Haryana Heat Wave Alert : प्रदेश अगले 5 दिन भीषण गर्मी की चपेट में

34
Haryana Heat Wave Alert
प्रदेश अगले 5 दिन भीषण गर्मी की चपेट में

India News (इंडिया न्यूज), Haryana Heat Wave Alert : मई के आधा महीने से ज्यादा दिन बीत चुके हैं और अब गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है। जी हां, यहां हरियाणा अगले 5 दिनों तक काफी भीषण गर्मी की चपेट में रहेगा। इसी कारण मौसम विभाग ने प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश में इस समय अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। कल रविवार की बात करें तो नूंह में पारा 47.2 और सिरसा में 47 डिग्री तक जा पहुंचा है, जो प्रदेश में सबसे ज्यादा है। मौसम विभाग ने 7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और बाकी 11 जिलों में 23 मई तक हीट वेव चलने को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

Protect Yourself to Heat And Sunstroke

इस तिथि से शुरू होगा नौतपा

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्र मोहन ने नौतपा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 25 मई से नौतपा की शुरुआत हो जाएगी जोक 2 जून तक चलेगा। यह भी माना जा रहा है कि इस बार प्रदेश 48 डिग्री को भी पार कर सकता है। बढ़ रही गर्मी को लेकर चिकित्सकों का भी कहना है कि इस मौसम में अधिकाधिक पानी पीएं ताकि स्वयं को हाइड्रेट रखा जा सके।

जिला उपायुक्त कर अपने स्तर पर सकेंगे छुट्टियां

उधर गर्मी को लेकर सरकार ने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे अपने स्तर पर एक जून से पहले स्कूलों में छुट्टियां करने के संबंध में निर्णय ले सकते हैं। रविवार को छुट्टी के बावजूद विद्यालय शिक्षा निदेशालय की तरफ से यह आदेश जारी किए।

जिला उपायुक्त अपने जिले के मौसम के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ बातचीत करके एक जून से पहले छुट्टियां कर सकते हैं। सरकार द्वारा जिला उपायुक्तों को दिए गए विशेष अधिकार 31 मई तक मान्य होंगे।

यह भी पढ़ें : Kartikeya Sharma in Karnal Shah Rally : मोदी सरकार में सभी का पूर्ण विकास हुआ : कार्तिकेय शर्मा

यह भी पढ़ें : Haryana Lok Sabha Elections : बच्चे करेंगे अभिभावकों को वोट के प्रति जागरूक