होम / Haryana Lok Sabha Election 2024 : वोट के लिए एटीएम व बैंकों में ग्राहकों को किया जा रहा जागरूक

Haryana Lok Sabha Election 2024 : वोट के लिए एटीएम व बैंकों में ग्राहकों को किया जा रहा जागरूक

• LAST UPDATED : April 29, 2024
  • हरियाणा में 62 बैंकों की लगभग 5600 से अधिक शाखाओं का बड़ा नेटवर्क

  • बैंकों की तरह मतदाता स्वयं करें केवाईसी

India News (इंडिया न्यूज), Haryana Lok Sabha Election 2024 : हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि राज्य में 25 मई, 2024 को होने वाले लोकसभा आम चुनावों के मतदान में नागरिकों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग अनूठी पहल शुरू की हुई है। इस बार एटीएम व लिफ्टों में विशेष स्टीकर लगाए गए हैं, ताकि अधिक से अधिक मतदाता मतदान करने के प्रति जागरूक हो। इसके अलावा, विद्यार्थियों को अपने अभिभावकों के साथ स्कूल के मतदान केंद्र में आकर सेल्फी लेने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

Haryana Lok Sabha Election 2024 : पात्र मतदाता मतदान जरूर करें

उन्होंने कहा कि हर पात्र मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करे, इसके लिए नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है। वर्ष 2019 के लोकसभा आम चुनावों में राज्य में लगभग 70 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो कि राष्ट्रीय औसत से अधिक था। इस बार हमारा लक्ष्य है कि राज्य में कम से कम 75 प्रतिशत मतदान हो। अनुराग अग्रवाल ने कहा कि इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को जागरूक करने हेतु भारतीय डाक विभाग व इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के साथ समझौता ज्ञापन किया है। इसका मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को संदेश देना है कि लोकतंत्र में जनता की भागीदारी अहम है, इसलिए प्रत्येक नागरिक को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में 62 बैंकों की लगभग 5600 से अधिक शाखाओं का बड़ा नेटवर्क है। हर वर्ष बैंक अपने खाताधारकों की केवाईसी करता है उसी तर्ज पर मतदाता भी अपने उम्मीदवार का स्वयं केवाईसी करें। इसके लिए आयोग ने नो योर कैंडिडेट मोबाइल एप तैयार किया है। बैंकों के सहयोग से एटीएम व शाखाओं में पोस्टर व स्टीकर इत्यादि के माध्यम से बैंकों में आने वाले नागरिकों को मतदान करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है।

इस बार का थीम चुनाव का पर्व-देश का गर्व

उन्होंने कहा कि इस बार का थीम चुनाव का पर्व-देश का गर्व है, इसलिए नागरिकों के मताधिकार के प्रयोग के बिना यह पर्व अधूरा है। जनता को हर पाँच वर्ष बाद यह अवसर मिलता है, इसलिए इस पर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हरियाणा में इस बार 1 करोड़ 99 लाख 95 हजार से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील की है कि प्रत्येक मतदाता बिना प्रलोभन व भय के अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करे। राज्य में 19810 मतदान केंद्र हैं।

यह भी पढ़ें : Nishan Singh Joins Congress : निशान सिंह की 30 वर्षों बाद घर वापसी, कांग्रेस का थामा दामन

यह भी पढ़ें : Haryana Lok Sabha Election Notification : प्रदेश में आज से लोकसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू

यह भी पढ़ें : Former Deputy CM Dushyant Chautala : दुष्यंत चौटाला का सरकार से सवाल क्यों अब तक गेहूं- सरसों से भरी पड़ी हैं प्रदेश की मंडियां

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox