होम / Haryana Khadi Gram Udyog : खादी प्रमोशन के प्रयासों को झटका, खादी स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए नहीं आ रहे आवेदन 

Haryana Khadi Gram Udyog : खादी प्रमोशन के प्रयासों को झटका, खादी स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए नहीं आ रहे आवेदन 

• LAST UPDATED : December 4, 2021

डॉ रविंद्र मलिक, चंडीगढ़ :

Haryana Khadi Gram Udyog : हरियाणा खादी बोर्ड निरंतर खादी उत्पादों को प्रमोट करने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में बोर्ड द्वारा खादी स्टोर की फ्रेंचाइजी के लिए करीब 3 साल पहले आवेदन मांगे। इसको लेकर ऑनलाइन आवेदन फार्म भी डाला गया जिसमें स्टोर खोलने के इच्छुक व्यक्ति को पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि खादी स्टोर खोलने को लेकर महज नाम मात्र आवेदन की अब तक आए हैं।

Read More : Public Toilet : पंचकूला के अधिकांश सार्वजनिक शौचालय बदहाल

अब तक केवल झज्जर में भी खादी स्टोर खुल पाया Haryana Khadi Gram Udyog

इस अवधि में हरियाणा फिलहाल झज्जर में खादी फ्रैंचाइजी का स्टोर खुला हुआ है और इसके अलावा कुछ दिन पहले चीका कस्बा में स्टोर खोलने को लेकर आवेदन आया है और इसको खोलने को लेकर करीब सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। हालांकि कम आवेदनों से साफ है कि लोग खादी स्टोर खोलने में कोई खास रुचि नहीं ले रहे हैं।

खादी बोर्ड ने मेट्रोपोलिटन, जिला स्तर, कस्बों और गांव में खादी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन मांगे थे। हालांकि फिलहाल ये कारण सामने नहीं आया है कि लोग फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन क्यों नहीं कर रहे हैं लेकिन इसको लेकर खादी बोर्ड के अधिकारी भी परेशानी में हैं ऐसा क्यों हो रहा है। हालांकि इसको लेकर उनके पास कोई पुख्ता कारण या जवाब नहीं है।

Read More :Khelo India Youth Games 2022 : इंडिया यूथ गेम्स में 10 हजार खिलाड़ी भाग लेंगे, सीएम ने तैयारियों का जायजा लिया

फरीदाबाद, गुरुग्राम व पंचकूला के लिए अलग नियम Haryana Khadi Gram Udyog

बता दें कि अगर कोई व्यक्ति फरीदाबाद, गुरुग्राम या पंचकूला मेट्रोपोलिटन शहरों में खादी स्टोर खोलने का इच्छुक है तो इसके लिए ज्यादा राशि बोर्ड को देनी पड़ेगी। उसको 8 लाख की राशि बोर्ड के पास जमा करवानी होगी। इसमें 20 फीसद राशि बतौर सिक्योरिटी बोर्ड के पास जमा होगी और इसके बाद बची हुई 80 फीसद राशि का सामान बोर्ड स्टोर खोलने वाले व्यक्ति को देगा। जो भी खादी फ्रेंचाइजी लेने का इच्छुक है उसको दुकान की उपलब्धता भी बोर्ड को दिखानी होगी। यदि दुकान रेंट पर है तो फिर रेंट एग्रीमेंट के दस्तावेज दिखाने होंगे।

Read More Teacher Made 101 Children Imitators : टीचर के लालच ने ही 101 बच्चों को बना दिया नकलची

कस्बों व गांव में स्टोर खोलने के लिए कम राशि जमा करानी होगी Haryana Khadi Gram Udyog

बता दे कि कस्बे और गांव खादी स्टोर खोलने को लेकर बोर्ड द्वारा दो अलग कैटेगरी बनाई गई हैं। अगर किसी व्यक्ति को किसी कस्बे में स्टोर खोलना है तो उस को 6 लाख की राशि जमा करानी होगी और इसमें से 20 फीसद राशि बतौर सिक्योरिटी बोर्ड के पास जमा रहेगी ।

बाकी 80 फीसद राशि यानी कि 4.80 लाख रुपए का सामान बोर्ड द्वारा स्टोर खोलने वाले व्यक्ति को दिया जाएगा। वहीं अगर किसी गांव में स्टोर खोलना है तो इसके लिए 4 लाख की राशि निर्धारित है और इसमें से भी उपरोक्त की तरह 20 फीसद सिक्योरिटी के रुप में बोर्ड के पास जमा रहेगी और बाकी 80 फीसद राशि के खादी उत्पाद स्टोर खोलने वाले व्यक्ति को दिए जाएंगे।

Read More Ashok Tanwar : संघर्ष करने वालों को उभरने नहीं देती कांग्रेस: अशोक तंवर

महिलाओं और एससी व एसटी कैटेगरी के लिए विशेष छूट Haryana Khadi Gram Udyog

वहीं अगर बता दें कि स्टोर खोलने को लेकर महिलाओं और एससी व एसटी कैटेगरी के व्यक्ति के लिए विशेष छूट दी गई है। जहां सामान्य कैटेगरी कैंडिडेट को 20 फीसद राशि बतौर सिक्योरिटी देनी होती है तो महिलाओं को केवल 10 फीसद राशि सिक्योरिटी के रूप में जमा करवानी होगी। ये छूट एससी व एसटी कैंडिडेट के लिए भी मान्य है। उन सबको कुल राशि में 90 फीसद के खादी उत्पाद बिक्री के लिए दिए जाएंगे।

Read More : Human Trafficking : बांग्लादेश से तस्करी के लाई गयी 2 युवतियां, केस दर्ज

केवल खादी के प्रोडक्ट बेचने की होगी अनुमति Haryana Khadi Gram Udyog

खादी फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति को केवल खादी उत्पाद ही बेचने की अनुमति होगी। इसमें तीन एजेंसी मुख्य रूप से खादी उत्पाद बनाती हैं। इनमें डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्री सेंटर और खादी बोर्ड तो स्टेट एजेंसी हैं जो उत्पाद मुहैया करवाएंगी। इनके अलावा केंद्र की वाली खादी एजेंसी द्वारा निर्मित उत्पाद भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।

इन तीन एजेंसी से बने उत्पाद के अलावा वो किसी अन्य एजेंसी से बना उत्पाद नहीं बेच सकते। बोर्ड के अधिकारी राजेश कुमार ने जानकारी बताया कि आवेदन के इच्छुक व्यक्ति के लिए पूरी जानकारी वेबसाइट पर है और जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद फ्रेंचाइजी दी जाती है। बोर्ड द्वारा अपने स्तर पर खादी की प्रमोशन को लेकर निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं और इसके नतीजे कुछ सकारात्मक भी रहे हैं।

Read More :Dushyant Singh Chautala : डॉक्टर अजय सिंह चौटाला की कर्म भूमि है दादरी, इसलिए पिछड़ा नहीं रहने दिया जाएगा : दुष्यंत सिंह चौटाला

खादी बोर्ड खुद भी खादी स्टोर चला रहा Haryana Khadi Gram Udyog

उपरोक्त फ्रेंचाइजी स्टोर तो व्यक्तिगत तौर पर कोई भी ले सकता है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ खादी बोर्ड अपने स्तर पर पंचकूला स्थित स्टोर को संचालित कर रहा है। यह खादी हेडक्वार्टर में स्थित है। इसके अलावा गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी स्टोर खोलने की प्लानिंग है और उम्मीद की जा रही है आने वाले कुछ दिन में इनका संचालन शुरु हो जाएगा।

इनको खोलने को लेकर तमाम औपचारिकताएं पूरी हो चुकी है। बता दें कि पहले दो बार इसको शुरू करने का काम तकनीकी कारणों से स्थगित किया गया था लेकिन अबकी बार उम्मीद है कि जल्दी ही ये शुरु हो जाएंगे। वहीं ये भी बता दें कि खादी स्टोर पर 200 से ज्यादा प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जो करीब 450 फर्म द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

Read More : 19 percent samples of food items failed फेस्टिवल सीजन में खाने पीने की चीजों के 19 फीसद सैंपल फेल

Read More : CM Twitter Handle Help Public सीएम ट्विटर हैंडल लगातार आम जन का मददगार साबित हो रहा

Also Read : Agriculture Law जानें 14 सितंबर, 2020 से 19 नवंबर, 2021 तक क्या-क्या हुआ

Connect With Us:-  Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox