होम / Congress MLA Mamman Khan : प्रदेश में मामन खान की गिरफ्तारी पर मचा सियासी बवाल

Congress MLA Mamman Khan : प्रदेश में मामन खान की गिरफ्तारी पर मचा सियासी बवाल

• LAST UPDATED : September 16, 2023
  • गिरफ्तारी के बाद सत्ता पक्ष और विपक्षी दल हुए आमने-सामने

India News (इंडिया न्यूज़), Congress MLA Mamman Khan, चंडीगढ़ : नूंह हिंसा के मामले में कांग्रेस विधायक मामन खान की हुई गिरफ्तारी को लेकर सत्ताधारी व विपक्षी आमने-सामने हैं। दोनों एक-दूसरे पर हमलावर हैं। हरियाणा पुलिस की तरफ से आधिकारिक तौर पर ये कहा गया कि मामन खान की दंगों में भूमिका रही है।

भाजपा भी लगातार कह रही है कि मामन खान की इन दंगों में अहम भूमिका है और किसी भी हालत में दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा। वहीं कांग्रेस शुरू से ही कह रही है कि जानबूझकर कुछ लोगों को टारगेट किया जा रहा है। पूरे मामले पर कांग्रेस और भाजपा के अलावा अन्य पार्टियों के दिग्गज जमकर सियासी तीर एक दूसरे पर छोड़ रहे हैं।

भाजपा दिग्गज बोले- नूंह हिंसा में मामन की संलिप्तता, सही हुआ

पूरे मामले में मामन खान की गिरफ्तारी को लेकर सत्ताधारी भाजपा के तमाम दिग्गज खुलकर मामन खान पर हमलावर हैं। मामले को लेकर कांग्रेस नेता व कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि नूंह हिंसा में मामन खान की भूमिका रही है। मामन खान ने कानून तोड़ा है तो कार्रवाई हुई है। मोनू मानेसर के मामले में भी कार्रवाई हुई है। ऐसे में किसी के साथ कुछ गलत नहीं हुआ है। सभी नियम फॉलो किए गए हैं।

कांग्रेस बोली-अगर विधानसभा वाले बयान पर पकड़ा है तो यह दुर्भाग्यपूर्ण

मामले को लेकर कांग्रेस नेताओं की बेशक नपी तुली प्रक्रिया आई हो, लेकिन कांग्रेस ने संकेत दिया है कि मामले में सही तरीके से जांच नहीं की जा रही। मामले पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष उदयभान ने कहा कि अगर पुलिस को सबूत मिले हैं और इनके आधार पर कार्रवाई हुई है तो गिरफ्तारी जायज है। लेकिन अगर विधानसभा में दिए गए बयान के आधार पर मामन खान को अरेस्ट किया गया है तो ये दुर्भाग्यपूर्ण है। बता दें कि मामन खान ने विधानसभा में मोनू मानेसर को लेकर एक विवादित बयान दिया था जिस पर जमकर हंगामा हुआ था।

नूंह हिंसा के आरोपियों को लेकर हरियाणा व राजस्थान सरकार भी आमने-सामने

वहीं नूंह हिंसा के दो आरोपियों मामन खान और मोनू मानेसर को लेकर हरियाणा व राजस्थान दोनों राज्यों की सरकार भी कहीं न कहीं आमने-सामने हैं। राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव हैं। वहां पर कांग्रेस की सरकार तो हरियाणा में भाजपा की सरकार है। आने वाले चुनावों को देखते हुए ये पूरा मामला कहीं न कहीं सियासी माइलेज का रंग भी लिए हुए है। दोनों ही पार्टी इसको भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही।

शुरू में ही कांग्रेस शासित राजस्थान सरकार की तरफ से कहा गया था कि हरियाणा की ओर से मोनू मानेसर की गिरफ्तारी में कोई सहयोग नहीं किया गया जबकि हरियाणा सरकार इन आरोपों को नकारती रही है। भाजपा शुरू से मोनू मानेसर के समर्थन में है और उसको पाक साफ बताती रही है तो कांग्रेस मामन खान के समर्थन में रही है।

मामन खान दो दिन के रिमांड पर, हत्या व लूट की धाराओं में मामला दर्ज

कांग्रेस विधायक मामन खान को कोर्ट ने 2 दिन के रिमांड पर भेजा दिया है। पुलिस ने उनको सीजेएम कोर्ट में पेश किया था। उनके ऊपर नगीना थाने में मुकदमा संख्या 149 दर्ज है। उनके खिलाफ लूट व हत्या जैसी धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। विधायक मामन खान की गिरफ्तारी के बाद नूंह जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। शनिवार रात 12 बजे तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय को जुमे की नमाज भी घर पर अता करने को कहा गया था। इसके साथ विधायक के गांव भादस और आसपास के क्षेत्र को पुलिस ने पूरी तरह सील कर दिया। भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। बता दें कि पूर्व में पुलिस ने पूछताछ के लिए मामन खान को दो बार नोटिस जारी कर बुलाया, पर वे जांच में शामिल नहीं हुए।

मामन खान की गिरफ्तारी से सीएम के बयान को भी जोड़कर देखा जा रहा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 13 सितंबर को मीडिया से रूबरू होते हुए एक सवाल के जवाब में कहा था कि नूंह हिंसा मामले में जो भी दोषी होगा, उसको छोड़ा नहीं जाएगा। अगर मामन खान ने पूरे मामले में कुछ गलत किया है या उसकी कोई भूमिका है तो उसको बाहर से भी पकड़ कर लाया जाएगा। मामन खान की गिरफ्तारी 14 सितंबर देर रात को हुई है।

ये कहना है नूंह एपी नरेंद्र बिजारणिया का

मामन खान की बड़कली चौक पर हुई घटना में भूमिका रही है। मामन खाने लगातार समर्थकों के संपर्क में रहे हैं। मामन खान की लोकेशन हिंसा वाली जगहों के आसपास रही है। मामन खान को जयपुर से गिरफ्तार किया गया है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। नूंह हिंसा में अब तक 60 से ज्यादा एफआईआर दर्ज की गई हैं और 300 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें : Kaithal Court Big Decision : 7 साल की बच्ची से दरिंदगी कर निर्मम हत्या करने वाले को फांसी की सजा

यह भी पढ़ें : Haryana Weather Update : प्रदेशभर में बूंदाबांदी जारी

यह भी पढ़ें : Haryana GST Bench : हिसार और गुरुग्राम से चलेंगी जीएसटी न्यायपीठ

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox