प्रदेश की बड़ी खबरें

Haryana Election 2024: हरियाणा कांग्रेस की लिस्ट आने में देरी क्यों? सामने आई ये वजह

India News Haryana (इंडिया न्यूज),Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की दो बड़ी बैठकें हो चुकी हैं। लेकिन, पार्टी प्रत्याशियों की पहली सूची जारी नहीं कर पाई है। इसका कारण सीटों को लेकर गतिरोध, नेताओं में गुटबाजी और गठबंधन की तस्वीर साफ न होना है। पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया राहुल गांधी से मिल चुके हैं, लेकिन अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि कौन कहां से चुनाव लड़ेगा।

बजरंग पुनिया बादली या सोनीपत से टिकट चाहते हैं। इन दोनों सीटों पर कांग्रेस के मौजूदा विधायक हैं। वे सीट छोड़ने को तैयार नहीं हैं। ऐसे में कांग्रेस ने उन्हें राई सीट ऑफर की है। कांग्रेस ने विनेश फोगाट को तीन विकल्प दिए हैं। इनमें जुलाना, चरखी दादरी और बाढड़ा सीट शामिल हैं। पार्टी विनेश और पुनिया के जवाब का इंतजार कर रही है।

सावधान! आपका Whatsapp हो सकता है हैक

24 सीटों पर नहीं बन पाई सहमति, इन बड़े नेताओं ने अड़ाया पेच

गठबंधन में आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, लेफ्ट और एनसीपी को कितनी सीटें दी जाएं और कौन सी सीटें दी जाएं, इस पर भी पेंच फंसा हुआ है। केंद्रीय चुनाव समिति ने 66 सीटों पर मुहर लगा दी है, लेकिन 24 सीटों पर सहमति नहीं बन पाई है। ऐसे में खिलाड़ियों की सीटें, गठबंधन की सीटें और दिग्गजों के बीच अंदरूनी कलह के चलते पार्टी की सूची जारी नहीं हो पाई।

भले ही 66 सीटों पर मुहर लग गई हो, लेकिन हुड्डा, रणदीप और शैलजा के गुट ने कई सीटों पर समस्या खड़ी कर दी है। इससे कुछ अदला-बदली की गुंजाइश बन गई है। इसी के चलते मधुसूदन मिस्त्री की अगुआई में अजय माकन और टीएस सिंह देव की सब-कमेटी आज दिल्ली के हिमाचल भवन में सभी गुटों के नेताओं से एक साथ और अलग-अलग मुलाकात कर रही है।

शैलजा-सुरजेवाला ने चुनाव लड़ने का दावा पेश किया

भूपेंद्र हुड्डा, रणदीप सुरजेवाला, कुमारी शैलजा, कैप्टन अजय यादव जैसे दिग्गजों ने सब-कमेटी के समक्ष अपना पक्ष रखा है। अंदरूनी गुटबाजी के कारण मामला सुलझने में देरी हो रही है। कुमारी शैलजा और रणदीप सुरजेवाला ने कमेटी के समक्ष चुनाव लड़ने का दावा पेश किया है। उन्होंने कमेटी से कहा है कि वे हाईकमान के समक्ष अपना पक्ष रखें।

हालांकि, सभी को मीडिया में बयानबाजी न करने की हिदायत दी गई है। रणदीप सुरजेवाला का कहना है कि पार्टी की अपनी प्रक्रिया होती है। हमें जो कहना था, वो हमने पार्टी से कह दिया है। कुमारी शैलजा ने कहा है, मैं आज भी कह रही हूं कि मैं चुनाव लड़ना चाहती हूं। आखिरी फैसला हाईकमान लेगा।

Tosham BJP Candidate Shruti Chaudhary ने जताया भाजपा शीर्ष नेतृत्व का आभार 

Ashish Kuamr Rai

Share
Published by
Ashish Kuamr Rai

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago