होम / Haryana Vidhan Sabha Budget Session update 7 March 2022 हरियाणा सरकार 845 कॉलोनियां करेगी नियमित

Haryana Vidhan Sabha Budget Session update 7 March 2022 हरियाणा सरकार 845 कॉलोनियां करेगी नियमित

• LAST UPDATED : March 7, 2022

Haryana Vidhan Sabha Budget Session update 7 March 2022

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Haryana Vidhan Sabha Budget Session update 7 March 2022 हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता ( Haryana Urban Local Bodies Minister Kamal Gupta) सदन को अवगत कराया कि प्रदेश सरकार नगरपालिकाओं की सीमा में पड़ने वाली कम नागरिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे वाली 845 कॉलोनियों को नियमित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए नगर एवं गांव आयोजना विभाग द्वारा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और डेवेलपर्स से पोर्टल पर आवेदन आमंत्रित किए थे। उन्होंने सदन को इस बात से भी अवगत कराया कि हरियाणा प्रबंधन नागरिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे की कमी वाले नगरपालिका क्षेत्रों (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2016 को 10 सितम्बर, 2021 को संशोधन के लिए अधिसूचना जारी की गई थी। संशोधन के अनुसार नई कॉलोनी में 31 मार्च, 2015 से पहले 50 प्रतिशत प्लाटों पर निर्माण कार्य होने की शर्त को हटा दिया गया है। इसके अलावा, सभी कॉलोनियों को श्रेणीवार गु्रप में बांटा गया है, जिनमें 25 प्रतिशत तक निर्मित क्षेत्र वाली कॉलोनियां, 25 से 50 प्रतिशत के बीच, 50 से 75 प्रतिशत के बीच तथा 75 प्रतिशत से अधिक निर्मित वाली कॉलोनियां शामिल हैं।

Education Minister Kanwarpal

नियमिति करने के लिए आए थे इतने आवेदन

गुप्ता ने बताया कि कॉलोनियों को नियमित करने के लिए लगभग 1300 आवेदन प्राप्त हुए थे। इन कॉलोनियों या किसी अन्य कॉलोनी को 14 फरवरी, 2020 के पत्र द्वारा बताए गए मानदंडों को पूरा करने पर कानून की उचित प्रक्रिया का पालन करने के बाद नागरिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे की कमी वाले क्षेत्रों में घोषित किया जाएगा।

रतिया अस्पताल में 6 माह में मिल सकेगी अल्ट्रासाउंड की सुविधा : विज

हरियाणा विधानसभा में चल रहे विधानसभा सत्र के दौरान हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि हरियाणा के रतिया के सामान्य अस्पताल में पीपीपी प्रणाली के अन्तर्गत अल्ट्रासाउंड सुविधा उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया चल रही है तथा यह 6 महीने में शुरू होना संभावित है। हांलाकि वर्तमान में इस हस्पताल में बल्ड बैंक सुविधा उपलब्ध करवाने बारे कोई प्रस्ताव नहीं है।

होमगार्ड की संख्या 10,000 तक बढ़ाने का विचार

हरियाणा में होमगार्ड के वर्तमान स्वीकृत संख्या 14025 हैं और होमगार्ड की संख्या 10,000 तक बढ़ाने का प्रस्ताव राज्य सरकार के विचाराधीन भी है। हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह गृह मंत्री एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

सरकार शिक्षा के प्रति गंभीर : कंवरपाल

शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने बताया कि वर्तमान में छह सरकारी कॉलेज नूंह में चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा एक सरकारी सहायता प्राप्त निजी कॉलेज तथा स्ववित्त पोषित कॉलेज भी नूंह में चलाए जा रहे हैं। कंवरपाल ने यहां हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक सदस्य द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के प्रति गंभीर है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गई घोषणा कि कोई भी लड़की 20 किलोमीटर से दूर शिक्षा ग्रहण करने नहीं जाएंगी को अमली जामा पहनाते हुए सरकार कार्य कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में प्रदेशभर में मैपिंग करवाई जाएगी तथा जहां भी कॉलेज खोलने की जरूरत होगी, वहां कॉलेज खोले जाएंगे।

Read More: Haryana Vidhan Sabha Budget Session 7 March 2022 विद्यार्थियों को मई तक उपलब्ध करा दिए जाएंगे टैबलेट : कंवरपाल

Also Read: Coronavirus News Today हर रोज थम रही तीसरी लहर, नए केस 4,362

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: ‘आपने ऐसा नहीं किया तो’…, BJP के बागियों को पीयूष गोयल की खुली चेतावनी
Gurugram Piyush Goyal : पीयूष गोयल ने कसा तंज, बोले कांग्रेस बड़े-बड़े वादे करके लोगों को गुमराह करने में एक्सपर्ट
Haryana Election 2024: AAP प्रतियाशी प्रेम गर्ग ने पंचकूला के मतदाताओं से किया बड़ा वादा, जानिए क्या कहा?
Innocent Child Rape and Murder : पड़ोसी बच्ची को चीज दिलाने के बहाने ले गया जंगल, पहले किया रेप फिर कर डाली हत्या
Haryana Assembly Elections: “हरियाणा सरकार सो रही है”: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने किस पर किया कटाक्ष
Shakti Rani Sharma: ‘कालका के मतदाता कांग्रेस विधायक से नाराज’, आखिर ऐसा क्यों बोलीं शक्ति रानी शर्मा?
Haryana Election 2024: हरियाणा चुनाव के बीच बबली ने किसानों से मांगी माफी, धक्का मुक्की का था मामला
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox