प्रदेश की बड़ी खबरें

Haryana Vidhan Sabha Election : चुनाव कई दिग्गजों के लिए दुस्वप्न साबित हुए, कई जीतने में सफल रहे

  • निवर्तमान सीएम और नेता प्रतिपक्ष हुड्डा समेत कई दिग्गज चुनाव जीतने में सफल रहे तो कई मंत्रियों समेत कई दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा

  • कांग्रेस के राज्यसभा सांसद के बेटे आदित्य सुरजेवाला, कांग्रेस सांसद जयप्रकाश के बेटे विकास सहारण, भाजपा नेता केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की बेटी आरती राव और इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला के बेटे अर्जुन चौटाला ने प्रदेश की राजनीति में सफल शुरुआत की

  • भव्य बिश्नोई और बृजेंद्र सिंह को करना पड़ा हार का सामना

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Vidhan Sabha Election : हरियाणा की 14वीं विधानसभा के अप्रत्याशित नतीजों ने हर किसी को हैरान और पराजय का दंश झेलने वाले कई दिग्गजों को परेशान कर दिया है। स्थिति ये रही कि जहां एग्जिट पोल के नतीजे पूरी तरह से गलत साबित हुए, वहीं उम्मीदों के विपरीत बड़े अंतर से जीत की उम्मीद कर रहे अलग पार्टियों के सीनियर नेताओं को हार का सामना करना पड़ा।

दूसरी तरफ कई दिग्गज और नए चेहरे चुनाव जीतकर अपना दमखम साबित करने में सफल रहे। चुनाव जीतने और हारने वाले प्रदेश के राजनीतिक घरानों के कई दिग्गज भी शामिल रहे। इसके अलावा सत्ताधारी भाजपा और कांग्रेस ने कई नए चेहरों को भी टिकट दी थी, जिनमें से कई ने अपनी राजनीतिक पारी की सफल शुरुआत की तो कई के लिए ये चुनाव हार के चलते दुस्वप्न से कम साबित नहीं हुए। इसी कड़ी में बता दें कि लंबे राजनीतिक अनुभव और कई बार चुनावों में जीत दर्ज करने वाले अलग-अलग पार्टियों के दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा।

Haryana Vidhan Sabha Election : निवर्तमान सीएम, हुड्डा समेत कई धुरंधर चुनाव जीतने में सफल रहे

विधानसभा चुनाव में अबकी बार कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले, जहां कई दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा तो कई एक बार फिर से विधानसभा चुनाव जीतने में सफल रहे। इस बार चुनाव जीतने वाले दिग्गजों में निवर्तमान सीएम नायब सिंह सैनी करनाल सीट बदलकर लाडवा से करीब 17  हजार वोटों के अंतर से चुनाव जीतने में सफल रहे और नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस हैवीवेट भूपेंद्र सिंह हुड्डा की जीत का मार्जिन भी अबकी बार 71 से ज्यादा हो गया। उधर, ओलंपियन विनेश फोगाट का चुनाव देशभर में चर्चा में रहा और उनकी राजनीतिक डेब्यू सफल रही। कांग्रेस के सीनियर लीडर व 6 बार विधायक रहे चुके पूर्व विधानसभा स्पीकर 7वीं बार चुनाव जीतने में सफल रहे।

कई मंत्रियों समेत कई दिग्गजों को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा

आपको एक बार फिर बताते चलें कि विधानसभा चुनाव कई पार्टियों के दिग्गजों के लिए किसी दुस्वप्न से कम साबित नहीं हुआ, क्योंकि उनको उम्मीदों के विपरीत हार का सामना करना पड़ा।  उनके अलावा भाजपा व कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं को हार का दंश झेलना पड़ा। निवर्तमान सीएम नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के कई मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा जिनमें संजय सिंह, कमल गुप्ता, ज्ञानचंद गुप्ता, सुभाष सुधा, रणजीत सिंह चौटाला, जेपी दलाल, अभय सिंह यादव और कंवरपाल गुर्जर शामिल हैं। इनके अलावा गोपाल कांडा, भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनखड़, पूर्व मंत्री देवेंद्र सिंह बबली और गत लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं पाने वाले पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु भी जीत नहीं दर्ज पाए।

कई राजनीतिक परिवारों से कई दिग्गज जीते-हारे

इसी कड़ी में बता दें कि हरियाणा के राजनीतिक परिवारों से करीब दर्जन भर उम्मीदवार विधानसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे थे जिनमें से कई नेताओं को हार-जीत का सामना करना पड़ा। पूर्व दिवंगत डिप्टी पीएम देवीलाल के परिवार से 8 सदस्य चुनाव में उतरे थे, लेकिन इनमें से उनके पौत्र आदित्य चौटाला और पड़पोते अर्जुन चौटाला डबवाली और रानिया का चुनाव जीत पाए तो वहीं बाकी सदस्य उनके पोते अभय चौटाला, भाजपा के साथ साढ़े चार साल तक सत्ता चलाने वाले पूर्व डिप्टी सीएम और उनके पड़पोते दुष्यंत चौटाला  और दिग्विजय चौटाला को हार का सामना करना पड़ा।

इतना ही नहीं, हिसार से लोकसभा चुनाव हारने वाले और टिकट न मिलने पर बतौर निर्दलीय विधानसभा चुनाव लड़ने वाले पूर्व मंत्री और पूर्व दिवंगत उप प्रधानमंत्री देवीलाल के पुत्र रणजीत सिंह को अपने पड़पोते के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा। इनके अलावा दुष्यंत की मां नैना चौटाला और उनकी देवरानी सुनैनी चौटाली भी चुनाव नहीं जीत पाए। पिछली बार कांग्रेस के टिकट पर डबवाली से चुनाव जीतने वाले अमित सिहाग को भी डबवाली से हार का सामना करना पड़ा।

Haryana Election Result: ‘आज वो भी पछता रहा होगा…’ राघव चड्ढा ने कांग्रेस की हार पर कसा तंज

भाजपा से टिकट न मिलने पर सावित्री जिंदल लड़ी थी निर्दलीय चुनाव, मिली जीत

वहीं भाजपा सांसद और भाजपा से टिकट नहीं मिलने पर बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ने वाली देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल ने हिसार सीट से भाजपा कैंडिडेट व मंत्री कमल गुप्ता को हराते हुए जीत दर्ज की। इनके अलावा लोकसभा चुनाव में बेटी को टिकट नहीं मिलने पर कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाली किरण चौधरी की बेटी और पूर्व दिवंगत सीएम चौधरी बंसीलाल की पोती अपने चचेरे भाई और कांग्रेस उम्मीदवार अनिरुद्ध चौधरी को मात देने में सफल रही।

उधर, कांग्रेस हैवीवेट और राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य का कैथल विधानसभा सीट से पॉलिटिकल डेब्यू सफल रहा। इसी तरह से हुड्डा के करीब और हिसार से सांसद जेपी के बेटे विकास कलायत से 13 हजार से ज्यादा वोटों से चुनाव जीतने में सफल रहे। भजनलाल परिवार के अभेद दुर्ग के रूप में पहचान रखने वाले आदमपुर से अबकी बार उनके पोते भव्य बिश्नोई को हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस दिग्गज चौधरी बीरेंद्र सिंह के बेटे व पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह महज 32 वोटों के अंतर से चुनाव हार गए। वहीं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की बेटी आरती राव चुनाव जीतने में सफल रही।

यह भी पढ़ें : CM Saini: जीत के बाद सीएम के चेहरे पर अटकी सुई, पीएम मोदी से मिलने पहुंचे मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी

Election Commission: हारते ही कांग्रेस ने EVM पर उठाए सवाल, अब EC ने दिया कड़ा जवाब

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

National Discus Throw Competition : हरियाणा के इस खिलाड़ी ने जीता गोल्ड मेडल, भव्य स्वागत

रादौर के गावं सिली कलां पहुंचे पर ग्रामीणों ने किया भव्य स्वागत India News Haryana…

13 mins ago

Anurag Thakur: “कांग्रेस का ‘खटा-खट’ मॉडल फेल हो गया…”, कांग्रेस के हार पर अनुराग ठाकुर का तंज

Anurag Thakur: "कांग्रेस का 'खटा-खट' मॉडल फेल हो गया...", कांग्रेस के हार पर अनुराग ठाकुर…

27 mins ago

Manohar Lal Khattar: ‘हरियाणा में BJP की जीत की बड़ी वजह…’, मनोहर लाल खट्टर ने बीजेपी की जीत की बताई वजह

Manohar Lal Khattar: 'हरियाणा में BJP की जीत की बड़ी वजह...', बीजेपी की जीत की…

47 mins ago

Haryana Congress Defeat’s Reasons : आखिर कौने से थे वो कारण जो कांग्रेस को ले डूबे, जानिए

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Congress Defeat's Reasons : प्रदेश में लोकसभा के बाद…

58 mins ago

Haryana Election Result: बीजेपी की जीत के बाद, अब डिप्टी सीएम के लिए कौन होगा दावेदार? सामने आए ये नाम

Haryana Election Result: बीजेपी की जीत के बाद, अब डिप्टी सीएम के लिए कौन होगा…

1 hour ago

Annapurna Devi: “चुनाव में मोदी का जादू देखा गया…”, बीजेपी के जीत पर अन्नपूर्णा देवी ने जनता को दी बधाई

Annapurna Devi: "चुनाव में मोदी का जादू देखा गया...", बीजेपी के जीत पर अन्नपूर्णा देवी…

2 hours ago