होम / Haryana Labour Day : प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के कल्याण के लिए उठाए ठोस कदम: मनोहर लाल

Haryana Labour Day : प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के कल्याण के लिए उठाए ठोस कदम: मनोहर लाल

• LAST UPDATED : September 16, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Haryana Labour Day): मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री का मानना है कि हरियाणा को विकास की दृष्टि से देश के अग्रणी राज्यों में लाने में मेहनतकश श्रमिकों का बड़ा योगदान है।

उनके अनुसार श्रमसाधकों के बल पर ही आज हरियाणा देश में सबसे तेजी से प्रगति करने वाला राज्य बन गया है। इस बीच मुख्यमंत्री की घोषणा के फलस्वरूप 17 सितंबर को भगवान विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर गुरुग्राम के सेक्टर -29 स्थित मैदान में भव्य आयोजन किया जा रहा है। इस राजकीय श्रमिक दिवस (Haryana Labour Day) समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे।

विश्वकर्मा जयंती राष्ट्रीय श्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने विश्वकर्मा जयंती को राष्ट्रीय श्रम दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इसी के दृष्टिगत वर्ष 2018 में हमने विश्वकर्मा जयंती को राजकीय श्रमिक दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया। उन्होंने कहा कि शिल्पाचार्य भगवान विश्वकर्मा दुनिया के प्रथम इंजीनियर माने जाते हैं। पूरी दुनिया में जो भी भौतिक पदार्थों के रूप में हमें दिखाई देता है, वह सब भगवान विश्वकर्मा के कौशल का ही वरदान है।

श्रमिक योजनाओं का लाभ जरूर लें

मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के कल्याण के लिए ठोस कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान केवल संगठित क्षेत्र ही नहीं बल्कि असंगठित क्षेत्र पर भी है। असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के कल्याण के लिए हरियाणा असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड का गठन किया गया है। उन्होंने श्रमिकों से आह्वान किया कि वे प्रदेश सरकार द्वारा उनके कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का अवश्य लाभ लें।

इस समारोह में पूरे प्रदेश से संगठित व असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, कारखानों के प्रतिनिधि, श्रमिक एसोसिएशनों के सदस्य, नियोक्ता आदि भाग लेंगे। इस समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले श्रमिकों को श्रम पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके अलावा, अपने कारखानों में श्रमिकों के लिए कार्यस्थल पर श्रेष्ठ व्यवस्था करने वाले उद्यमियों, कारखाना प्रबंधकों तथा ऐसे उद्योग जिनमें बेहतर व्यवस्थाओं के चलते लंबे समय से कोई अप्रिय दुर्घटना नहीं घटी है, उन उद्यमियों व नियोक्ताओं को भी समारोह में श्रमिकों की सुरक्षा के बेहतरीन उपाय करने के लिए सम्मानित किया जाएगा।

इस समारोह में उद्योगों में कार्यरत श्रमिकों के अलावा भवन निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिक तथा डिवलेपर व बिल्डर के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। कार्यक्रम में श्रमिकों को उनके व्यक्तिगत हित तथा परिवार के कल्याण के लिए लागू की जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : Narayan Sai आज पानीपत कोर्ट में पेश, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

यह भी पढ़ें : PM Modi Uzbekistan Visit : उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति से मिले भारत के प्रधानमंत्री

यह भी पढ़ें : India Coronavirus : कोरोना अभी थमा नहीं, आज भी 6298 केस

यह भी पढ़ें : Mishap in Lucknow : भारी बारिश में दीवार गिरने से इतने लोगों की मौत

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox