होम / Swachh Bharat Mission स्वच्छ राज्य के रूप में हरियाणा ने बनाई पहचान Haryana Made An Identity As a Clean State

Swachh Bharat Mission स्वच्छ राज्य के रूप में हरियाणा ने बनाई पहचान Haryana Made An Identity As a Clean State

• LAST UPDATED : April 18, 2022

Haryana Made An Identity As a Clean State

प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत के सपने को साकार कर रहा है हरियाणा
स्वच्छता के लिए हरियाणा को मिले दर्जनों पुरस्कार
सभी के सहयोग से ही स्वच्छ हरियाणा, स्वच्छ भारत का सपना होगा साकार: मुख्यमंत्री

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Haryana Made An Identity As a Clean State स्वच्छ भारत मिशन के तहत हरियाणा सरकार द्वारा किए गए ठोस प्रयासों का ही परिणाम है कि आज प्रदेश के गांवों, कस्बों और शहरों की तस्वीर बदल गई है। प्रदेश अब स्वच्छ राज्य के रूप में पहचाना जाने लगा है। हरियाणा को केंद्र सरकार तथा अन्य संस्थाओं से मिले पुरस्कार इसकी तस्दीक करते हैं। पिछले कुछ वर्षों में हरियाणा को स्वच्छता के क्षेत्र में दर्जनों पुरस्कार हासिल हुए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार स्वच्छता को लेकर गंभीर है। मुख्यमंत्री की सोच है कि शहर और गांव को सुंदर तथा स्वच्छ बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति का जागरूक होना जरूरी है। जब प्रत्येक व्यक्ति सफाई का महत्व समझने लगेगा और अपने आस-पास सफाई का ध्यान रखेगा तो हमारे गली-मोहल्ले, गांव-शहर, देश-प्रदेश भी स्वच्छता की ओर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता समाज की सबसे बड़ी जरूरत है और सभी के सहयोग से ही स्वच्छ हरियाणा, स्वच्छ भारत का सपना साकार हो सकता है।

हरियाणा ने मिशन में बड़ी सफलता की हासिल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने स्वच्छ भारत मिशन के तहत काफी सफलता हासिल की है, परंतु अभी बहुत कार्य किया जाना बाकी है। हमें प्रदेश के हर घर तक पहुंचना है और यह सुनिश्चित करना है कि सभी लोग स्वच्छता की सुविधाओं से युक्त हों और स्वच्छ व्यवहारों को सदैव अपनाते रहे। स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य केवल आसपास की सफाई करना ही नहीं है अपितु नागरिकों की सहभागिता से अधिक-से अधिक पेड़ लगाना, कचरा मुक्त वातावरण बनाना, शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराकर एक स्वच्छ वातावरण का निर्माण करना है।

स्वच्छता को लेकर चलाए जा रहे जागरुता कार्यक्रम

हरियाणा सरकार द्वारा समय-समय स्वच्छता को लेकर जागरुता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और विभिन्न सरकारी कार्यालयों, नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में स्वच्छता को लेकर लगातार निगरानी की जा रही है। प्रदेश में लगातार स्वच्छता के स्तर में सुधार हो रहा है। उन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में हरियाणा को मिले पुरस्कारों का जिक्र करते हुए कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 के तहत हरियाणा देश में दूसरे स्थान पर है। स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में 100 से कम शहरी निकायों वाले राज्यों की श्रेणी में देश में बेस्ट परफोर्मिंग स्टेट में हरियाणा का दूसरा स्थान है।

हरियाणा को मिल चुका है देश में प्रथम पुरस्कार मिला

स्वच्छ भारत दिवस-2020 पर सर्वाधिक ओडीएफ प्लस गांव होने पर हरियाणा को देश में प्रथम पुरस्कार मिला है। इसके अलावा हरियाणा को स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत स्टेट अवार्ड हासिल हुआ है। नगर निगम गुरुग्राम को सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। नगर निगम करनाल, रोहतक व गुरुग्राम को गार्बेज-फ्री सिटी अवार्ड हासिल हुआ है। वहीं प्रदेश के 49 नगर निकाय ओडीएफ प्लस तथा 13 नगर निकाय ओडीएफ प्लस प्लस प्रमाणित किए गए हैं। देश का पहला एकीकृत ठोस कचरा प्रबंधन बिजली उत्पादन संयंत्र पीपीपी मोड पर मुरथल, जिला सोनीपत में स्थापित किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 1 लाख से अधिक घरेलू शौचालयों, 4 हजार से अधिक सामुदायिक शौचालयों व लगभग 7 हजार सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण किया गया है। प्रथम चरण में लगभग 1100 गांवों में घर-द्वार से कूड़ा-कचरा उठाने का काम शुरू किया गया है।

Read More: पानीपत में भव्य तरीके से मनाया जाएगा श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व 400th Prakash Parv of Guru Teg Bahadur ji on 24th April in Panipat

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox