होम / Haryana News: हरियाणा में पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए खास सुविधा, विभाग ने मदद के लिए की तैयारी

Haryana News: हरियाणा में पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए खास सुविधा, विभाग ने मदद के लिए की तैयारी

• LAST UPDATED : October 13, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Haryana News:

हरियाणा में पुलिसकर्मियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने वरिष्ठ अधिकारियों की साप्ताहिक बैठक के दौरान विभाग द्वारा प्राथमिकता क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की. साथ ही पुलिस कर्मियों के कल्याण को लेकर विस्तार से चर्चा की गई. बैठक के दौरान पुलिसकर्मियों के बच्चों को रोजगार दिलवाने तथा प्रशिक्षण आदि को लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत की गई.

बैठक में जानकारी दी गई कि पुलिसकर्मियों के बेरोजगार बच्चों को प्रशिक्षण देने तथा रोजगार दिलवाने के लिए पहले चरण में 147 पुलिसकर्मियों के बच्चों की लिस्ट तैयार की गई है. इन सभी युवाओं का उनकी रुचि के अनुरूप कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जाएगी और इसके लिए अलग- अलग बैच बनाए जाएंगे. ड्राइविंग के लिए रोहतक तथा हिसार में बच्चों की 10- 10 के बैच में ट्रेनिंग शुरू की गई है.

15 अक्टूबर से सिक्योरिटी गार्ड के लिए प्रशिक्षण

बैठक में बताया गया कि 15 अक्टूबर से भौंडसी में सिक्योरिटी गार्ड के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हो रहा है. इसी प्रकार, युवाओं की ट्रेनिंग करवाने के लिए बैंक के अधिकारियों के साथ विस्तृत कार्य योजना बनाते हुए काम किया जा रहा है. इसके अलावा, कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिलाने के लिए हारट्रोन नामक संस्था के साथ मिलकर योजना तैयार की गई है, जहां युवाओं का अलग- अलग बैच में प्रशिक्षण करवाया जाएगा. वहीं, इन सभी युवाओं को नौकरी दिलवाने के लिए सीएसआर के तहत भी कंपनियों से टाईअप किया जा रहा है.

पुलिस विभाग उठाएगा पूरा खर्च

डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने बताया कि ग्रुप D, कॉन्ट्रैक्ट तथा पार्ट टाइम जॉब करने वाले पुलिसकर्मियों के बच्चों के ट्रेनिंग का पूरा खर्च पुलिस विभाग द्वारा वहन किया जाएगा जबकि अन्य कर्मियों के बच्चों के प्रशिक्षण के लिए नाम मात्र की राशि वसूल की जाएगी. उन्होंने बताया कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने उपरांत पुलिस विभाग द्वारा इन बच्चों की नौकरी भी लगवाई जाएगी.

50 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों के बच्चों की भी मदद

डीजीपी ने कहा कि 50 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर नौकरी दिलवाई जाएगी ताकि उनके आत्मविश्वास में वृद्धि हो सकें. इसके अलावा, जिन महिला पुलिसकर्मियों के छोटे बच्चे हैं, उनके लिए जिलों के महिला पुलिस थानों में क्रेच सेंटर खोले जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Miss Haryana 2023: हरियाणा के शाहाबाद की परनिका ने अपने नाम किया मिस हरियाणा का खिताब, अम्बाला में आयोजित हुआ था इवेंट

यह भी पढ़ें : Haryana Cabinet Meeting : कैबिनेट में कई अहम फैसलों पर लगी मुहर

यह भी पढ़ें : Chief Minister Arvind Kejriwal : आम आदमी पार्टी को खत्म करने के लिए अभियान चलाया जा रहा : केजरीवाल

यह भी पढ़ें : Flood Compensation : मुख्यमंत्री ने एक क्लिक से बाढ़ प्रभावितों के खाते में डाले 6 करोड़ रुपए

Tags:

haryana news
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox