होम / Haryana Lok Sabha Elections : मतदान केंद्रों पर हो व्हील चेयर की व्यवस्था : अनुराग अग्रवाल

Haryana Lok Sabha Elections : मतदान केंद्रों पर हो व्हील चेयर की व्यवस्था : अनुराग अग्रवाल

• LAST UPDATED : May 23, 2024
  • मतदान केंद्रों पर दो स्तरीय होगी वेबकास्टिंग निगरानी

India News (इंडिया न्यूज), Haryana Lok Sabha Elections : हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश के मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर होनी चाहिए, ताकि दिव्यांग मतदाताओं को किसी भी प्रकार की समस्या न हो। इसके अलावा, मतदान केंद्रों पर बिजली के साथ-साथ पीने के पानी और धूप से बचाव के लिए कड़े प्रबंध किए जाएं एवं  मतदान केंद्रों पर ओआरएस, मेडिकल व पैरामडिकल स्टॉफ भी होना चाहिए।

Haryana Lok Sabha Elections : वेबकास्टिंग निगरानी की जाएगी

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चण्डीगढ़ से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारियों और एआरओ के साथ लोकसभा चुनाव 2024 के प्रबंध को लेकर समीक्षा बैठक कर रहे थे। अनुराग अग्रवाल ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग निगरानी सामान्य रूप से दो स्तरीय होगी, जिसमें राज्य नियंत्रण कक्ष तथा जिला नियंत्रण कक्ष शामिल है। इसके अलावा, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भी वेबकास्टिंग निगरानी की जाएगी। किसी भी मतदान केंद्र पर मतदान के दिन यदि कोई शरारती तत्व कुछ भी गलत करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी।

25 मई को हैं हरियाणा में चुनाव

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 6वें चरण में 25 मई को लोकसभा के चुनाव का मतदान होना है। इसके मद्देनजर अवैध शराब, नशीले पदार्थ, नकदी और अवैध हथियार आदि को रोकने के लिए नाकों पर और अधिक चौकसी बरती जाए। इसके अलावा, जिलों में गठित निगरानी टीमें भी और अधिक सक्रिय हो जाएं। अनुराग अग्रवाल ने कहा कि जिलों में एफएसटी व एसएसटी टीमें पूरी तरह से और सक्रिय हो जाएं व लगातार 24 घंटे चेकिंग अभियान जारी रखें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के नियमानुसार मतदान के दिन और मतदान से एक दिन पहले प्रिंट मीडिया में विज्ञापन प्रकाशित कराने से पहले उम्मीदवार या राजनीतिक दल को एमसीएमसी से प्रमाण पत्र लेना होगा। उन्होंने बताया कि 25 मई को लोकसभा के लिए मतदान होगा, इसलिए मतदान से पहले 24 मई व मतदान के दिन 25 मई के दिन प्रिंट मीडिया में विज्ञापन प्रकाशित कराने से पहले उम्मीदवार प्रस्तावित विज्ञापन का प्रमाण पत्र अवश्य लें। अन्यथा यह आदर्श आचार संहिता की अवहेलना मानी जाएगी।

यह भी पढ़ें : Nitin Gadkari’s Rewari Rally : कमल खिला दो, हम हरियाणा को दुनिया में चमका देंगे : नितिन गडकरी

यह भी पढ़ें : CM Nayab Saini Election Campaign : डबल इंजन की सरकार ने मजबूती से किए काम : मुख्यमंत्री नायब सैनी

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox