HTML tutorial
होम / Haryana Election Result : प्रदेश में इस वजह से भी कांग्रेस …., जानिए क्या थे वो कारण

Haryana Election Result : प्रदेश में इस वजह से भी कांग्रेस …., जानिए क्या थे वो कारण

• LAST UPDATED : October 15, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Election Result : जब से प्रदेश में चुनाव का दौर रहा तब से कांग्रेस को पूरी उम्मीद नजर आ रही थी कि चुनावों में कांग्रेस ही पूर्ण बहुमत से जीतेगी, लेकिन ऐन मौके पर कांग्रेस की पराज्य हो गई। यह कांग्रेस के लिए एक बहुत बड़ा झटका रहा है, क्योंकि जीती हुुई बाजी हारी है।

वैसे तो इनकी हार के कई कारण हैं लेकिन आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव में टिकटों का गलत आवंटन भी उनकी हार का एक बड़ा कारण रहा है। आपको बता दें कि जातिवादी राजनीति और नेताओं की अंदरूनी कलह भी कांग्रेस को ले डूबी है लेकिन लगातार टिकट आबंटन पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं।

Haryana Election Result : हाईकमान ने ऐसे नेताओं के भी…

आपको बता दें कि प्रदेश की राजनीति में जिनकी अच्छी खासी पकड़ थी उनको भी टिकट काट दी गई जिसने सभी को काफी झटके भी दिए। कांग्रेस चुनाव से पूर्व कहती रही कि सिर्फ जीतने वाले चेहरों पर ही दाव लगेगा और 2 से ज्यादा बार चुनाव हारने वालों को टिकट नहीं दी जाएगी, लेकिन हुआ इसके उलट। जैसे ही टिकटों के आवंटन की बारी आई तो रणनीतिकारों का यह पैमाना ध्वस्त हो गया।

Actions on Haryana Congress Rebel Leaders

यह सोच भी कांग्रेस को ले डूबी

वहीं कांग्रेस के रणनीतिकारों की सोच रही कि कांग्रेस हर हाल में 55 से 65 सीटों पर चुनाव जीत जाएगी, लेकिन ये ख्याली पुलाव ही रहे । ऐसे में यदि बागियों की वजह से एक-दो सीट हार भी गए तो कांग्रेस को सरकार बनाने की संभावनाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

चित्रा सरवारा की बगावत भी पड़ी भारी

अंबाला छावनी की बात करें तो यहां से चित्रा सरवारा कांग्रेस की बागी उम्मीदवार रहीं, न तो चित्रा स्वयं जीती और न ही पार्टी के उम्मीदवार परी को जीतने दिया, क्योंकि दोनों धड़ों में वोटें बंट गई थी। यहां से कांग्रेस की हार का यह भी बड़ा पहलू रहा।

इन जिताऊ उम्मीदवारों को नहीं मिला टिकट

  • कांग्रेस के आंतरिक सर्वे में तिगांव में पूर्व विधायक ललित नागर।
  • बल्लभगढ़ में पूर्व मुख्य संसदीय सचिव शारदा राठौर।

Oath Ceremony : पंचकूला में शपथ ग्रहण कार्यक्रम में विपक्ष से ये लोग भी होंगे शामिल, जानें ये होंगे चेहरे

Kumari Selja Statement: हरियाणा में कांग्रेस की हार के बाद सामने आया कुमारी सैलजा का बड़ा बयान, कह दीं कुछ ऐसी बातें जो आपको कर देंगी हैरान

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox