प्रदेश की बड़ी खबरें

Htet : हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा 2-3 दिसंबर को

  • एडमिट कार्ड का प्रिंट रंगीन फोटो के साथ लाना अनिवार्य

India News (इंडिया न्यूज), Htet Updates, चंडीगढ़ : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2023 (एचटेट) लेवल-1, 2 और 3 का आयोजन 2 दिसंबर व 3 दिसंबर, 2023 को करवाया जाएगा। इस परीक्षा के लिए पात्र अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र एडमिट कार्ड बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। डीसी राहुल हुड्डा ने बताया कि सभी अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) का प्रिंट रंगीन फोटो के साथ लिया जाना अनिवार्य है। अभ्यर्थी को रंगीन प्रवेश पत्र के बिना, प्रवेश पत्र पर लगी फोटो के साथ छेड़खानी करने की अवस्था में परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि सभी अभ्यर्थी इस बात का विशेष ध्यान रखें की उन्हें प्रवेश पत्र की केंद्र प्रति व कैंडिडेट प्रति का एक-एक रंगीन प्रिंट आउट तथा पंजीकरण के समय अपलोड की गई रंगीन फोटो लगाकर राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करवाकर लेकर आना अनिवार्य है। अभ्यर्थी द्वारा आवेदन के समय पंजीकृत किए गए फोटो पहचान पत्र को मूल रूप में परीक्षा केन्द्र पर लेकर आना होगा।

अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा के लिए केवल ब्लैक बॉल पॉइंट पेन का प्रयोग किया जाना है। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी परीक्षा आरंभ होने से 2 घंटे 10 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें, ताकि केन्द्र के मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर से तलाशी, बायोमैट्रिक, अंगूठे के निशान का डेटा कैप्चरिंग इत्यादि अनिवार्य औपचारिकताएं समय से पूरी हो सकें।

परीक्षा आरम्भ होने से 1 घण्टा पहले परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थी को प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। अभ्यर्थी को किसी भी अवस्था में केन्द्र/ विषय परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी। 2 दिसंबर को लेवल-3 (पीजीटी) की परीक्षा का संचालन किया जाएगा, जिसका समय सायं कालीन सत्र में 3 से 5.30 बजे तक तथा 3 दिसंबर को लेवल-2 (टीजीटी) की परीक्षा प्रातः कालीन सत्र में 10 से 12.30 बजे तक एवं लेवल-1 (पीआरटी) की परीक्षा सायं कालीन सत्र में 3 से 5.30 बजे तक संचालित करवाई जाएगी।

एचटेट

अभ्यर्थी को परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्र छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा के दौरान असली अभ्यर्थी के स्थान पर नकली अभ्यर्थी पाए जाने पर अभ्यर्थी के विरूद्ध प्रतिरूपण का मामला दर्ज करते हुए सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 40 प्रतिशत से अधिक नेत्रहीन व अशक्त अभ्यर्थियों को लेखक की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2023 (एचटेट) लेवल-1, 2 व 3 का आयोजन शनिवार 2 दिसंबर व रविवार 3 दिसंबर 2023 को करवाया जाएगा। इस परीक्षा के लिए पात्र अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र एडमिट कार्ड) बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर उपलब्ध करा दिए गए हैं।

डीसी राहुल हुड्डा ने बताया कि सभी अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) का प्रिंट रंगीन फोटो के साथ लिया जाना अनिवार्य है। अभ्यर्थी को रंगीन प्रवेश पत्र के बिना, प्रवेश पत्र पर लगी फोटो के साथ छेड़खानी करने की अवस्था में परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। ऐसे अभ्यर्थी परीक्षा तिथि से कम से कम 7 दिन पहले बोर्ड मुख्यालय में प्रात: 9:00 बजे से 04:30 बजे तक सम्पर्क सकते हैं। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी के अनुरोध पर लेखक की सुविधा केन्द्र अधीक्षक द्वारा भी दी जा सकती है। इसके लिए अभ्यर्थी कम से कम 2 दिन पहले दोपहर 1:00 बजे से सायं 4:00 बजे तक केन्द्र अधीक्षक से सम्पर्क करें। महिला अभ्यर्थियों को मंगलसूत्र पहनने, बिन्दी व सिंदूर लगाने की ही छूट होगी। सिख अभ्यर्थियों को धार्मिक आस्था के चिन्ह ले जाने की अनुमति होगी।

अन्य किसी प्रकार जैसे अंगूठी, चैन, बालियां, हार, लटकन, ब्रोच इत्यादि जैसे सभी गहने, किसी भी धातु की वस्तु कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, पेजर, ब्लूटुथ, ईयरफोन, कैलकुलेटर, घड़ी, पर्स, लॉग टेबल, हेल्थ बैंड, प्लास्टिक पाउच, कोरा या मुद्रित कागज एवं लिखित चिट इत्यादि लेकर जाने ने की अनुमति नहीं है। जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र डाउनलोड नहीं हो रहे हैं, वे अपने कन्फर्मेशन पेज के साथ बोर्ड मुख्यालय भिवानी के कमरा नं 28 में कार्यालय दिवस में प्रातः 9:00 बजे से सांय 04:30 बजे तक व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क कर सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में यदि किसी अभ्यर्थी को तकनीकी कठिनाई उत्पन्न होती है तो हेल्पलाइन नम्बर 9358767113 व ई-मेल आईडी helpdeskhtet2023@gmail.com पर सम्पर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Ashok Khemka VS Sanjeev Verma : हरियाणा में दो सीनियर अधिकारियों द्वारा एक दूसरे के खिलाफ की गई शिकायतों की जांच होगी

यह भी पढ़ें : Police Report Card : पुलिस अधिकारियों का रिपोर्ट कार्ड होगा तैयार, लापरवाही बरतने वाले नपेंगे

यह भी पढ़ें : Kartikeya Sharma Panipat Visit : प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री मनोहर लाल हर वर्ग की भलाई के लिए कार्य कर रहे : कार्तिकेय शर्मा

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Deepender Hooda : Assembly Elections में जनता करेगी BJP का लाइसेंस रद्द

कहा : हरियाणा में कांग्रेस सरकार महिलाओं को 2000, बुजुर्गों, दिव्यांगों, विधवाओं को 6000 रुपये…

6 hours ago

CM Nayab Saini Announced तीसरी बार भाजपा सरकार बनने पर पट्टीदारों के नाम करेंगे पंचायत की जमीनें

कांग्रेस के झूठे वादों पर मुख्यमंत्री सैनी का हमला, कहा-हिमाचल, कर्नाटक, तेलंगाना में वादों का…

7 hours ago

Mahipal Dhanda : आपसी भाईचारा व देश की एकता को मजबूत बनाएं रखने के लिए भाजपा ही एक विकल्प

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahipal Dhanda : आपसी भाई-चारा, सर्व समाज का विकास, और देश…

7 hours ago

Arjun Ram Meghwal : हुड्डा और उनके समर्थकों ने कुमारी सैलजा का जो अपमान किया, उसे हरियाणा की जनता कभी नहीं भूलेगी

गांधी परिवार के मन में खोट, आरक्षण को करना चाहते हैं खत्म कांग्रेस पार्टी की…

8 hours ago