होम / Haryana Vidhan Sabha 2024 Updates : भाजपा ने हरविंदर कल्याण को स्पीकर और कृष्ण मिड्ढा को डिप्टी स्पीकर बना साधे कई निशाने

Haryana Vidhan Sabha 2024 Updates : भाजपा ने हरविंदर कल्याण को स्पीकर और कृष्ण मिड्ढा को डिप्टी स्पीकर बना साधे कई निशाने

• LAST UPDATED : October 25, 2024
  • हरविंदर कल्याण के जरिए जीटी रोड बेल्ट और रोड़ समुदाय वहीं मिड्‌ढा के जरिए जींद और पंजाब समुदाय को साधा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Vidhan Sabha 2024 Updates : विधानसभा सत्र के पहले दिन नए विधायकों के शपथ ग्रहण के बाद पहले दिन स्पीकर और डिप्टी स्पीकर भी चुन लिए गए हैं। भाजपा ने स्पीकर व डिप्टी स्पीकर के पदों के लिए लगातार तीसरी बार विधायक चुनकर आए घरौंडा से विधायक हरविंदर कल्याण और जींद से कृष्ण मिड्ढा का नाम प्रपोज किया गया, जिनको सर्वसम्मति से चुन लिया गया। भाजपा ने दोनों के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के पद पर नियुक्ति से पहले जमकर मंथन किया।

इस बात का पता इसी बात से लगता है कि दोनों की नियुक्ति से पहले सीएम नायब सिंह सैनी और पार्टी प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली को दिल्ली में पार्टी हाईकमान से कई बैठकें करनी पड़ीं। इसके बाद विधानसभा सत्र से एक दिन पहले 24 अक्टूबर शाम को बुलाई गई भाजपा विधायक दल की बैठक में इन दोनों के नाम पर मुहर लगाई गई और फिर 25 अक्टूबर को दोनों को चुन लिया गया। पार्टी ने अब तक जिस तरह से कैबिनेट गठन व विभाग बांटे और स्पीकर व डिप्टी स्पीकर के पद पर नियुक्ति की, उससे स्पष्ट है कि राजनीतिक सामंजस्य बनाए रखने के लिए जातीय समीकरणों को अहमियत दी गई है।

Haryana Assembly Speaker : हरविंदर कल्याण बने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष

Haryana Vidhan Sabha 2024 Updates : कल्याण का व्यवहार सौम्य और मृदुभाषी

हरियाणा में यूं तो रोड़ समुदाय का ज्यादा वोट बैंक नहीं है लेकिन जीटी रोड़ पर पड़ने वाले करनाल, कुरुक्षेत्र और पानीपत जिलों में कई सीटों पर प्रभाव है। भाजपा द्वारा रोड़ समुदाय के जिन कैंडिडेट्स को घरौंडा व पूंडरी से टिकट दी गई गई थी दोनों ही अबकी बार चुनाव जीतकर आए हैं। इसके अलावा जीटी रोड बेल्ट पर राजनीतिक और रोड समुदाय को साधने के लिए सभी तरह के समीकरणों को ध्यान में रखते हुए हरविंदर कल्याण को स्पीकर पद की जिम्मेदारी दी गई है। कल्याण को उनके सौम्य और मृदुभाषी व्यवहार के लिए जाना जाता है।

कृष्ण मिड्ढा जींद में लगा चुके हैट्रिक

वहीं जींद जिले से लगातार तीसरी बार चुनाव जीतने वाले कृष्ण मिड्ढा को पार्टी ने डिप्टी स्पीकर बनाकर एक तीर से कई निशाने साधे हैं। मिड्ढा पंजाबी समुदाय से आते हैं, जिससे अबकी बार हरियाणा कैबिनेट में एक नेता को जगह दी गई है।

अबकी बार पंजाबी समुदाय से एकमात्र विधायक अनिल विज को कैबिनेट मिनिस्टर गया तो ऐसे में लगातार चर्चा थी कि एक और पंजाबी चेहरे को कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है, लेकिन किसी अन्य को मंत्री नहीं बनाए जाने पर लगातार ये चर्चा थी कृष्ण मिड्ढा को डिप्टी स्पीकर बनाया जा सकता है। ऐसे में उनको डिप्टी स्पीकर बनाकर भाजपा ने जींद और पंजाब वोटर्स को साधने की कोशिश की  है।

जातीय समीकरणों के लिहाज से कैबिनेट, स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पर एक नजर

वहीं जानकारी दे दें कि विधानसभा चुनाव में ओबीसी वर्ग का जमकर समर्थन मिला, जिसके चलते भाजपा लगातार तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाने में सफल रही। भाजपा ने सीएम पद पर पूर्ववर्ती घोषणा के अनुसार ओबीसी समुदाय से आने वाले नायब सिंह सैनी को लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनाया।

उधर, दोबारा से विधायक बनकर आए रणबीर गंगवा जिन्होंने अबकी बार बरवाला विधानसभा से चुनाव जीता है, को कैबिनेट में जगह दी गई। इसके अलावा तीन अन्य ओबीसी विधायकों जिनमें दो यादव और एक गुर्जर विधायकों को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली। अबकी बार अहीरवाल बेल्ट में यहां पार्टी 11 में से 10 सीट जीतने में सफल रही, इस लिहाज से केंद्रीय राज्य मंत्री और छह बार के सांसद राव इंद्रजीत की बेटी को भी कैबिनेट मिनिस्टर बनाया गया।

पार्टी ने जाटों को साधने और संतुलन बनाए रखने के लिए भी दो विधायकों जिनमें पूर्व मंत्री महिपाल ढांडा और नवनिर्वाचित विधायक और राज्यसभा सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को भी जगह दी। विधानसभा चुनाव में भाजपा को आरक्षित वर्ग से ठीक-ठाक वोट पड़े हैं, जिसके चलते पार्टी कई सीटों पर विजय प्राप्त करने में सफल रही। पार्टी ने अबकी बार पूर्व राज्य मंत्री और एससी समुदाय से आने वाले पूर्व राज्यसभा सांसद रहे कृष्ण लाल पवार जिन्होंने इसराना से चुनाव जीता है, को कैबिनेट में जगह दी है।

इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के करीबी और नरवाना से चुनाव जीतने वाले एससी समुदाय के नेता और विधायक कृष्ण बेदी को कैबिनेट मिनिस्टर बनाया गया। पार्टी ने दो ब्राह्मण चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह दी है। इनमें से एक है पूर्व सांसद और अबकी बार रोहतक लोकसभा से राज्य का सामना करने वाले सीनियर पार्टी लीडर अरविंद शर्मा और दूसरे विधायक हैं गौरव गौतम।

उम्मीद के विपरीत अबकी बार मूलचंद शर्मा को कैबिनेट मिनिस्टर नहीं बनाया गया, उनकी जगह ब्राह्मण चेहरे गौतम को जगह दी गई है। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समय कई बड़े पंजाबी चेहरे सरकार का हिस्सा थे और कैबिनेट मिनिस्टर थे, लेकिन अबकी बार पार्टी ने मैच एक पंजाबी चेहरे और पूर्व होम मिनिस्टर अनिल विज को मंत्रिमंडल में जगह दी है। इनके अलावा बनिया बिरादरी से संबंध रखने वाले विपुल गोयल को भी मंत्री बनाया गया है। मंत्रिमंडल गठन के बाद अब रोड व पंजाबी बिरादरी से आने वाले क्रमश: हरविंदर कल्याण और कृष्ण मिड्ढा को स्पीकर व डिप्टी स्पीकर बनाया गया है।

Haryana Vidhan Sabha 2024 LIVE Updates : हरियाणा विधानसभा सेशन शुरू, सबसे पहले सीएम सैनी ने ली विधायक पद की शपथ