होम / Haryana Panchayat Election 2022 : चुनावों की घोषणा के बाद प्रदेश की सियासत गर्म

Haryana Panchayat Election 2022 : चुनावों की घोषणा के बाद प्रदेश की सियासत गर्म

• LAST UPDATED : October 8, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Haryana Panchayat Election 2022) : राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह (State Election Commissioner Dhanpat Singh) द्वारा जैसे ही कल पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव की तारीख की घोषणा की गई, वैसे ही हरियाणा की सियासत गर्मा गई।

मालूम रहे कि पहले चरण में 10 जिलों के चुनाव करवाए जाएंगे। 30 अक्टूबर को जिला परिषद व ब्लॉक समिति और 2 नवंबर को सरपंच व पंच पद के लिए मतदान होगी। बाकी 12 जिलों में चुनाव दूसरे चरण में होंगे जिसका शेड्यूल भी जल्द जारी होगा।

पंच-सरपंच चुनाव परिणाम मतदान के दिन ही होगा जारी

वहीं आपको जानकारी दे दें कि पंच और सरपंच के चुनाव का रिजल्ट मतदान वाले दिन ही कर दिया जाएगा। जिला परिषद व ब्लॉक समितियों का परिणाम सभी 22 जिलों का एकसाथ ही घोषित किया जाएगा।

Haryana Panchayat Election 2022 : 10 जिलों में जानिए इतने हैं मतदाता

मालूम रहे कि 10 जिलों के 54.96 लाख मतदाता गांव की सरकार का चुनाव करेंगे। हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में 1.20 करोड़ मतदाता हैं। वहीं आयोग ने जानकारी दी कि अगर कि पात्र का नाम भी चुनाव लिस्ट में डलने से रहे गया है तो वह विभाग में जाकर संपर्क कर सकता है ताकि वह चुनाव वाले दिन लोकतंत्र के इस दिन अपनी भागीदारी निभा सके।

पहले चरण के चुनाव इन जिलों में होंगे

वहीं तारीख की घोषणा के साथ ही विभाग ने जानकारी दी है कि पहले चरण में चुनाव फतेहाबाद, भिवानी,जींद, कैथल, झज्जर, महेंद्रगढ़, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर और नूंह में होगी।

यह रहेगी चुनाव खर्च की सीमा

वहीं चुनाव में पंच पद का उम्मीदवार अधिकतम 50,000 रुपए, सरपंच पद का उम्मीदवार अधिकतम 2 लाख रुपए, पंचायत समिति सदस्य का उम्मीदवार अधिकतम 3,60,000 रुपए तथा जिला परिषद सदस्य का उम्मीदवार अधिकतम 6,00,000 रुपए चुनाव में खर्च कर सकेगा।

ये भी पढ़ें : We Women Want 5th Episode: जानिए एपिसोड में कितनी मददगार है आईवीएफ

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox