होम / Haryana Panchayat Election 2022 : पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन

Haryana Panchayat Election 2022 : पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन

• LAST UPDATED : October 19, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Haryana Panchayat Election 2022) : हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के पहले चरण के होने वाले चुनावों के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन है। यानि आज बुधवार शाम 3 बजे तक नामांकन किया जा सकेगा। इसके बाद 20 अक्टूबर को चुनाव नामांकन की छंटनी और 21 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे तक अपना नामांकन वापस लिया जा सकता है। इसके बाद प्रथम चरण के उम्मीदवारों को लेकर तस्वीर साफ होगी।

नामांकन वापस लेने के बाद चुनाव चिन्ह किए जाएंगे अलॉट

वहीं हरियाणा राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने के बाद चुनाव चिह्न अलॉट कर दिए जाएंगे। बता दें कि 30 अक्तूबर को पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों का चुनाव होगा और 2 नवंबर को सरपंच और पंच पद के लिए मतदान होगा।

चुनाव लड़ने के लिए यह होगी शैक्षणिक योग्यता

  1. पंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं व अनुसूचित जाति की महिला उम्मीदवार के लिए 5वीं कक्षा पास होना जरूरी है।
  2. सरपंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए (जिसमें अनुसूचित जाति की महिला भी शामिल है) 8वीं पास होना जरूरी है।
  3. पंचायत समिति सदस्य के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं पास होना जरूरी है।
  4. जिला परिषद सदस्य के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं पास होना जरूरी है।

उम्मीदवार को यह जमा करानी होगी जमानत राशि

– पंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार को 250 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार को 125 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी।

– सरपंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार को 500 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार को 250 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी।

– पंचायत समिति सदस्य के अनारक्षित उम्मीदवार को 750 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार को 375 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी।

– जिला परिषद सदस्य के अनारक्षित उम्मीदवार को 1000 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार को 500 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी।

यह होगी चुनाव खर्च की सीमा

– पंच पद का उम्मीदवार अधिकतम 50,000 रुपये चुनाव खर्च कर सकता है।
– सरपंच पद का उम्मीदवार अधिकतम 2 लाख रुपये चुनाव खर्च कर सकता है।
– पंचायत समिति सदस्य का उम्मीदवार अधिकतम 3,60,000 रुपये चुनाव खर्च कर सकता है।
– जिला परिषद सदस्य का उम्मीदवार अधिकतम 6,00,000 रुपये चुनाव खर्च कर सकता है।

ये भी पढ़ें : Haryana Panchayat Elections : दूसरे चरण का ऐलान, इस तिथि को होगा चुनाव

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox