होम / Markanda River: नदी उफान पर, 10 हजार क्यूसेक तक पहुंचा पानी

Markanda River: नदी उफान पर, 10 हजार क्यूसेक तक पहुंचा पानी

• LAST UPDATED : July 11, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Markanda River): हरियाणा में जब-जब भारी बारिश होती है तो कहीं न कहीं नुकसान का भी भय सताने लग जाता है। भारी बारिश के कारण हरियाणा के जिला कुरुक्षेत्र में मारकंडा नदी उफान पर है।

नदी में पानी की मात्रा की बात करें तो यह 10 हजार क्यूसेक तक पहुंच चुका है। इतना ही नहीं, नदी का यह पानी साथ गांव कठवा की सड़कों पर पहुंच गया, जिस कारण ग्रामीणों में भी भय साफ देखा जा रहा है। उधर, नदी में उफान आने के बाद प्रशासन भी सतर्क हो गया। (Markanda River)

एसडीएम ने एहतियात को लेकर ये दिए आदेश

वहीं हालात को देखते हुए एसडीएम कपिल शर्मा ने सभी पटवारियों और ग्राम सचिवों की ड्यूटी लगाकर नदी के साथ लगते गांवों का ध्यान रखने के विशेष निर्देश दिए हैं। वहीं नदी के साथ लगते गांवों में मुनादी करवा दी गई है और ग्रामीणों को सतर्क किया जा रहा है कि बच्चों को नदी के आस-पास न जाने दें क्योंकि इस समय बारिश के मौसम में नदी किनारों पर कटाव का पता नहीं चल पाता।

Markanda River

Markanda River

क्या कहना है गेज रीडर का

वहीं जानकारी देते हुए गेज रीडर रविंद्र कुमार का कहना है कि पहाड़ों पर बरसात जारी है जिस कारण कल हुई बारिश से इससे मारकंडा नदी में और पानी आ गया है। नदी का जलस्तर 10 हजार क्यूसिक तक पहुंच चुका है जिस कारण आसपास के गांवों में समस्या हो सकती है।

कई दिनों से मारकंडा में नहीं था पानी

Markanda

Markanda

उल्लेखनीय है कि अक्सर नदी के साथ लगते गांवों के अलावा अनेक डेरे भी बाढ़ की चपेट में आ जाते हैं। गर्मी के कहर के कारण मारकंडा नदी की गोद अभी तक जल से सूनी पड़ी थी।

नदी की रेत आग से भी ज्यादा तप रही थी लेकिन कल आई भारी बारिश के कारण मारकंडा में चहुं ओर पानी ही पानी हो गया। जानकारी रहे कि हिमाचल में काला आंब की पहाड़ियों से बहती हुए मारकंडा नदी शाहाबाद पहुंचती है और आगे गुहला-चीका के निकट घग्गर नदी में मिलती है।

यह भी पढ़ें : Vijay Mallya News: जानिये शराब आरोपी विजय माल्या को कोर्ट ने क्या सुनाई सजा

यह भी पढ़ें : India Coronavirus Today:जानिये भारत में आज फिर इतने केस आए

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox