होम / Haryana Government decision on education : अब सरकारी स्कूलों में आनलाइन जमा होगी फीस

Haryana Government decision on education : अब सरकारी स्कूलों में आनलाइन जमा होगी फीस

• LAST UPDATED : May 28, 2023
  • चाइल्ड वेलफेयर फंड के नाम से बैंकों में खुलेगा खाता 
  • सीडब्ल्यूएफ खाते से नकद या चेक सहित किस अन्य फंड के जरिये नहीं निकाली जा सकेगी राशि 
India News (इंडिया न्यूज़ ), Haryana Government decision on education, चंडीगढ़। सरकारी स्कूलों में दाखिले में गड़बड़ी और फीस में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने कड़ा फैसला लिया है। अब स्कूलों में फीस, फंड या अन्य राशि आनलाइन जमा होगी। स्कूलों द्वारा बाल कल्याण फंड (चाइल्ड वेलफेयर फंड) के नाम से बैंकों में खाता खुलवाया जाएगा।
शिक्षा निदेशालय की ओर से एससीईआरटी निदेशक, सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, डाइट प्राचार्यों सहित स्कूल मुखियों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि 9वीं से 12वीं कक्षा की फीस का लेन-देन कैशलेस होगा। राजकीय उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में दाखिला फीस से लेकर महीनेवार फीस और अन्य फंड आनलाइन जमा होंगे। इसको लेकर स्कूलों द्वारा चाइल्ड वेलफेयर फंड के नाम से बैंकों में खाता खुलवाना होगा। जिसमें शिक्षा बोर्ड से संबंधित फंड व फीस जमा होंगी। यह भी हिदायत दी गई है कि इस खाते से लेन-देन को लेकर कैश बुक भी लगाई जाएगी, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी की गुजाइश न रहे। यही नहीं यह इस खाते से नकद या चेक के जरिये किस भी फंड से संबंधित बिल के माध्यम से निकासी की अनुमति नहीं दी जाएगी।
स्कूल या संस्थान प्रमुख द्वारा आनलाइन लेनदेन के माध्यम से अन्य निधियों को स्कूल शिक्षा बोर्ड को राशि हस्तांतरित की जाएगी। मुख्य रूप से कंसोलिडेटेड (सम्मिलित) चाइल्ड वेलफेयर फंड, रेडक्रास फंड (आरसीएफ) और चाइल्ड वेलफेयर फंड (सीडब्ल्यूएफ) का भुगतान आनलाइन किया जाएगा।
फीस और फंड इत्यादि के लिए कैशलेस लेनदेन की प्रक्रिया तब तक जारी रहेगी, जब तक इस उद्देश्य के लिए बैंक या फिर किसी अन्य एजेंसी के माध्यम से कैशलेस राशि ट्रांसफर सिस्टम शुरू नहीं किया जाता है।
विद्यार्थियों के अभिभावकों को भी जमा करानी होगी आनलाइन फीस
शिक्षा निदेशालय की ओर से स्कूल मुखियों को हिदायत जारी की गई है कि विद्यार्थियों के अभिभावकों को जागरूक किया जाए कि वे फीस नेट बैंकि, आरटीजीएस, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, इ-वालेट, यूपीआई या किसी अन्य आनलाइन मनी ट्रांसफर के माध्यम से जमा कराएं। इसके साथ ही सीडब्ल्यूएफ खाते में भी अभिभावक सीधे तौर पर फीस जमा करा सकते हैं। यही नहीं विद्यार्थियों को भी आनलाइन फीस जमा कराने के संबंधित तरीकों के उपयोग को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि उनके माता-पिता को अन्य खर्चों के कैशलेस लेनदेन में मदद मिल सके।

फंड व फीस का ब्योरा

कक्षा  सीसीडब्ल्यूएफ  आरसीएफ सीडब्ल्यूएफ
9-10वीं  25 45 24
11-12वीं आर्ट 50 45 24
11-12वीं कार्मस  60 45 24
11-12वीं साइंस  75 45 24
(नोट : राशि का ब्योरा रुपये में है, सीसीडब्ल्यूएफ प्रतिमाह और आरसीएफ व सीडब्ल्यूएफ वार्षिक है।)
कक्षा  दाखिला फीस  ट्यूशन फीस व फाइन
9-10वीं  5 रुपये  —
11-12वीं  20 रुपये  —

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox