प्रदेश की बड़ी खबरें

Haryana Vidhansabha Election: BJP की तरफ से किसानों को बड़ा तोहफा, अब नहीं करना पड़ेगा प्रदर्शन

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Vidhansabha Election: हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, और चुनावों के मद्देनजर किसानों को लुभाने के लिए सरकार ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। इनमें सबसे प्रमुख है खरीफ फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदारी। मुख्यमंत्री नायाब सिंह सैनी ने कुरुक्षेत्र में एक जनसभा के दौरान यह ऐलान किया कि अब हरियाणा के किसान अपनी किसी भी फसल को MSP पर बेच सकते हैं।

सीएम सैनी ने MSP को लेकर कहा

सैनी ने बताया कि पहले केवल 14 फसलों की सरकारी खरीद MSP पर होती थी, लेकिन अब 10 नई फसलों को भी इस योजना में शामिल किया गया है। केंद्र सरकार भी इन 24 फसलों को MSP पर खरीदने का आश्वासन देती है, जो किसानों के लिए एक बड़ी राहत है। पहले धान की खरीदारी 23 सितंबर से शुरू होने वाली थी, लेकिन बारिश के चलते इसे 1 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच निर्धारित किया गया है।

Badli Assembly Constituency : हर गांव में जनता का प्यार और आशीर्वाद मिल रहा है, उम्मीदों पर पूरा खरा उतरूंगा

धान की प्रति क्विंटल कीमत

विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस बार लगभग 60 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद होगी। सामान्य धान का MSP 2300 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड-ए धान का 2320 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। बाजरा का MSP 2625 रुपये प्रति क्विंटल होगा। इसके अलावा, खरीदारी के लिए 241 केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें बाजरा और मूंग के लिए अलग-अलग केंद्र भी बनाए जाएंगे। किसानों की सहायता के लिए 1800-180-2600 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है, ताकि उन्हें सही जानकारी मिल सके।

क्या है MSP?

MSP यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य, किसानों के लिए एक सुरक्षा जाल की तरह है। यदि बाजार में किसी फसल की कीमत गिरती है, तो सरकार उस फसल को MSP पर ही खरीदेगी, जिससे किसानों को नुकसान से बचाया जा सकेगा। इस प्रकार की घोषणाएं चुनावों के दौरान किसानों को आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।

Election Commission: मतदान के लिए नहीं जाना पड़ेगा अब पोलिंग बूथ, चुनाव आयोग ने निकाला बेहतरीन उपाय

Shruti Chaudhary

Recent Posts

Gurugram Murder : अपनी ही बहन का उजाड़ दिया सुहाग, जानिए क्यों उठाया खौफनाक कदम

आरोपी को पुलिस ने कुछ ही घंटों में दबोचा India News Haryana (इंडिया न्यूज), Gurugram…

2 hours ago

Haryana Assembly Election: हरियाणा में प्रचार में आई तेजी, गुरुग्राम के बादशाहपुर में बीजेपी और कांग्रेस चला रहे अभियान

Haryana Assembly Election: हरियाणा में प्रचार में आई तेजी, गुरुग्राम के बादशाहपुर में बीजेपी और…

2 hours ago

Neena-Satpal Rathi Joins Congress : भाजपा को बड़ा झटका, BJP महिला विंग की उपाध्यक्ष और किसान मोर्चा उपाध्यक्ष ने छोड़ी पार्टी

भूपेंद्र हुड्डा की उपस्थिति में दोनों ने थामा कांग्रेस का हाथ प्रदेश में चुनाव प्रचार…

2 hours ago