होम / हरियाणा राष्ट्रीय राजमार्ग पर गलत लेन में चलने वाले भारी वाहनों पर विज का शिकंजा

हरियाणा राष्ट्रीय राजमार्ग पर गलत लेन में चलने वाले भारी वाहनों पर विज का शिकंजा

• LAST UPDATED : May 26, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News। राष्ट्रीय राजमार्ग पर अपनी निर्धारित लेन को छोड़कर गलत लेन पर चलने वाले भारी वाहनों को पकड़ने के लिए अंबाला में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज स्वयं जीटी रोड पर उतरे। उन्होंने अम्बाला में मोहड़ा के पास जीटी रोड पर एसपी और ट्रेफिक पुलिस के साथ गलत लेन पर चलने वाले भारी वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की।

अधिकतर हादसे गलत लेन पर चलने से

विज ने कहा कि एक सर्वे में पाया है कि हाईवे पर अधिकतर हादसे गलत लेन पर चलने वाले भारी वाहनों की वजह से होते हैं, इसी वजह से आज इनके खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया है। विज ने जीटी रोड पर करीब दो घंटे खड़े होकर गलत लेन पर चलने वाले भारी वाहनों को रूकवाया और उनके चालान करने के आदेश दिए। इस मौके पर अम्बाला के एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा सहित पुलिस टीमें मौजूद रही।

आटोमेटिक स्पीड चेक करने के लिए लग रहे कैमरे 

गृह मंत्री ने कहा कि हरियाणा में प्रत्येक वर्ष लगभग 10 हजार सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। लगभग पांच हजार लोगों की सड़क हादसे में मृत्यु होती है व नौ हजार के लगभग लोग हादसों में जख्मी होते हैं और यह केवल यातायात नियमों की पालना नहीं करने पर होता है। उन्होंने कहा कि हम बार-बार कह रहे हैं कि वाहन चालक यातायात नियमों की पालना करें और हम लोगों पर सख्ती नहीं करना चाहते, हम चाहते हैं कि लोग नियमों की पालना करें और मैनें अधिकारियों को भी कहा कि नियमों की सख्ती से वह पालना करें। हम सभी हाईवे पर आॅटोमेटिक स्पीड चेक करने के लिए कैमरे लगा रहे हैं, जीटी रोड पर अम्बाला से दिल्ली तक 20 प्वाइंट पर कैमरे व रडार लग चुके हैं जो जल्दी काम करना शुरू कर देंगे।

गलत लेन पर कई ट्रक और भारी वाहन चल रहे

विज ने कहा कि एक सर्वे में हमने पाया कि अधिकतर दुर्घटनाएं इसलिए हो रही है कि भारी वाहन अपनी लेन छोड़कर दूसरी लेन पर चल रही है, इसलिए आज ट्रक व अन्य भारी वाहनों पर कार्रवाई की गई है। हमने देखा कि तीन तीन-चार ट्रक एक ही लेन में आगे बढ़ रहे हैं, ट्रक पूरी सड़क को कवर करके चल रहे हैं जोकि दुर्घटना का कारण बन रहे हैं यह हमने अपनी आंखों से देखा। श्री विज ने कहा कि ऐसे वाहन चालकों के चालान करने के निर्देश दिए गए हैं।

सभी जिलों के पुलिस अधिकारी सख्ती से चेक करें भारी वाहन

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि उन्होंने सभी एसपी, सभी पुलिस कमिश्नर और सभी डीसीपी को लिखा है कि वह अपने-अपने क्षेत्र के हाइवे पर सुनिश्चित करें कि भारी वाहन अपनी-अपनी लेन पर चलें और दूसरे अन्य दूसरे वाहनों को अपनी लेन में चलने दें ताकि दुर्घटनाओं को बचाया जा सके। गृह मंत्री ने कहा कि अन्य जिलों के एसपी, सीपी, डीसीपी अपने-अपने एरिया में चेकिंग करें और सुनिश्चित करें कि हैवी व्हीकल्स के लिए जो-जो लेन रखी गई है वह उसमें ही चले और जो नहीं चलते उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि जगह-जगह जाकर इसे चैक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: शीर्षकोर्ट ने सेक्स वर्क को माना पेशा, पुलिस-मीडिया को दी ये हिदायत

यह भी पढ़ें: करनाल में कृषि विभाग ने 45 एकड़ धान की फसल की नष्ट

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox