन्होंने “जनसेवा पत्र” नाम दिया है, जारी किया। यह घोषणा पत्र रविवार को सिरसा में आयोजित एक कार्यक्रम में पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और एएसपी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद द्वारा पेश किया गया। दुष्यंत चौटाला ने घोषणा पत्र के माध्यम से जनता को उनके किए गए विकास कार्यों का हिसाब भी दिया और गठबंधन के प्रमुख वादों को साझा किया।

मेनिफेस्टो में किसानों पर विशेष प्राथमिकता

घोषणा पत्र के अनुसार, गठबंधन की सरकार बनने पर हरियाणा में किसानों को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। हर फसल का हर दाना न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदा जाएगा, और फसल खराब होने पर किसानों को 25 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही, ट्रैक्टर खरीदने पर लोन के लिए जमीन की शर्त को भी हटाने का वादा किया गया है।

कभी न करें ये काम वरना शादीशुदा जिंदगी हो जाएगी बर्बाद!

युवाओं के लिए भी कई अहम वादे किए गए हैं। बेरोजगार युवाओं को 11 हजार रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया गया है। साथ ही, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। ग्रामीण बच्चों को नौकरियों और उच्च शिक्षा में प्रवेश के लिए अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे।

एक लाख महिलाओं को सरकारी नौकरी

महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण का वादा किया गया है, और एक लाख महिलाओं को सरकारी नौकरी देने का भी लक्ष्य रखा गया है। साथ ही, गरीब परिवारों की 12वीं पास लड़कियों को स्कूटी दी जाएगी, और गर्भवती महिलाओं के लिए ‘प्यारी बेबे’ योजना शुरू की जाएगी, जिसके तहत उन्हें 5 हजार रुपये प्रतिमाह सहायता मिलेगी।

इसके अलावा, गठबंधन ने खिलाड़ियों के लिए बेहतर सुविधाओं का वादा किया है, जिसमें उन्हें 1000 रुपये दैनिक डाइट भत्ता और 5000 रुपये खेल वजीफा दिया जाएगा। हर जिले में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल स्टेडियम बनाए जाएंगे।जेजेपी-एएसपी ने बुजुर्गों के लिए बुढ़ापा पेंशन 5100 रुपये करने का वादा किया है। वहीं, आशा और आंगनवाड़ी वर्कर्स को 21 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय देने का वादा भी शामिल है।

Sachin Pilot: ‘पार्टी में लंबे समय से परंपरा है कि…’, कांग्रेस के CM चेहरे पर सचिन पायलट का बड़ा बयान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox