Haryana Rain Alert : प्रदेश के 6 जिलों में हल्की बारिश की संभावना

36
Haryana Weather Update
आज रात से हल्की बूंदाबांदी या बारिश के आसार
  • आज से 3 जून तक मौसम के परिवर्तनशील रहने के आसार

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Rain Alert : प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के मौसम विभाग ने गर्मी से राहत की संभावना जताई है। 1 से 3 जून तक पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल और पानीपत समेत छह जिलों में हल्की बारिश हो सकती है, जिससे गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिलने की संभावना है।

Haryana Rain Alert : दो दशक से अधिक समय के बाद इतनी गर्मी पड़ी

छह जिलों को जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए हरियाणा मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि 1 जून को उक्त जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है, जबकि 2 और 3 जून को भी कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि पिछले दो सप्ताह से ज्यादा समय से राज्य में लगातार भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, दो दशक से अधिक समय के बाद ऐसी स्थिति बनी है।

13 मई से तापमान में वृद्धि

इस बीच, लू के कारण बिजली की मांग भी बढ़ गई है। 13 मई से लगातार दिन का तापमान 40 डिग्री से ऊपर चल रहा है। कई स्थानों पर यह 45 डिग्री को पार कर रहा है। सिरसा में पिछले दिनों तापमान 50.3 डिग्री तक चला गया है। पिछले गुरुवार को भी सिरसा में देश में सबसे अधिक तापमान 49.1 डिग्री रहा था। सिरसा में लगातार 5 दिनों से तापमान 47 डिग्री से ऊपर बना हुआ है।

रात से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना के चलते हल्की बारिश हो सकती है। भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने लू की चेतावनी जारी करते हुए नागरिकों को विशेष सावधानी बरतने और अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने की सलाह दी है।

स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी

इसके अलावा, स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार, लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक तापमान होने पर अधिक मेहनत वाले कामों से बचें। चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय जैसे पदार्थों का सेवन करने से बचें, जो शरीर के पानी के स्तर को कम करते हैं। उच्च प्रोटीन और बासी भोजन से बचें।

गर्मी से होने वाली बीमारियों के लक्षणों से अवगत रहें, जैसे हीट स्ट्रोक और हीट रैश, जिसमें कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द और दौरे जैसे लक्षण शामिल हो सकते हैं। अगर आपको बेहोशी या अस्वस्थता महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। एडवाइजरी में अचानक तापमान बढ़ने के कारण विशेष सावधानी बरतने के महत्व पर जोर दिया गया है। नागरिकों से आग्रह किया जाता है कि वे गर्मी से खुद को बचाने के लिए आवश्यक व्यवस्था करें। छोटे बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। हीट स्ट्रोक से बचने के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत ज़रूरी है, भले ही आपको प्यास न लगे। हल्के रंग के, ढीले और छिद्रयुक्त सूती कपड़े पहनें। धूप में बाहर जाते समय, धूप का चश्मा, छाता या टोपी और उचित जूते उपयोग करें।

यह भी पढ़ें : Nautapa 2024 : हरियाणा में नौतपा में सूर्य ने उगली आग

यह भी पढ़े : Woman Dies Due To Heat : रोहतक में गर्मी के कारण नगर निगम महिला सफाई कर्मी की मौत

यह भी पढ़े : Nafe Singh Rathi’s Family Security : नफे सिंह राठी के परिवार की सुरक्षा बढ़ी, मिले 25 सुरक्षा कर्मी