Haryana Lok Sabha Elections : … अब मतदान के लिए नहीं लगना पड़ेगा घंटाें लाइन में

27
Haryana Lok Sabha Elections
... अब मतदान के लिए नहीं लगना पड़ेगा घंटाें लाइन में
  • वोटर इन क्यू एप के प्रयोग से मतदाता बचा सकता है अपना समय

  • एप के माध्यम से मतदान केंद्रों पर लगने वाली भीड़ की मिलेगी घर बैठे जानकारी

India News (इंडिया न्यूज), Haryana Lok Sabha Elections : जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि अब मतदाताओं को अपना वोट डालने में अधिक देर तक लाइन में खड़ा होकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि भारत निर्वाचन आयोग ने एक ऐसी एप लाॅन्च की है जिसके माध्यम से आप मतदान केंद्रों पर लगने वाली भीड़ की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं और बूथ पर भीड़ कम होते ही वोट डालने के लिए जा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए अहम कदम उठा रहा है। आगामी 25 मई को होने वाले चुनाव के लिए आयोग की ओर से महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए वोटर इन क्यू नामक एप संचालित की गई है। इससे मतदाता चुनाव के दिन मतदान केंद्रों पर लगने वाली भीड़ को लाइव देख सकते हैं, जिससे मतदाता अपनी सुविधा अनुसार मतदान करने के लिए केंद्र पर जा सकते हैं। कई बार मतदाता भीड़ को देखकर बगैर वोट डाले ही वापस चले जाते हैं, लेकिन अब इस एप के माध्यम से मतदान केंद्रों की जानकारी मिल सकेगी।

Haryana Lok Sabha Elections : क्यू मोबाइल एप को भारत निर्वाचन आयोग ने स्वीकृति प्रदान की

वोटर इन क्यू मोबाइल एप को भारत निर्वाचन आयोग ने भी प्रयोग के तौर पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। मोबाइल एप पर मतदाता अपने एरिया का नाम, पोलिंग बूथ का नाम, वोटर का नाम आदि फीड करेगा तो उसे एक ओटीपी मिलेगा, जिसका प्रयोग कर वह बूथ पर सीधे बीएलओ से जुड़ सकता है। बीएलओ हर एक घंटा या आधे घंटे बाद एप में बताएगा कि इस समय वोट डालने के लिए कितने लोग कतार में खड़े हुए हैं।

मतदाता को वोट डालने के लिए अधिक समय इंतजार नही करना होगा : डीसी

डीसी ने बताया कि इस मोबाइल एप तथा वेबसाइट का पहली बार चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि मतदाता को वोट डालने के लिए अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा और वह भीड़ कम होते ही वोट डालने के लिए जा सकता है। यह प्रयोग सफल रहा तो इस प्रयोग को भविष्य में सभी विधानसभा क्षेत्रों में भी लागू किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Chunav Manch Karnal : 10 वर्षों में मोदी जी ने जितना काम किया, उतना कांग्रेस 60 साल में भी नहीं कर सकी : नायब सैनी

यह भी पढ़ें : Heatwave Alert : प्रदेश में पारा 45 डिग्री तक पहुंचने के आसार

यह भी पढ़ें : Sonipat Factory Blast : बायलर फटने से इमारत ढहीं, 2 लोगों की मौत, कई दबे