होम / Good Governance Award Scheme : उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए योजना की शुरू

Good Governance Award Scheme : उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए योजना की शुरू

• LAST UPDATED : December 6, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Good Governance Award Scheme, चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि राज्य सरकार ने हरियाणा सुशासन पुरस्कार योजना 2023 को अधिसूचित किया है। कौशल ने बताया कि हरियाणा सुशासन पुरस्कार योजना विशिष्ट उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है, जिसमें सुशासन में उत्कृष्ट योगदान की पहचान और पुरस्कृत करना शामिल है। कौशल ने कहा कि यह योजना राज्य सरकार के विभागों, बोर्डों, निगमों, वैधानिक प्राधिकरणों, मिशन, सोसायटियों, संस्थानों, विश्वविद्यालयों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में ग्रुप ए, बी, सी और डी में सभी कर्मचारियों व अधिकारियों पर लागू होगी।

यद्यपि, इस योजना में प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों और कॉन्ट्रैक्ट पर लगे कर्मियों को शामिल नहीं किया गया। राज्य स्तरीय फ्लैगशिप पुरस्कार योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा लागू प्रमुख योजनाओं में असाधारण योगदान पर दिए जाएंगे। विजेता टीमों को  ट्रॉफी, प्रशंसा पत्र और प्रत्येक फ्लैगशिप योजना के लिए 51,000 रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इस पुरस्कार को टीम के सदस्यों के बीच समान रूप से वितरित किया जाएगा, जिसमें रैंक या पद मायने नहीं होगा।

बेहतरीन प्रदर्शन करने वालों को मिलेगा राज्य स्तरीय पुरस्कार

विभिन्न पहलुओं और योजनाओं में असाधारण प्रदर्शन करने वालों को राज्य स्तरीय पुरस्कार दिया जाएगा। विजेता टीमों को ट्रॉफी, प्रशंसा प्रमाण पत्र और नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इसमें पहला पुरस्कार 51,000 रुपए, दूसरा पुरस्कार 31,000 रुपएऔर तीसरा पुरस्कार 21,000 रुपए का होगा। फ्लैगशिप स्कीम अवार्ड्स के साथ नकद इनाम टीम के सदस्यों के बीच समान रूप से वितरित किया जाएगा।

जिला स्तर पर अनुकरणीय योगदान करने पर जिला स्तरीय पुरस्कार दिया जाएगा। विजेता टीमों को ट्रॉफी, उपायुक्त की सिफारिश के आधार पर प्रशंसा पत्र और टीम के सदस्यों के बीच समान रूप से 31,000 रुपए का प्रथम पुरस्कार, 21,000 रुपए का दूसरा पुरस्कार और 11,000 रुपए का तीसरा पुरस्कार दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : International Gita Mahotsav 2023 : कुंभ की तर्ज पर बनेगी मेला अथॉरिटी : मनोहर लाल

यह भी पढ़ें : International Gita Mahotsav 2023 : कुरुक्षेत्र के लिए अंबाला रोडवेज चलाएगा विशेष बसें

यह भी पढ़ें : Haj Pilgrimage 2024 : 20 दिसंबर तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

यह भी पढ़ें : Shri Ram Ji Devotee Honor Ceremony Kurukshetra : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने श्रीराम भक्तों को नशा मुक्त प्रहरी बनने का किया आह्वान

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox