होम / Haryana Separate Assembly Building: विधानसभा भवन के लिए हरियाणा को मिलेगी अलग से जमीन

Haryana Separate Assembly Building: विधानसभा भवन के लिए हरियाणा को मिलेगी अलग से जमीन

• LAST UPDATED : July 9, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News : केंद्र ने हरियाणा को बड़ी सौगात दी है। जी हां, मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal) के आग्रह पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने हरियाणा के अलग विधानसभा भवन के लिए जमीन देने की घोषणा की है। हरियाणा को यह जमीन चंडीगढ़ में ही दी जाएगी। (Union Home Minister Amit Shah Announced To Give Land For Haryana Separate Assembly Building)

यह भी पढ़ें : Haryana Weather Forecast: हरियाणा में कल भारी बारिश के आसार

जमीन के बदले इतने करोड़ देने होंगे

Amit Shah

Amit Shah

जयपुर में उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में गृहमंत्री ने यह ऐलान किया। बता दें कि हरियाणा सरकार चंडीगढ़ में जमीन चिन्हित कर चुकी है। रेलवे लाइट प्वाइंट से आईटी पार्क की तरफ जाने वाली जमीन यूटी प्रशासन भी देने को तैयार है। शाह की घोषणा के बाद जमीन आवंटन में तेजी आएगी। हरियाणा को चंडीगढ़ के साथ लगते क्षेत्र में जमीन के बदले जमीन या 550 करोड़ रुपए देने होंगे।

चंडीगढ़ पर केंद्र का अधिकार क्षेत्र

चंडीगढ़ जोकि हरियाणा और पंजाब दोनों राज्यों की राजधानी है, एक केंद्र शासित प्रदेश है और इसके चलते यह केंद्र के अधिकार क्षेत्र में आता है। चंडीगढ़ में किसी भी तरह का फैसला लेने के लिए अंतिम मोहर केंद्र की की ही लगनी होती है। यूटी चंडीगढ़ सीधे तौर पर केंद्रीय गृहमंत्री के अंडर आता है और अब उन्होंने इसके लिए अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए हरियाणा को नई विधानसभा इमारत के लिए जमीन देने को अंतत: मंजूरी दे दी है।

हालांकि यह भी बता दें कि इस को लेकर चंडीगढ़ के कई संगठन निरंतर विरोध कर रहे थे कि हरियाणा को नई विधानसभा इमारत के लिए यहां पर जगह न दी जाए लेकिन वहीं दूसरी तरफ हरियाणा सरकार निरंतर प्रयासरत थी क्योंकि उसको वर्तमान विधानसभा में जो निर्धारित जगह मिलनी चाहिए थी, अब तक नहीं मिली है और उसे नई विधानसभा बनाने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें : Amarnath Cloudburst : अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से कई लोग बहे

यह भी पढ़ें : Accident In UP: चित्रकूट में पिकअप ने 8 लोगों को कुचला, 6 की मौत

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox