होम / Haryana School Guideline Update : अब बच्चों को हर एक घंटे में एक बार पानी पीना अनिवार्य

Haryana School Guideline Update : अब बच्चों को हर एक घंटे में एक बार पानी पीना अनिवार्य

• LAST UPDATED : May 23, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Haryana School Guideline Update, चंडीगढ़। हरियाणा में गर्मी का आलम शुरू हो चुका है और प्रदेश में कई जिले तो ऐसे भी हैं जहां पारा 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। इसी बढ़ती गर्मी को देखते हुए सरकार ने स्कूली बच्चों के लिए विशेष गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन के तहत अब बच्चों को हर एक घंटे में एक बार पानी पीना अनिवार्य किया गया है।

स्कूल प्रबंधन हर घंटे बजाएगा पानी पीने के लिए घंटी

इतना ही नहीं आदेशों के तहत स्कूल प्रबंधन को हर एक घंटे के अंतराल पर पानी पीने के लिए घंटी बजानी होगी। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन में स्कूली बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए 8 अहम बातें दी गई हैं। गाइडलाइन में साफ कहा गया कि किसी भी स्थिति में बच्चों को धूप में न बिठाया जाए। कोई भी कार्यक्रम खुले में न रखें। इसके साथ ही स्कूल में बच्चों के पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की जाए। पानी पीने के लिए हर घंटे में एक घंटी बजाने के भी निर्देश शिक्षा विभाग की ओर से दिए गए हैं।

ORS जैसी जरूरी चीजें मंगवाएं

गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि स्कूल प्रबंधन को बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए रेडक्रॉस फंड का यूज करके ORS जैसी जरूरी चीजें मंगानी होंगी। बच्चों को गर्मी से बचने के लिए जरूरी जानकारी देनी होगी।इतना ही नहीं यह भी कहा गया है कि स्कूल की खिड़कियां बद रखी जाएं। खिड़कियों पर एल्युमीनियम पन्नी या रिफ्लेक्टर लगाएं ताकि अंदर गर्मी न आ सके। नियमों का पालन करके ही कड़कती गर्मी और लू से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Haryana Weather : गर्मी से थोड़ी राहत के आसार, कुछ जिलों में आज हो सकती है बूंदाबांदी

यह भी पढ़ें : LTC Release : शिक्षकों के लिए खुशखबरी, गर्मियों की छुटि्टयों में कर सकेंगे सैर-सपाटा

Tags: