Electricity Consumers Fuel Surcharge : हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं को देने होंगे 47 पैसे प्रति यूनिट अधिक

8
Electricity Consumers Fuel Surcharge
हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं को देने होंगे 47 पैसे प्रति यूनिट अधिक
  • हर माह उपभोक्ता को 100 रुपए देने होंगे अतिरिक्त

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Electricity Consumers Fuel Surcharge : हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं को एक और महंगाई का झटका मिला है। जी हां, बिजली विभाग ने दिसंबर-2024 तक 47 पैसे प्रति यूनिट का फ्यूल सरचार्ज एडजस्टमेंट जारी रखने का निर्णय लिया है। FSA, जो 1 अप्रैल 2023 से 30 जून 2024 तक लगाया जा रहा था, गैर-कृषि उपभोक्ताओं और 200 यूनिट प्रतिमाह से कम खपत करने वाले उपभोक्ताओं पर 4 महीने तक लगाया जाता रहेगा। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के जारी एक लेटर में कहा गया कि बिजली उपभोक्ताओं की विभिन्न श्रेणियों पर मौजूदा एफएसए 47 पैसे प्रति यूनिट दिसंबर 2024 तक जारी रहेगा।

एफएसए जारी रखने के फैसले से हर उपभोक्ता को प्रति माह 100 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। इसको हम ऐसे समझ सकते हैं कि यदि आपका बिल 200 यूनिट आता है तो हर यूनिट पर 47 पैसे जुड़ेंगे, यानी कि लगभग 94 रुपए आपके बिल में एफएसए के ऐड हो जाएंगे।

Electricity Consumers Fuel Surcharge : जानिए यह होता है FSA

FSA, विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा अल्पकालीन समझौतों के माध्यम से अतिरिक्त विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था करने में व्यय की गई राशि की वसूली के लिए किया जाता है। हालांकि, सूत्रों का कहना कि एफएसए का शुल्क विभिन्न वैधानिक निकायों द्वारा बनाए गए विभिन्न नियमों और विनियमों के अनुसार लगाया गया था, जिसमें बिजली नियामक-हरियाणा विद्युत विनियामक आयोग शामिल है।

यह भी पढ़ें : Katra Special Train : मां वैष्णो दरबार के लिए विशेष ट्रेन का शुभारंभ

यह भी पढ़ें : Haryana Congress News : कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए आवेदन मांगे 

यह भी पढ़ें : Defense Helpline Number : हरियाणा पुलिस की अनूठी पहल- पुलिस मुख्यालय, पंचकूला में डिफेंस हेल्पलाइन नंबर का शुभारंभ