होम / Haryana Election: इन अधिकारियों ने पहली बार रखा राजनीति में कदम, पार्टियों ने जताया उम्मीदवारों पर भरोसा

Haryana Election: इन अधिकारियों ने पहली बार रखा राजनीति में कदम, पार्टियों ने जताया उम्मीदवारों पर भरोसा

• LAST UPDATED : September 12, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Election: जुलाना विधानसभा क्षेत्र में इस बार चुनावी समीकरण काफी दिलचस्प है। इस बार मुकाबला उन उम्मीदवारों के बीच है जिन्होंने प्रशासनिक और खेल के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है और अब राजनीति की ओर पहली बार कदम रख रहें है। तीन प्रमुख युवा प्रत्याशी इस चुनावी मैदान में शामिल हैं, जो सभी अलग-अलग फील्ड से आते हैं।

बीजेपी ने जताया इस उम्मीदवार पर भरोसा

भाजपा ने कैप्टन योगेश बैरागी को मैदान में उतारा है। योगेश ने डेढ़ साल पहले वायुसेना में सीनियर पायलट की नौकरी छोड़ी और भाजपा में शामिल हुए। 35 वर्षीय योगेश मोदी की नीतियों से प्रभावित हैं और वर्तमान में भाजपा युवा मोर्चा हरियाणा के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं। उनका संबंध सफीदों विधानसभा क्षेत्र से है, लेकिन उन्हें जुलाना से टिकट मिला है। देखना होगा कि उनका नया क्षेत्र में कैसा प्रदर्शन रहता है।

Vinesh vs Kavita: हरियाणा बना सियासी दंगल, दो पहलवान आमने-सामने, दिलचस्प होगा मुकाबला

विनेश फोगाट बनीं कांग्रेस की उम्मीदवार

कांग्रेस ने ओलंपियन विनेश फोगाट को प्रत्याशी बनाया है। विनेश, जो खेल कोटे से रेलवे में ओएसडी के पद पर थीं, ने हाल ही में नौकरी छोड़ दी है और अब राजनीति में कदम रखा है। उनकी अंतरराष्ट्रीय खेलों में सफलता और हाल की राजनीतिक गतिविधियों ने उन्हें काफी चर्चा में ला दिया है। विनेश का विवाह जुलाना के गांव खेड़ा बख्ता में हुआ है, जिससे उनकी स्थानीय पहचान और भी मजबूत होती है।

डॉ. सुरेंद्र लाठर बनें इनेलो उम्मीदवार

इनेलो ने डॉ. सुरेंद्र लाठर को अपना प्रत्याशी बनाया है। डॉ. लाठर ने जीएसटी में डिप्टी कमिश्नर रहते हुए जुलाना में कई सामाजिक परियोजनाओं को सफलतापूर्वक चलाया। उन्होंने मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित करने, बेटियों को मासिक सहायता देने, और पानी की समस्याओं के समाधान के लिए कई काम किए हैं। इनेलो में शामिल होने से पहले, लाठर भाजपा की टिकट के प्रबल दावेदार थे, लेकिन टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने इनेलो को ज्वाइन किया।

कितने मतदाताओं पर साधा निशाना

इसके अलावा, जजपा के अमरजीत ढांडा भी इस बार चुनावी मैदान में हैं। पिछली बार भी विधायक बने अमरजीत ढांडा का अनुभव और राजनीतिक कद उन्हें मजबूत प्रत्याशी बनाता है। जुलाना विधानसभा क्षेत्र की जनसंख्या 1,83,556 है, जिसमें से 99,223 पुरुष और 84,331 महिला मतदाता हैं। जाट समुदाय के मतदाता यहां काफी संख्या में हैं, जो चुनाव परिणाम पर बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं।

पिछले चुनावों में जाट प्रत्याशी ही विजयी रहे हैं, और इस बार भी जाट मतदाताओं की भूमिका अहम होगी। इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए, यह देखना दिलचस्प होगा कि जुलाना की जनता किस प्रत्याशी को अपना प्रतिनिधि चुनती है।

Pehowa: पिहोवा में अजराना की टिकट बदलने से मचा बवाल, जनता ने सीएम और राज्यमंत्री का फूंका पुतला, जमकर किया विरोध प्रदर्शन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox