रणजीत सिंह बोले- हरियाणा में कोयला भरपूर, मिलती रहेगी सुचारू बिजली

  • हरियाणा में  पर्याप्त मात्रा में कोयले का भंडार है तथा कोयले की कमी के चलते किसी भी थर्मल प्लांट में उत्पादन बाधित नहीं होगा। पिछले वर्ष गर्मी के मौसम में अधिकतम मांग 12,120 मैगावाट प्रतिदिन थी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ते शहरीकरण व दिल्ली से उद्योगों के बाहर शिफ्ट होने के कारण बिजली की मांग 1,000 से 1,500 मैगावाट प्रतिदिन तक बढ़ी है।

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह (Power Minister Chaudhary Ranjit Singh) ने कहा कि प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में कोयले का भंडार है तथा कोयले की कमी के चलते किसी भी थर्मल प्लांट में उत्पादन बाधित नहीं होगा। पिछले वर्ष गर्मी के मौसम में अधिकतम मांग 12,120 मैगावाट प्रतिदिन थी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ते शहरीकरण व दिल्ली से उद्योगों के बाहर शिफ्ट होने के कारण बिजली की मांग 1,000 से 1,500 मैगावाट प्रतिदिन तक बढ़ी है। बिजली मंत्री ने कहा कि तकनीकी कारणों के चलते खेदड़ थर्मल प्लांट की एक इकाई बंद की गई थी और उसे ठंडा होने में 72 घंटे लग जाते हैं। इसका रुटर बदला जाना है, लॉकडाउन के चलते चीन से बुलाए गए इंजीनियर नहीं पहुंच पाए थे। परंतु अब इसकी मरम्मत का कार्य चल रहा है।

पानीपत में 250-250 मैगावाट की 3 इकाइयां

पानीपत में 250-250 मैगावाट की 3 इकाइयां, खेदड़ में 600-600 मैगावाट की दो इकाइयां तथा यमुनानगर में 300-300 मैगावाट की दो इकाइयां संचालित हैं। इसके अलावा, अदानी पावर से 1400 मैगावाट बिजली ली जा रही है। उन्होंने कहा कि किसी भी सूरत में प्रदेश में बिजली की कमी नहीं होने दी जाएगी। यहां तक कि सरकार द्वारा 12 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदी जा रही है। उन्होंने कहा कि स्वाभाविक है कि गर्मी के दौरान तकनीकी कारणों से जब कोई खराबी आ जाती है तो उसे ठीक करने में कुछ समय तो लगता ही है।

… तो दिन में बिजली आपूर्ति में कट लगाया जाता है

बिजली मंत्री ने कहा कि हरियाणा और पंजाब में गेहूं की फसल एक साथ पक गई है और दिन में गेहूं की कटाई जारों पर है, इसलिए कृषि क्षेत्र को दिन में बिजली आपूर्ति में कट लगाया जाता है ताकि चिंगारी से कहीं गेहूं की फसल में आग न लग जाए। रात में लगातार 7 घंटे कृषि क्षेत्र को बिजली आपूर्ति की जा रही है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में बिजली मंत्री ने कहा कि हरियाणा पंजाब से हर क्षेत्र में आगे है। हरियाणा ट्रैक्टर, मोटरसाइकिल व आटोमोबाइल के क्षेत्र में देश के अग्रणी राज्यों में है। नीति आयोग ने भी इसकी प्रशंसा की है और हरियाणा को बड़े राज्यों की श्रेणी में सैकेंड रैंकिंग दी है।

Also Read: गजब! नेपाल में ऐसा लड़का जिसकी इतनी लंबी पूंछ

Connect With Us : Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Mandi News : धान और बाजरा की चल रही खरीद के लिए किसानों को इतने..करोड़ रुपए का किया भुगतान 

अब तक 41,07,115 मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंचा, 38,54,881 मीट्रिक टन की हो चुकी…

5 hours ago

Indian-Origin German MP Rahul Kumar सहित प्रतिनिधिमंडल ने किया पुलिस मुख्यालय का दौरा, जानिए किन चुनौतियों पर हुई चर्चा 

हरियाणा पुलिस की उत्कृष्ट कार्यप्रणाली तथा बेस्ट प्रैक्टिसेज के बारे में जानकारी की प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय…

5 hours ago

Cleanliness Survey Ranking में हरियाणा को टॉप रैंकिंग में लाना लक्ष्य, क्या है सरकार की सॉलिड प्लानिंग ?

मुख्यमंत्री ने जिला नगर आयुक्तों और नगर निगम आयुक्तों के साथ की अहम बैठक अधिकारियों…

5 hours ago